script

सुनहरे भविष्य का सिपाही गढ़ रहे पुलिस के जवान, कभी थे ये घुमंतू बच्चों, अब कर रहे पढ़ाई

locationरायपुरPublished: Jul 07, 2019 11:46:08 am

Submitted by:

Dinesh Yadu

-राजधानी के भैरव नगर में घुमंधू बच्चों के पिलाई जा रही शिक्षा की घुट्टी-पुलिस प्रशासन के मुखिया भी अपने आप को नहीं रोक पाए, देखने पहुंच गए

Raipur news

सुनहरे भविष्य का सिपाही गढ़ रहे पुलिस के जवान, कभी थे ये घुमंतू बच्चों, अब कर रहे पढ़ाई

दिनेश यदु@रायपुर. पुलिस का नाम लेते हुए भले ही आम लोग डर जाते हो, लेकिन उसी पुलिस एक चेहरा आज भविष्य के लिए एक सुनहरे भविष्य का निर्माण करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। जो बच्चे कभी सड़क पर घुमंतू बन कर घूमा करते थे, वे बच्चे अब पिढ़ाई करते हुए नजर आ जाएंगे। यह तस्वीर उभर कर आई है राजधानी के भैरव नगर में। जहां पुलिस जवानों का एक समूह एेसे बच्चों की परविश करने में जुट गए हैं। जिसे देखने और जवानों का प्रोत्साहन करने के लिए प्रदेश पुलिस के मुखिया भी अपने आप को रोक नहीं पाए।
पुलिस विभाग में पदस्थ चार आरक्षकों ने मिलकर एेसे सराहनीय कार्य को अपने हाथ में लिया है। राजधानी रायपुर के टिकरापारा थाना में पदस्थ 4 जवानो ने घुमंतू और अनाथ बच्चों के लिए श्री प्रयास नामक शैक्षणिक संस्था की स्थापना भैरव नगर सोसाइटी में किया है, जिसमें करीब 150 से 200 बच्चे निशुल्क पढाई के साथ-साथ तकनीकी ज्ञान हासिल कर रहे हैं।
ऐसे हुई संस्था का शुरुवात
आरक्षक महेश नेताम, जितेन्द्र नाग, धनंजय गोस्वामी और सुनील पाठक ने बताया एक साल पहले ड्यूटी के दौरान सड़क पर चार छोटे बच्चो को भीख मांगते तो कहीं कचरा उठाते देखा देखा। उन बच्चों के पास जाकर उनके मन टटोला। जब पढ़ाई के बारे में पुछने लगे तो उन बच्चों ने जवाब दिए थे गरीब हैं साहब, कैसे, कहां पढ़ाई करें। यही बात बार-बार सता रही थी उन्हें फिर चारों मिलकर उन बच्चों के उनर्वास और पढाई-लिखाई कराने के लिए शुरू करा दिया प्रयास स्कूल। उसी संस्था में ये बच्चे आज ग्रहण कर रहे हैं शिक्षा।
पढ़ाई के साथ खेलकूद
श्री प्रयास संस्था में आसपास रहने वाले सभी गरीब वर्गो के बच्चो को नि:शुल्क शिक्षा के साथ-साथ खेलकूद, कम्प्यूटर, और डांस भी सिखाया जाता है। संस्था का पूरा खर्चा पुलिस के ये चारों जवान अपनी तनखाह से उठाते हैं।
मुख्यमंत्री और पुलिस के मुखिया ने किया तारीफ
पिछले एक सालो से चल रही इस संस्था के बारे में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को जब पता चला तो उन्होनें बच्चों और आरक्षकों को बुलाकर एक लाख रुपए का सहयोग दिया। इसी तरह पुलिस प्रयास संस्था की इस पहल को देखते हुए प्रदेश पुलिस के मुखिया डीएम अवस्थी ने अपने साथ रायपुर जिले के एसएसपी शेख आरिफ हुसैन और आईजी आनंद छाबडा के साथ संस्था का जायजा लेने पहुंच गए । डीजीपी वहा पहुंच कर बच्चों से काफी लंबी वार्तालाप किए, साथ ही संस्था की प्रशंसा भी किया। डीजीपी अवस्थी ने संस्था में पढऩे वाले बच्चों की हरसंभव मदद करने का आश्वासन देते हुए चारों जवानो के प्रयास की काफी तारीफ भी की।
शराब दुकान बंद करना पड़ा
श्री प्रयास संस्था ने जब गोकुल नगर स्थित शराब दुकान के लिए प्रदर्शन करने सामने आए, तब प्रसाशन को उस शराब दुकान को बंद कराने के लिए मजबूर होना पड़ा। दो दिन में गोकुल नगर से शराब दुकान हट गई तो उसके आसपास के रहवासियों ने सुकुन सांसें ली।

ट्रेंडिंग वीडियो