scriptआकर्षक झांकी पंडालों में विराजे गौरी नंदन भगवान गणेश | celebrating lord ganesha festival | Patrika News

आकर्षक झांकी पंडालों में विराजे गौरी नंदन भगवान गणेश

locationरायसेनPublished: Sep 13, 2018 01:25:54 pm

आकर्षक झांकी पंडालों में विराजे गौरी नंदन भगवान गणेश

ganesh

आकर्षक झांकी पंडालों में विराजे गौरी नंदन भगवान गणेश

रायसेन@शिवलाल यादव की रिपोर्ट…
गुरूवार को दोपहर भादौं मास की गणेश चतुर्थी शुभ मुहूर्त में गौरी नंदन भगवान गणेश की घर-घर मिट्टी से बनीं मनमोहक प्रतिमाओं की पूजा-अर्चना शुभ मुहूर्त में कर लड्डुओं व मौसम फलों का भोग लगाकर परिवार की खुशहाली सुख-समृद्धि एवं कारोबार की कामना की गई। वहीं आर्कषक बिजली की सजावट से सजे पंडालों में भी लगभग 60 से ज्यादा जगहों पर पर शिवपुत्र लंबोदर की प्रतिमाओं की स्थापना झांकी आयोजकों ने पंडितों से कराई।

इसके बाद लड्डुओं का भोग लगाया और महाआरती पूजन भी की गई। गणपति बप्पा… मोरया उछा बर्छी लोकरया… के जयकारों से शहर के गणेश झांकी पंडाल गूंज उठे। गुरूवार से दस दिवसीय गणेशोत्सव की धूम की शुरूआत शहर सहित जिलेभर में हो गई है। पहले ही दिन कई भक्त गिरजा नंदन गणेशजी के मंदिरों में भी दर्शन करने पहुंचे ।गणेशोत्सव के त्यौहार को लेकर सुरक्षा-व्यवस्था के लिए जिला व पुलिस-प्रशासन के अधिकारी अलर्ट हो गए हैं।

गंजबाजार,महामाया चौक के सामने सजीं दुकानें
शहर के गंजबाजार, महामाया चौक के सामने भगवान गणेश प्रतिमाओं की दुकानें मूर्तिकारों ने सजा रखी थीं। लोगों ने गणेश प्रतिमाओं की जमकर खरीदी की। वहीं फूलमालाएं, नारियल अगरबत्ती, हवन सामग्री सहित लड्डु और पूजन सामग्री की खरीदी कर घर गए। यहां शुभ मूर्ति में घर-घर श्रद्धालुओं ने गौरी नंदन भगवान श्रीगणेश की मिट्टी से बनीं प्रतिमाओं की पूरे विधान से पूजन की लड्डुओं का भोग लगाकर मत्था टेककर मांगी सुख समृद्धि।

धूमधाम से विराजे विघ्नहर्ता श्रीगणेश
शहर में करीबन 60 से ज्यादा स्थानों पर दंत विनायक भगवान श्रीगणेश की की छोटी बड़ी प्रतिमाओं की स्थापना पूरे विधि विधान पूर्वक की गई। झांकी आयोजकों में गणेशोत्सव को गजब का उत्साह नजर आया। शहर के पाटनदेव, गंजबाजार, नरापुरा आदि मूर्तिकारों के यहां झांकी आयोजक युवा बच्चे ढोल नगाड़े लेकर पहुंचे। यहां मूर्तिकार गणेश प्रतिमाओं को अंतिम रूप देते दिखाई दिए।

पूजन कर भगवान गौरी पुत्र गणेश की प्रतिमाओं को वाहनों में रखकर स्थापना के लिए झूमते नाचते हुए पंडाल स्थल पर पहुंचे। इस दौरान उत्साहित बच्चों, युवाओं ने गणपति बप्पाण… मोरया मंगल मूर्ति मोरया के जोरदार जयकारे भी लगाए। पंडितों से घट स्थापना करोन के बाद पूजन आरती के साथ गणेश प्रतिमाओं को शुभ मुहर्त में पूजन कर विराजित कराई गईं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो