scriptप्रदेश की धरोहर को लेकर चिंतित हैं आनंदी बेन, दी सहेजने की नसीहत | Need to save our heritage and culture: Governor | Patrika News

प्रदेश की धरोहर को लेकर चिंतित हैं आनंदी बेन, दी सहेजने की नसीहत

locationरायसेनPublished: Aug 08, 2018 01:17:12 pm

प्रदेश की धरोहर को लेकर चिंतित हैं आनंदी बेन, दी सहेजने की नसीहत

anandi ben

प्रदेश की धरोहर को लेकर चिंतित हैं आनंदी बेन, दी सहेजने की नसीहत

रायसेन/गोहरगंज. मध्यप्रदेश में अनेक स्थान हैं जहां आदिमानवों द्वारा हजारों वर्ष पूर्व बनाए गए शैलचित्र आज मूल स्वरूप में विद्यमान हैं। इन धरोहरों, विरासतों को, संस्कृति को संरक्षित करने की जरूरत है। प्रदेश में धरोहरों को सहेजने तथा पर्यटन के विकास के क्षेत्र में जो काम किया जा रहा है वह सराहनीय है। यह बात प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन ने भोजपुर विधानसभा के ग्राम कीरतपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में कही।

राज्यपाल ने कीरतनगर में पर्यटन विभाग द्वारा एक करोड़ 46 लाख की लागत से निर्मित कैफेटेरिया का तथा भोजपुर ग्राम पंचायत में 12 लाख 85 हजार रुपए की लागत से निर्मित नवीन पंचायत भवन का लोकार्पण किया। साथ ही उन्होंने पंचायत भवन का अवलोकन भी किया। इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि पर्यटन, रोजगार की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है। पर्यटन क्षेत्रों के आसपास पर्यटकों के लिए सुविधाओं का विस्तार किया जाना चाहिए, जिससे न केवल पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा बल्कि रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि पर्यटन मंत्री सुरेन्द्र पटवा ने इस क्षेत्र में बहुत काम किया है। पर्यटकों को अच्छी सुविधाएं मिलेंगी तो वे इसका प्रचार भी करेंगे।

स्वच्छता के प्रति बढ़ी जागरुकता
उन्होंने स्वच्छता रखने की सबसे अपील करते हुए कहा कि पिछले सालों में केन्द्र और राज्य सरकारों द्वारा स्वच्छता को लेकर जो मुहिम चलाई गई, उसके सकारात्मक परिणाम दिखने लगे हैं। लोग जागरूक हुए हैं, जिसके परिणाम स्वरूप प्रदेश में 90 प्रतिशत से अधिक घरों में शौचालय बने हैं।

उन्होंने कहा कि केन्द्र की सरकार और राज्य सरकारें गरीबों को हटाने गंभीरता से काम कर रही हैं। आज हर गरीब को पक्का मकान देने का काम किया जा रहा है। महिलाओं ने भी तरक्की की है, वे आगे बढ़ी हैं। गांवों का तेजी से विकास हो रहा है। मुद्रा योजना से बड़ा परिवर्तन आ रहा है। उन्होंने सरपंच तथा पंचों से भी चर्चा की।

भोजपुर भी होगा विश्व धरोहर
पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री सुरेंद्र पटवा ने कहापूरे देश और विश्व से यहां श्रद्धालु और पर्यटक आते हैं। उनकी सुविधा के लिए इस कैफेटेरिया का निर्माण किया गया है। प्रदेश में वाटर स्पोटर्स, वाइल्ड लाईफ सर्किट को बढ़ावा दिया जा रहा है। प्रदेश में तीन विश्व धरोहरें हैं, जिनमें दो भीमबैठिका तथा सांची के स्तूप हमारे जिले में हैं। जल्द ही भोजपुर का शिवमंदिर भी विश्व धरोहर में शामिल होगा। उन्होंने कहा कि भोजपुर क्षेत्र में आने वाले समय में बारना डेम में वाटर स्पोर्टर्स तथा टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए काम करने की योजना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो