scriptत्योहारी जरूरत पूरी करने धान बेच रहे किसान | Farmers selling paddy to meet festival needs | Patrika News

त्योहारी जरूरत पूरी करने धान बेच रहे किसान

locationरायसेनPublished: Oct 31, 2018 11:50:31 pm

इन दिनों मंडी में लगभग पांच हजार बोरी तक धान बिकने आ रही है।

patrika news

Bareilly. By imposing the cost of paddy, the tightly-held marginal farmers are preparing paddy in the forest to complete the festive necessity. These days, there are about five thousand sacks of paddy being sold in Mandi.

बरेली. धान की उजप में लागत लगाकर तंग हाल हो चुके सीमांत किसान त्योहारी जरूरत को पूरी करने के लिए आनन फानन में धान तैयार कर मंडी ला रहे हंै। इन दिनों मंडी में लगभग पांच हजार बोरी तक धान बिकने आ रही है। आवक कम होने के कारण अभी बाहर की कंपनियां खरीदी के लिए नहीं आई हैं। स्थानीय व्यापारी ही धान की नीलामी मेें भाग ले रहे हैं।
बुधवार को 2600 से 2880 रुपए प्रति क्विंटल तक धान बिकी। स्थानीय मंडी व्यापारियों ने अच्छी किस्म की धान 2880 तक खरीदी।
अधिकांश बड़े व्यापारी दूज की पूजन के बाद ही खरीदी करना शुरू करते हैं। बड़े किसान भी बाहर के बड़े व्यापारी के आने के बाद ही धान बेचने मंडी आते हैं। जिसकी संभावनाओं को देखते हुए मंडी प्रबंधन द्वारा तैयारियां की जा रही हैं। व्यापारी प्रतिनिधि प्रताप ठाकुर ने बताया कि दूज पूजन मुहूर्त के साथ ही तेजी से धान की आवक बढ़ेगी। मंडी अनाज व्यापारी संघ के अध्यक्ष जगदीश ठाकुर ने बताया कि इन दिनों प्रतिदिन 100 ट्रॉली धान की आवक है।
मंूग खरीदी केन्द्र शुरू
मंडी में कामतोन सहकारी संस्था द्वारा समर्थन मूल्य पर मंूग, उड़द खरीदी करने के लिए केंन्द्र प्रारंभ कर दिया गया है। समिति प्रबंधक राजेन्द्र राजपूत ने बताया कि खरीदी केन्द्र प्रारंभ हुए एक सप्ताह बीत चुका है। एक सप्ताह में मात्र 15 क्विटल मूंग आई है।
परेशान किसान अब बिना खाद के ही करेंगे बोवनी
सुल्तानगंज. खाद का इंतजार करते थके किसान अब बिना खाद के ही बोवनी करने को मजबूर हैं। लंबे समय से सोसायटियो के चक्कर लगाने के बाद भी किसानों को खाद नहीं मिला है। जबकि बाजार में बिना गारन्टी के नकली खाद भरपूर मिल रही है, जिसका न तो सही रेट मिल रहा है और न ही रसीद, जबकि गरीब परेशान किसान यही खाद को लेने को मजबूर है। वहीं प्रसासन द्वारा इस ओर ध्यान नहीं देने के कारण नकली खाद वालों को धंधा फलफूल रहा है।
किसानों ने मांग की है कि सोसायटियों सुल्तानगंज, पदरभटा, शाहपुर, साुल्तानपुर, सुनवहा, सोसायटियों में खाद दिया जाए, ताकि किसान काला बाजारी करने वालों से बच सके।

ट्रेंडिंग वीडियो