script

छत्तीसगढ़ में एक ऐसा भी जिला जहां शहीदों की याद में होती है स्मृति दौड़, आते हैं देश-दुनिया के धावक

locationरायपुरPublished: Oct 20, 2019 10:54:27 pm

Submitted by:

Shiv Singh

देश के वीर जवानों को स्मरण करते हुए जिला पुलिस प्रशासन बीजापुर द्वारा भव्य स्मृति का आयोजन करता है। इस बार दौड़ शहीद स्मरण तिरंगा चौक आवापल्ली से सर्किट हाउस बीजापुर तक आयोजित की गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बस्तर प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं स्थानीय विधायक विक्रम शाह मण्डावी एवं पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल ने हरी झड़ी दिखाकर रवाना किया। इस स्मृति दौड़ में बीजापुर जिले के ही नहीं बल्कि देश विदेश व राज्य स्तर के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। मुख्य कार्यक्रम सर्किट हाउस बीजापुर में आयोजित किया गया।

raipur

स्मृति दौड़ प्रतियोगिता में रहे विजेता,स्मृति दौड़ प्रतियोगिता में रहे विजेता

रायपुर/बीजापुर. छत्तीसगढ़ में एक ऐसा जिला भी है, जहां शहीदों को याद करने के लिए होने वाली दौड़ स्पर्धा में दुनिया के भी कई धावक भी हिस्सा लेने पहुंचते हैं। इस बार भी ३०००से अधिक धावक पहुंचे। इस स्मृति दौड़ 12 किलोमीटर पुरूष वर्ग में प्रथम स्थान पर केन्या के मोसेस कीपोर रहे,जिन्होंने 38.52 मिनट में लक्ष्य हासिल किया जबकि द्वितीय स्थान पर केन्या के ही नाओ किप्सांग रहे। उन्होंने 38.55 मिनट में दौड़ पूरी कर अपना दबदबा बनाए रखे। धावकों में छत्तीसगढ़ के जिलों के अलावा विभिन्न राज्यों से ही बड़ी संख्या में धावक शामिल हुए।
आप की भी उत्सुकता बढ़ रही है उस जिले का नाम जानने के लिए तो हम बताते हैं इस जिले का नाम है बीजापुर। यहां पिछले दो सालों से इस भव्य दौड़ का आयोजन किया जाता है। माओवाद प्रभावित इस जिले में इस तरह के आयोजन करने में कई तरह की मुश्किलें आती हँ लेकिन पुलिस व जिला प्रशासन की इच्छा शक्ति ही है कि इसे भव्य रूप में आयोजित किया जाता है।
कार्यक्रम के अतिथियों द्वारा शहीदों को श्रद्वाजंलि दी एवं उन्हें याद किया। स्मृति दौड़ के बाद सभा को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि विधायक विक्रम मण्डावी ने कहा कि बीजापुर एक समय पर अतिसंवेदनशील क्षेत्र था, जो आज जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन एवं सीआरपीएफ के यतत् प्रयास से बीजापुर लगातार विकास और शांति की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने उपस्थित प्रतिभागियों को आज शहीदों केे नाम स्मृति दौड़ में भाग लेने वालों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। कलेक्टर केडी कुंजान ने शहीदों को नमन करते हुए बीजापुर की तरक्की में शहीद हुए जवानों का बहुत ही योगदान था, जो आज विकास के रूप में दिखाई दे रही है। पुलिस अधीक्षक दियांग पटेल ने सबसे पहले शहीदों को नमन करते हुए कहा कि आज हमारा बीजापुर लगातर विकास की ओर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि बीजापुर एक समय अतिसवेंदनशील के नाम से जाना जाता था और बीजापुर आने के लिए लोग बहुत डरते थे। आज बीजापुर में जो भी कार्यक्रम हो तो देश विदेश व अन्य राज्यों से प्रतिभागी निडर होकर आते है। पटेल ने कहा कि बीजापुर में शहीदों को नमन करते हुए आज जिले में दुसरी बार स्मृति दौड़ हुई और इसमें देश विदेश व छत्तीसगढ़ राज्य के अन्य जिलों से भी प्रतिभागी लगभग 3000 की संख्या में भाग लिया ।
स्मृति दौड़ प्रतियोगिता में रहे विजेता
प्रतियोगिता 12 किलोमीटर में महिला एवं पुरूष के लिए प्रथम स्थान 50 हजार रूपये व प्रतीक चिन्ह, द्वितीय स्थान पर 30 हजार रूपये एवं प्रतीक चिन्ह एवं तृतीय स्थान पर 20 हजार रूपये एवं प्रतीक चिन्ह एवं 03 किलोमीटर में महिला एवं पुरूष के लिए प्रथम स्थान पर 10 हजार एवं प्रतीक चिन्ह, द्वितीय स्थान पर 06 हजार एवं प्रतीक चिन्ह व तृतीय स्थान पर 04 हजार एवं प्रतीक चिन्ह रखा गया था। इस प्रतियोगिता में केन्या से आये प्रतिभागी ने बीजापुर का शान बढ़ाया। स्मृति दौड़ कार्यकम के मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथियों द्वारा प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया। स्मृति दौड़ 12 किलोमीटर पुरूष वगज़् में प्रथम स्थान पर केन्या के मोसेस कीपोर ने 38.52 मिनट हासिल करने पर 50 हजार रूपये एवं प्रतीक चिन्ह, द्वितीय स्थान पर केन्या के नाओ किप्सांग ने 38.55 मिनट पर 30 हजार रूपये एवं प्रतीक चिन्ह, एवं तृतीय स्थान पर पुकेश्वर लाल ने 40.48 मिनट पर 20 हजार रूप्ये एवं प्रतीक चिन्ह और महिला वर्ग में प्रथम स्थान केन्या के केरेन जेबेट ने 45.31 मिनट पर 50 हजार रूपये एवं प्रतीक चिन्ह, द्वितीय स्थान ब्रिगिड जेरोनो ने 50.46 मिनट पर 30 हजार रूपये एवं प्रतीक चिन्ह, एवं तृतीय स्थान दल्लीराजहरा के विमला पटेल ने 52:06 मिनट पर 20 हजार रूपये एवं प्रतीक चिन्ह और 03 किलोमीटर पुरूष वर्ग प्रथम स्थान लिलेश्वर को 10 हजार रूपये, द्वितीय स्थान अजित कुमार को 06 हजार रूपये, एवं तृतीय स्थान हरलाल मण्डावी को 04 हजार रूपये एवं प्रतीक चिन्ह और महिला वर्ग में प्रथम स्थान सुनीता को 10 हजार रूपये, द्वितीय स्थान कुमली पोयाम को 06 हजार रूपये, एवं तृतीय स्थान मंजू मोडियमी को 04 रूपये एवं प्रतीक चिन्ह पुरस्कृत किया गया है। स्मृति दौड़ में सरजू प्रसाद 80 वर्ष के बलौदाबाजार के छत्तीसगढ़ के मिल्खा सिंह एवं चौथे से दसवें स्थान प्राप्त करने वाले सभी वर्ग के प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार के रूप में बैंग एवं प्रतीक चिन्ह दिया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो