scriptमेडिकल जांच में 18 कर्मचारी हुए अनफिट | 18 employees in medical check up | Patrika News

मेडिकल जांच में 18 कर्मचारी हुए अनफिट

locationरायसेनPublished: Apr 24, 2019 11:18:19 pm

5 कर्मचारियों के फिट निकलने पर उन्हें ड्यूटी करने के लिए कहा है

patrika news

Raisen In the Lok Sabha elections scheduled to be held on May 12, the 77 officials and employees, who were not able to avoid duty, were examined by the medical board, 18 were found unfit. They have been released from duty, 5 employees have been asked to do duty while fit.

रायसेन. आगामी बारह मई को होने जा रहे लोकसभा चुनाव में ड्यूटी से बचने के लिए खुद को अनफि ट बताने वाले 77 अधिकारी-कर्मचारियों की मेडिकल बोर्ड से जांच करवाई तो 18 अनफि ट निकले। इन्हें ड्यूटी से मुक्त कर दिया है, 5 कर्मचारियों के फिट निकलने पर उन्हें ड्यूटी करने के लिए कहा है। कुछ कर्मचारियों ने इसके बावजूद ड्यूटी करने में आनाकानी की तो उन्हें 20 साल की नौकरी और 50 साल की उम्र के दायरे में आने पर वीआरएस देने की बात कही। इससे डरकर कर्मचारियों ने ड्यूटी करना मंजूर कर लिया है।
77 अधिकारी कर्मचारियों ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देकर चुनाव ड्यूटी से मुक्त करने के आवेदन दिए थे। सहायक निर्वाचन अधिकारी जिपं सीईओ अमनवीर सिंह बैस ने मेडिकल फिटनेस जानने के लिए इन 77 अधिकारी कर्मचारियों की जांच बुधवार को मेडिकल बोर्ड से कराई।
ये बताए कारण
गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में जिले में 5500 अधिकारी-कर्मचारी ड्यूटी कर रहे हैं। इनकी बाकायदा ट्रेनिंग शुरू हो गई है। 77 अधिकारी कर्मचारियों ने खुद को अनफि ट बताते हुए आवेदन दिए थे। आवेदनों में शुगर से आंखें कमजोर होना, समय पर दवाई और भोजन लेने की मजबूरी, थायराइड होने से जोड़ों में दर्द होना सहित कैंसर, हृदय की बीमारियां बताई गईं। बुधवार को जांच में 5 अधिकारी कर्मचारी फिट मिले। जबकि 18 को वाकई अनफिट पाते हुए चुनाव ड्यूटी से मुक्त किया गया।
बाकी 54 अधिकारी कर्मचारियों का मेडिकल फिटनेस जांचें बुधवार को मेडिकल बोर्ड में स्वास्थ्य परीक्षण के लिए भेजा गया है। इनकी जांच रिपोर्ट बाद में मिलेंगी।

जिपं सीईओ अमनवीर सिंह बैस ने ड्यूटी नहीं करने पर 20 साल की नौकरी और 50 साल की उम्र के दायरे में आने पर वीआरएस लेने की बात कही। कर्मचारियों ने ड्यूटी करने की बात स्वीकार कर ली है। हालांकि अधिकारी कर्मचारियों का कहना है हमें शारीरिक परेशानी होने पर चुनाव ड्यूटी नहीं लगाने के लिए निवेदन किया था। मगर बोर्ड ने हमें अनफि ट नहीं माना है।
& जिला निर्वाचन शाखा से मिले ७७ आवेदनों पर कर्मचारियों की जांच में 18 अनफिट मिले हैं। बाकी की रिपोर्ट आने के बाद उनकी स्थिति तय होगी।
-डॉ. बीबी गुप्ता, सिविल सर्जन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो