scriptराजस्व व पुलिस विभाग की कार्रवाई, छह ट्रैक्टर-ट्रॉली पकड़े | Revenue and Police Department action, holding six tractor-trolley | Patrika News

राजस्व व पुलिस विभाग की कार्रवाई, छह ट्रैक्टर-ट्रॉली पकड़े

locationरायसेनPublished: Jun 04, 2019 11:34:05 pm

राजस्व विभाग के साथ स्थानीय पुलिस भी हरकत में आई और 1 घंटे बाद मौके पर पहुच तुरंत कार्यवाई की

patrika news

UdaiPura On Tuesday morning at 10 a.m. from Sikkheda Panjra, 12 km from Tehsil headquarters, Udaipura, villagers informed the nab tehsildar Sunil Verma about the illegal mining of sand. The villagers said that there are around 15 tractor trolleys. Then immediately the local police along with the revenue department came into action and came to the spot immediately after 1 hour.

उदयपुरा. तहसील मुख्यालय उदयपुरा से 12 किमी दूर साईंखेड़ा पांजरा से मंगलवार की सुबह 10 बजे ग्रामीणों ने नायब तहसीलदार सुनील वर्मा को रेत के हो रहे अवैध उत्खनन की सूचना दी। ग्रामीणों ने बताया कि लगभग 15 ट्रेक्टर ट्राली मौजूद हैं। तब तुरंत राजस्व विभाग के साथ स्थानीय पुलिस भी हरकत में आई और 1 घंटे बाद मौके पर पहुच तुरंत कार्यवाई की। जिसमें मौके पर रेत से भरी 5 ट्रेक्टर ट्रॉलियों सहित एक ट्रॉली का पंचनामा बनाया गया।
इनमे से 3 ट्रैक्टर ट्रॉली पुलिस अपने साथ देवरी थाने ले गई, बाकी बची 2 ट्रैक्टर ट्रॉली और एक ट्रॉली जो रास्ते में फंसे हुए थे, उन्हें थाने पहुंचने की हिदायत दी गई। परन्तु दोनों ट्रेक्टर वहीं रेत खाली कर चलते बने।
सूत्रों की माने तो नायब तहसीलदार और थाना प्रभारी के अमले को वापस जाते समय भी रास्ते मे 2 रेत के भरे ट्रैक्टर ट्रॉली मिले, परन्तु उन पर किसी तरह की कार्यवाही नहीं की गई। बता दें कि देवरी क्षेत्र में इन दिनों रेत का अवैध उत्खनन जोरों पर है।
जिसमें अधिकारियों की मिलीभगत होने का ग्रामीण आरोप लगाते आए हैं। ग्रामीणों का कहना है कि हम कई बार इसकी शिकायत अधिकारियों से कर चुके हैं, परंतु अधिकारी कार्यवाही नहीं करते। आज भी जब कार्यवाही हुई तो 15 में से 6 ट्रेक्टर बचे तब अधिकारी मौके पर आए और 6 ट्रैक्टर ट्रॉलियों का पंचनामा भी बनाया गया, जिनमें से 3 तो थाने पहुंच गए परन्तु 2 रेत खाली कर भाग गए। जबकि एक रेत से भरी ट्रॉली वहीं मौके पर खड़ी है। रास्ते में मिले वाहनों पर भी कार्यवाही नहीं करना अधिकारियों को संदेह के घेरे में खड़ा करता है।
बेखौफ अवैध उत्खनन
ग्रामीण क्षेत्रों में आधा दर्जन से अधिक खासतौर पर नर्मदा तट शौकलपुर और पतई घाटों पर अवैध रूप से रेत का उत्खनन इन दिनों बड़ी मात्रा में किया जा रहा है। मगर अभी तक कोई भी कार्रवाई नहीं की गई है। कार्रवाई न होने के कारण बेखौफ रेत माफिया प्रतिदिन रात के समय इन घाटों पर वाहनों का मेला लगा देते हैं और सैकड़ों ट्रॉली रेत नर्मदा से निकाली जाती है। इन दिनों तेजी से रेत निकालने का कार्य किया जा रहा है।
मौके पर हमें 5 ट्रैक्टर ट्रॉली सहित एक ट्रॉली मिली जिनका पंचनामा बनाया गया है। 2 ट्रैक्टर और ट्रॉली रास्ते में फंसी थी तो उन्हें छोड़कर 3 को हम देवरी थाने ले आए। बाकी को सरपंच के सुपुर्दगी में छोड़ कर आए थे। रास्ते में हमे कोई रेत से भरा वाहन नहीं मिला।
– राधेश्याम पटेल, थाना प्रभारी देवरी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो