scriptजिम्मेदारी नगर विकास की, स्वंय का भवन नहीं बना पाए | Responsibility of city development, own building is dilapidated | Patrika News
रायसेन

जिम्मेदारी नगर विकास की, स्वंय का भवन नहीं बना पाए

बरसों पुरानी जर्जर बिल्डिंग में नगरपालिका का दफ्तर हो रहा संचालित।बारिश में छत से टपक रहा पानी, लगानी पड़ी पन्नी।दीवारें भी होने लगी क्षतिग्रस्त, कर्मचारी और नागरिकों की जान जोखिम में।

रायसेनSep 20, 2022 / 10:16 pm

Rajesh Yadav

जिम्मेदारी नगर   विकास की,  स्वंय का भवन नहीं बना पाए

जिम्मेदारी नगर विकास की, स्वंय का भवन नहीं बना पाए

रायसेन. जिला मुख्यालय पर शहर का विकास करने का दावा करने वाली नगर पालिका परिषद कार्यालय भवन ही जर्जर स्थिति में पहुंच चुका। जबकि यहां बैठे अध्यक्ष सहित अन्य जनप्रतिनिधि और अधिकारियों पर नगर में विकास कार्य कराने की जिम्मेदारी है। लेकिन नगर पालिका दफ्तर का भवन ही नया नहीं बन पा रहा और नगर में विकास कराने की बड़ी-बड़ी बातें लंबे समय से की जा रही। वर्तमान में बने जनप्रतिनिधियों ने भी शपथ ग्रहण समारोह के दौरान भी जनता से बड़े वायदे कर लिए। जबकि नए भवन निर्माण की स्वीकृति मिले एक वर्ष बीतने को है। हालांकि इससे पहले वर्ष 2020 में भी स्वीकृति मिलने के साथ नए भवन का आनन-फानन में फोटो सेशन कराने के साथ भूमिपूजन कर दिया गया था। मगर निर्माण कार्य अब तक शुरु नहीं हो सका।
लगभग चार वर्ष पहले मुख्यमंत्री अधोसंरचना मद के पहले चरण में शासन से प्रस्ताव स्वीकृत हुआ था, लेकिन शासन से राशि आवंटित नहीं हो सकी थी। इसी दौरान जल्दबाजी में तत्कालीन अध्यक्ष सहित अधिकारियों ने वहां भूमिपूजन कर दिया था। वर्तमान में भी यही स्थिति है, कार्यालय भवन के टेंडर स्वीकृत होने के बाद ठेकेदार को वर्क आर्डर भी दे दिया गया। लेकिन काम शुरु नहीं कराया। जिम्मेदार अफसर अब बारिश थमने के बाद काम प्रारंभ करने की बात कर रहे। जबकि इसकी टेंडर प्रक्रिया पूर्ण हुए करीब दस माह से ज्यादा समय बीत गया। ऐसे में कार्यालय में बैठने वाले अधिकारी, कर्मचारी सहित जरुरी कामकाज कराने आ रहे नगरवासियों की जान जोखिम में बनी रहती।
अब मुख्यमंत्री अधोसंरचना मद के तीसरे चरण में इसकी मंजूरी मिल चुकी है। नपा कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार उक्त भवन के टेंडर भी स्वीकृत हो गए। टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद स्वीकृत निविदा दर एक करोड़ 11 लाख 78 हजार रुपए की राशि से ठेकेदार भवन निर्माण कराएगा। नपा कार्यालय का नया भवन दशहरा मैदान के समीप सामुदायिक भवन परिसर से लगी भूमि पर बनाया जाएगा। उक्त जमीन नगर पालिका को पहले ही आवंटित हो चुकी है।
पुराने भवन में हो रही असुविधा
गौरतलब हो कि वर्षों पुराना नगर पालिका परिषद कार्यालय भवन जर्जर स्थिति में पहुंचता जा रहा है। साथ ही भवन में पर्याप्त जगह भी नहीं है। दफ्तर की अलमारी सहित आवश्यक रिकार्ड भी अव्यवस्थित रुप से रखा हुआ। इसके साथ ही हर दिन अधिकारी, कर्मचारियों के साथ जरुरी कार्यों से आने वाले नागरिकों को भी असुविधा होती है। इसको ध्यान में रखते नया भवन बनाया जाना बेहद जरुरी हो गया। पुराने भवन में लोगों को सीढ़ी चढ़कर पहली मंजिल पर जाना पड़ता है, तब जाकर वे अपनी समस्या जिम्मेदार अधिकारियों को बता पाते।
टपक रही, गिर रहा प्लास्तर
पुराने भवन की ऊपरी मंजिल से कर्मचारियों के बैठने की जगह पर छत का प्लास्तर गिरने लगा। यहीं पर हितग्राही सहित अन्य नागरिक अपने कार्य कराने आते हैं। ऐसे में खतरा ज्यादा बढ़ जाता है, पूर्व में भी कई बार छज्जों का प्लास्तर गिर चुका। वहीं छत से बरसात के दिनों पानी टपक रहा, पानी सीधे टेबिल पर नहीं आए, इसके लिए कर्मचारियों पन्नी बांध रखी है। हालांकि पानी फिर भी आ रहा, जिससे अव्यवस्थाएं होने के साथ कम्प्युटर एवं दस्तावेज खराब होने का अंदेशा बना रहता। इन सबके बीच यहां आने वाले बुजुर्ग, महिलाओं सहित अन्य लोगों की जान जोखिम में रहती।
एल आकार में बनेगी आफिस की नई बिल्डिगं
नपा कार्यालय के निर्माण शाखा से मिली जानकारी के अनुसार लगभग साढ़े सात हजार वर्ग फीट भूमि पर एल आकार में एक मंजिला भवन को बनाने का डिजाइन तैयार किया गया है। जिसमें साढ़े छह मीटर चौड़ा और साढ़े ग्यारह मीटर लंबा सुविधायुक्त परिषद सभाकक्ष बनेगा। अध्यक्ष और सीएमओ के लिए एक-एक चैंबर रहेगा। इसके अलावा लेखा शाखा, कैशियर रुम, स्टोर रुम, वाटर सप्लाई कक्ष, बिजली सामग्री स्टोर, स्वच्छता शाखा कक्ष सहित राजस्व विभाग के लिए एक हाल और दो कक्ष रहेंगे। विभिन्न शाखाओं के लिए भी अलग-अलग कक्ष बनेंगे।
लगेगा वाटर हार्वेस्टिगं सिस्टम
नपा की तरफ से कार्यालय परिसर में ट्यूबवेल कराकर नए भवन की छत पर वाटर हार्वेस्टिगं सिस्टम लगाया जाएगा। इसके साथ ही पूरी बिल्डिगं में आग से बचाव के लिए फायर सेफ्टी सिस्टम भी लगेगा। वहीं भवन का निर्माण भूकंप रोधी तकनीक के आधार किया जाएगा।
वर्जन
कार्यालय के नए भवन निर्माण की सभी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। अब बारिश थमने के बाद ले आउट कराकर निर्माण कार्य शुरु कराया जाएगा। नए भवन को सर्व सुविधायुक्त बनाया जा रहा।
सुधीर सिंह, सीएमओ नगर पालिका परिषद।

Hindi News/ Raisen / जिम्मेदारी नगर विकास की, स्वंय का भवन नहीं बना पाए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो