scriptcurrent : बस स्टैंड पर गिरी बिजली लाइन, करंट से एक की मौत | current : Lightning line collapses on bus stand, one dies from current | Patrika News

current : बस स्टैंड पर गिरी बिजली लाइन, करंट से एक की मौत

locationरायसेनPublished: Jun 30, 2019 12:34:14 pm

Submitted by:

Satish More

गैरतगंज का मामला: तेज हवा और बारिश के बाद हुई घटना, पांच मिनट तक मची अफरा-तफरी

news

फोटो

रायसेन/ गैरतगंज। नगर के मुख्य बस स्टैंड पर शनिवार की शाम करीब साढे छह बजे बड़ा हादसा घटित हो गया। मुख्य बस स्टैंड से होकर गुजरी बिजली की 11 केवी की हाइटेंशन लाइन अचानक टूटकर गिर गई। जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई। लाइन बस स्टैंड पर खड़ी एक यात्री बस सहित आधा दर्जन वाहनों पर गिरी। लाइन गिरने के साथ ही आग की चिंगारियों के साथ तेज स्पार्किंग एवं आवाजें आने लगीं। जिससे लोगों में अफरा-तफरी के साथ भगदड़ मच गई। वहीं करंट से चपेट में आए लोग इधर उधर भागने लगे।

 

करंट की चपेट में आ गए
पांच मिनट तक चले इस हादसे में बस स्टैंड पर मौजूद आठ लोग करंट की चपेट में आ गए, जिनमें से सभी की हालत गंभीर होने पर जिला अस्पताल भेजा गया, जहां एक की मौत हो गई है। घटना तब घटित हुई जब नगर में तेज हवा और पानी का दौर थमा। शनिवार को नगर में हाट बाजार का दिन था, गनीमत रही कि बारिश के चलते ज्यादा की संख्या में लोग बस स्टैंड पर मौजूद नहीं थे।

चिंगारिया निकलने लगीं

शनिवार की शाम साढ़े छह बजे मुख्य बस स्टैंड से न्यायालय के सामने तक 200 मीटर के दायरे में लगी बिजली की 11 केवी की हाइटेंशन लाइन टूटकर अचानक गिर गई। लाइन गिरने के साथ ही बस स्टैंड इलाके में स्पार्किंग के साथ 6तेज चिंगारिया निकलने लगीं। बस स्टैंड पर खड़ी एक यात्री बस सहित लगभग आधा दर्जन वाहनों पर बिजली का यह तार गिरा। इसी दौरान यात्री बस का टायर भी फट गया। जब तक लोग कुछ समझ पाते बस स्टैंड पर भगदड़ मच गई तथा कुछ लोग करंट की चपेट में आने से बुरी तरह झुलस गए।

 

यात्री वाहन खड़े होते हैं

इस घटना में आठ लोगों के करंट की चपेट में आने से घायल होने की जानकारी मिली है। यह हादसा जहां घटित हुआ है वहां पर मुख्य तौर पर सागर से भोपाल एवं रायसेन की ओर जाने वाले यात्री वाहन खड़े होते हैं। वहीं वर्तमान में बस स्टैंड के एक तरफ की सड़क का निर्माण कार्य चल रहा है, जिसके कारण सभी मार्गों पर जाने वाले वाहन भी घटना वाले स्थान पर ही खड़े हो रहे हैं, वही अन्य वाहनों की भीड़भाड़ भी रहती है। इसके अलावा फुटकर व्यवसायी भी अपनी दुकानें यहां लगाते हैं।

 

आठ लोग हादसे की चपेट में आ गए

शनिवार को गैरतगंज नगर में साप्ताहिक हाट बाजार लगता है तथा भारी भीड़ रहती है, परन्तु घटना के पहले तेज बारिश होने के कारण बस स्टैंड पर लोगों की भीड़ कम हो गई थी। बारिश थमने के साथ ही यह हादसा घटित हुआ। पूरा घटनाक्रम पांच मिनट चला, जिसमें दो मिनट में ही आठ लोग हादसे की चपेट में आ गए। घटना के तत्काल बाद पुलिस प्रशासन की टीम मौके पर पहुंच गई। तथा घायलों को अस्पताल ले जाया गया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद घायलों की गंभीर हालत देखते हुए जिला अस्पताल रेफर किया जाता रहा।

 

जिला अस्पताल में मौत हो गई

पहली बार में रेफर हुए तीन गंभीर घायलों में शामिल सोनू की जिला अस्पताल में मौत हो गई। मौके पर एवं अस्पताल में पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों ने मौजूद रहकर प्राथमिक उपचार करवाया। अस्पताल में मौजूद तहसीलदार अवधेश यादव ने बताया कि घटना में हताहत हुए सभी घायलों एवं मृत के परिजनों को शासन के नियमानुसार उचित सहायता मुहैया कराने की कार्यवाही की जा रही है।

सीएम ने दिए जांच के निर्देश
सागर से भोपाल आ रही बस पर हाइटेंशन लाइन गिरने के कारण एक व्यक्ति की मौत होने और लोगों के घायल होने की घटना पर मुख्यमंत्री कमलनाथ ने दुख व्यक्त करते हुए दुर्घटना की जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने रायसेन कलेक्टर को निर्देश देते हुए घायलों का बेहतर इलाज कराने और गंभीर रूप से घायलों को उ’च स्तरीय चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने को कहा है।


मृतक के परिजनों को 4 लाख की आर्थिक सहायता
कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने बताया कि संभागायुक्त कल्पना श्रीवास्तव के निर्देशानुसार मृतक सोनू उर्फ लाखन दांगी के परिजनों को विद्युत कम्पनी द्वारा चार लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त रेडक्रास द्वारा मृतक सोनू उर्फ लाखन सहित अन्य छह घायलों के परिजनों को तात्कालिक रूप से 10-10 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। जानकारी के अनुसार शिक्षामंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी कुछ देर में जिला अस्पताल पहुंचने वाले हैं, वे घायलों से मिलेंगे।

ये लोग हुए घायल
घायलों में कैलाश व्यास &5 वर्ष गैरतगंज, उमेश आ. ईश्वर सिंह 20 वर्ष, बलराम गौर 46 वर्ष निवासी पड़रियागंज, शैलेन्द्र कुशवाह 35 वर्ष देवनगर, भीकम दांगी उर्फ सोनू आ. लखन सिंह &5 वर्ष बीनापुर, अरविंद दांगी आ. मुनीम सिंह 20 वर्ष बीनापुर, जयसिंह 60 वर्ष निवासी चांदोनी गढ़ी, श्यामलाल अहिरवार 60 वर्ष शामिल हैं, जो बुरी तरह करंट की चपेट में आने से झुलस गए। इनमें से इलाज के दौरान जिला अस्पताल में भीकम दांगी उर्फ सोनू की मौत हो गई है। घटना की सूचना मिलते ही तत्काल बिजली सप्लाई रोक दी गई।

ट्रेंडिंग वीडियो