scriptहोली पर अजब परंपरा, होलिका दहन करके उसी के अंगारों पर चलते हैं यहां के लोग, रहस्यमयी है कारण | Strange tradition on Holi people here burn Holika and walk on its embers reason is mysterious | Patrika News
रायसेन

होली पर अजब परंपरा, होलिका दहन करके उसी के अंगारों पर चलते हैं यहां के लोग, रहस्यमयी है कारण

500 सालों से इस अजीब परंपरा को निभाते आ रहे हैं इस गांव के लोग, ये आस्था या अंधविश्वास ?

रायसेनMar 25, 2024 / 03:32 pm

Faiz

unique ritual on holi

होली पर अजब परंपरा, होलिका दहन करके उसी के अंगारों पर चलते हैं यहां के लोग, रहस्यमयी है कारण

देशभर में आज रंगों के इस पर्व होली को बड़े होर्षोल्लास से मनाया जा रहा है। खा बात ये है कि होली एक ऐसा त्योहार है, जिसे देश के अलग अलग हिस्सों में अलग अलग मान्यताओं और परंपराओं के तहत भी मनाया जाता है। यही नहीं कहीं ये होली फूलों से तो कहीं रंगों से खेली जाती है। लेकिन आज हम आपको होली की एक ऐसी अजीब परंपरा के बारे में बता रहे हैं, जिसे देख आप हैरान रह जाएंगे।

क्या आपने कभी किसी को होलिका दहन करके उसी के अंगारों पर चलकर होली खेलने के बारे में सुना है। आप कहेंगे, भला ऐसे भी होली खेली जा सकती है। आपको बता दें कि मध्य प्रदेश के रायसेन जिले के सिलवानी में अनोखे तरीके से होली मनाई जाती है। यहां होलिका दहन के बाद स्थानीय लोग आग के शोलों को जमीन पर फैला देते हैं। फिर उन्हीं अंगारों पर वो नंगे पांव चलते हैं। ये अनोखी परंपरा कई सालों से यहां चली आ रही है। इस परंपरा के लोगों का मानना है कि, होलिका के अंगारों पर नंगे पांव चलने से प्राकृतिक आपदाएं और बीमारियां टल जाती हैं।

 

यह भी पढ़ें- व्यापारी को कट्टा दिखाकर बोला बदमाश- ‘लॉरेंस बिश्नोई गैंग का आदमी हूं, नाम गोलू शुक्ला है..’, देखें वीडियो

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8vm164

जिले के सिलवानी तहसील में स्थित ग्राम चंद्रपुरा और महगवां में अनोखे ढंग से होली मनाई जाती है। आग के शोलों में नंगे पैर चलने की परंपरा चंद्रपुरा में करीब 15 सालों से चली आ रही है, जबकि मेंहगवा में यही परंपरा लोग बीते 500 सालों से मना रहे हैं। होली का त्योहार परंपराओं का समागम है। लोगों का मानना है कि इससे ग्रामीण प्राकृतिक आपदाएं और बीमारियों से दूर रहते हैं। आस्था और श्रद्धा के कारण ग्रामीण धधकते हुए अंगारों के बीच से नंगे पैर चलते हैं।

 

यह भी पढ़ें- अनंत अंबानी को बनाया प्रहलाद तो सिंगर रिहाना को होलिका, दहन देखने से ज्यादा सेल्फी लेने उमड़ी भीड़

 

आस्था और श्रद्धा के कारण ग्रामीण धड़कते हुए अंगारों के बीच से नंगे पैर चलने पर इन लोगों को कोई डर भी नहीं लगता। ग्रामीणों की आस्था का आलम ये है कि बच्चों से लेकर महिलाएं, बुजुर्ग तक अंगारों पर नंगे पैर चलती नजर आ जाती हैं। एक और विशेष धारण ये भी है कि इन अंगारों पर चलने से संबंधित शख्स के पैर जलते तक नहीं हैं। सभी ग्रामीण बारी-बारी से आग पर चलते हैं। ग्राम महगवा में 100 से अधिक मकान है और मौजूदा आबादी करीब 1 हजार है। वहां हर साल होलिका दहन के बाद सभी ग्रामीण धड़कते अंगारों के बीच से नंगे पैर निकलते हैं।

Home / Raisen / होली पर अजब परंपरा, होलिका दहन करके उसी के अंगारों पर चलते हैं यहां के लोग, रहस्यमयी है कारण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो