scriptछत्तीसगढ़ में नक्सलियों की किसने तोड़ी कमर, बता रहे हैं दो केंद्रीय मंत्री | Union ministers says Chhattisgarhs Naxalites have broken waist | Patrika News

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों की किसने तोड़ी कमर, बता रहे हैं दो केंद्रीय मंत्री

locationरायपुरPublished: Aug 20, 2017 11:48:00 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

अगर हम मोदी सरकार के दो सबसे वरिष्ठ मंत्रियों की मानें, तो छत्तीसगढ़ में नक्सलियों की कमर टूट चुकी है।

maoists in chhattisgarh
अनुपम राजीव राजवैद्य/रायपुर. छत्तीसगढ़ में नक्सलियों की कमर क्या सच में टूट गई है? अगर हम मोदी सरकार के दो सबसे वरिष्ठ मंत्रियों की मानें, तो छत्तीसगढ़ में नक्सलियों की कमर टूट चुकी है। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली के मुताबिक ऐसा हो गया है। केंद्रीय मंत्री द्वय राजनाथ और जेटली ने बताया कि नोटबंदी ने ऐसा कर दिखाया है।
नक्सलियों को हो गई ‘पैसे की किल्लत’
केंद्रीय वित्त व रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने मुंबई में आयोजित एक कार्यक्रम में दावा किया कि नोटबंदी की वजह से छत्तीसगढ़ समेत देश के तमाम हिस्सों में नक्सलवादियों और जम्मू कश्मीर में अलगाववादियों को ‘पैसे की किल्लत’ हो गई है। उन्होंने कहा कि इससे जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों पर पत्थरबाजी में हिस्सा लेने वाले प्रदर्शनकारियों की संख्या कम हुई है। मुंबई भाजपा द्वारा आयोजित कार्यक्रम में ‘नव भारत प्रण’ विषय पर बोलते हुए जेटली ने कहा कि ‘नोटबंदी से पहले कश्मीर की सड़कों पर हजारों की संख्या में पत्थरबाज इकट्ठे होते थे। लेकिन अब ऐसे प्रदर्शनों में 25 पत्थरबाज भी शामिल नहीं होते। केंद्रीय मंत्री जेटली ने कहा कि ‘नोटबंदी के बाद छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में नक्सलियों को पैसे की किल्लत हो गई है।’ कार्यक्रम में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडऩवीस भी उपस्थित थे।
नक्सलवाद में 40 फीसदी की कमी
केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के लखनऊ स्थित आवासीय एवं प्रशासनिक भवन के उद्घाटन समारोह में कहा कि ‘मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि पूर्वोत्तर में उग्रवाद में पिछले तीन साल के दौरान 75 प्रतिशत की गिरावट आई है, वहीं नक्सलवाद भी 40 प्रतिशत कम हुआ है। जितने नक्सलवादी हैं, उनके अंदर भी बिखराव पैदा हुआ है। राजनाथ ने कहा कि नक्सलवाद, उग्रवाद और आतंकवाद में जाली करेंसी की अहम भूमिका है। एनआईए ऐसे कई मामलों की पड़ताल कर रही है। अगर टेरर फंडिंग के स्रोत को समाप्त कर दिया जाए तो नक्सलवाद व आतंकवाद को भी खत्म किया जा सकता है। एनआईए इस दिशा में काम कर रही है।
नक्सलवाद पर विजय प्राप्त करने तेजी से बढ़ रहे
केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार नक्सलवाद, आतंकवाद और उग्रवाद पर विजय प्राप्त करने की दिशा में बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि जहां तक भारत की सुरक्षा का प्रश्न है, उसके लिए जितनी कठोरता से कदम उठाया जाना चाहिए, उतना उठाएंगे। चाहे वह नक्सलवाद, आतंकवाद और उग्रवाद का संकट हो, इन सब पर विजय प्राप्त करने की दिशा में हम बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो