scriptशाम छह से सुबह छह बजे तक रोड पर नजर नहीं आएंगे डंपर | Dumpers will not be seen on the road from six to six in the evening. | Patrika News
रायसेन

शाम छह से सुबह छह बजे तक रोड पर नजर नहीं आएंगे डंपर

जिले में अंधी रफ्तार से भागते रेत से ओवरलोड बेलगाम डंपरों ने अनेक वाहन चालकों व यात्रियों को मौत के मुंह में झोंक दिया है

रायसेनMar 01, 2019 / 11:00 pm

chandan singh rajput

patrika news

Raisen Overloaded belgum dumpers have driven many drivers and passengers in the face of death due to running away from blind sand in the district. This has made it difficult for the common man to get on the road. Especially terrorists are afraid of going out on highways because of their terror, because at night they become dumpers and trucks turn.

रायसेन. जिले में अंधी रफ्तार से भागते रेत से ओवरलोड बेलगाम डंपरों ने अनेक वाहन चालकों व यात्रियों को मौत के मुंह में झोंक दिया है। इस कारण आमजन का रोड पर निकलना मुश्किल हो चुका है। खास तौर पर इनके आतंक से लोग रात को हाइवे पर निकलने से डरने लगे हैं, क्योंकि रात के समय ये डंपर और ट्रक काल बन जाते हैं। आलम ये है कि बीते 10-12 दिन में बाड़ी के पास दो हादसे रात के समय हुए, जिनमें डंपरों ने चार युवकों की जान ले ली।
इन हादसों को देखते हुए कलेक्टर एस प्रिया मिश्रा ने शुक्रवार को आदेश जारी किए। इसमें कहा है कि जिले के विभिन्न मार्गों पर रेत से भरे वाहनों के आवागमन का समय शाम 06 बजे से सुबह 06 बजे तक के लिए प्रतिबंधित किया गया है। यह आदेश दंड प्रक्रिया सहिता 1973 की धारा 133 के अंतर्गत जनसामान्य के हित एवं लोकशांति बनाए रखने के उद्देश्य से जारी किया गया है। कलेक्टर ने यह निर्देश जिले के प्रभारी मंत्री द्वारा गुरुवार को दिए गए निर्देश के बाद दिए हैं।
प्रभारी मंत्री हर्ष यादव ने गुरुवार को औबेदुल्लागंज में डंपरों से रात के समय रेत का परिवहन करने पर रोक लगाने के निर्देश दिए थे। उन्होंने डंपरों की गति को नियंत्रित करने की बात कही थी। रात में रेत के परिवहन पर रोक लगाने से दिन में रेत के वाहनों का आवागमन बढ़ जाएगा, जिससे सड़कों पर भारी वाहनों की संख्या बढ़ेगी। साथ ही इनकी गति भी बढ़ेगी, क्योंकि रेत की मांग को पूरा करने के लिए डंपरों की संख्या बढ़ाने के अलावा इनके चक्करों की संख्या भी बढ़ेगी।
अवैध उत्खनन जारी
रेत के वैध या अवैध परिवहन ही नहीं, बल्कि जिले की खदानों से रेत के अवैध उत्खनन का मामला भी चर्चाओं में है। प्रभारी मंत्री ने इस पर भी बयान देते हुए रेत के अवैध उत्खनन को सख्ती से रोकने के निर्देश दिए थे। प्रशासन पर अब रात में रेत के परिवहन के साथ अवैध उत्खनन पर रोक लगाने की जिम्मेदारी है। हालांकि रेत का अवैध उत्खनन आज की नहीं, बल्कि सालों पुरानी समस्या है।
बाड़ी से बोरास तक जिले की सभी रेत खदानों से सीमा से अधिक क्षेत्र में खुदाई का सिलसिला जारी है। इस गोरखधंधे में रेत माफियाओं के बीच कई बार विवाद की स्थिति भी बन चुकी है।
रोडों पर कम दिखे डंपर
बकतरा क्षेत्र में बुधवार रात डंपर से एक युवक की मौत के बाद ग्रामीणों द्वारा दस डंपरों को आग लगाने की घटना के बाद से इस क्षेत्र में सड़कों पर डंपरों की संख्या बहुत कम हो गई है। इससे जिले के अन्य मार्गों पर भी डंपर कम दिखाई दिए।
दिन में भी रहता है खतरा
लंबे समय से जिले में रेत के डंपर काल बनकर दौड़ रहे हैं। केवल रात में ही नहीं, बल्कि दिन भी डंपर लोगों की जान पर बन रहे हैं। लगभग २५ दिन पहले कस्बा बम्हौरी में ऐसे ही एक डंपर ने एक कॉलेज छात्रा को रौंद दिया था, वो दिन का ही समय था। यही नहीं ऐसी कई दुर्घटनाएं जिले की सड़कों पर होती रही हैं। लोग डंपरों की तेज रफ्तार पर लगाम लगाने की मांग लंबे समय से कर रहे हैं।
बाड़ी में तीन युवकों की डंपर से कुचलने से 17 फरवरी को हुए हादसे के बाद बाड़ी पहुंची एसपी ने डंपरों में स्पीड गवर्नर लगवाने के लिए पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए थे, लेकिन इस पर अभी तक कोई अमल नहीं हुआ है।

Home / Raisen / शाम छह से सुबह छह बजे तक रोड पर नजर नहीं आएंगे डंपर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो