scriptमनी लांड्रिंग में फंसे पूर्व IAS के बाद अब CA पर ED ने कसा शिकंजा, जब्त की सम्पत्ति | Raipur News: ED seized property of former IAS Babulal CA Sunil | Patrika News

मनी लांड्रिंग में फंसे पूर्व IAS के बाद अब CA पर ED ने कसा शिकंजा, जब्त की सम्पत्ति

locationरायपुरPublished: Sep 21, 2017 12:02:26 am

Submitted by:

Ashish Gupta

मनी लांड्रिंग मामले में पूर्व आईएएस बाबूलाल अग्रवाल के बाद अब ईडी ने पूर्व आईएएस के सीए सुनील अग्रवाल की 20 लाख की सम्पत्ति जब्त कर ली है।

Money laudering

मनी लांड्रिंग में फंसे पूर्व IAS के CA पर ED ने कसा शिकंजा, जब्त की 20 लाख की सम्पत्ति

रायपुर. मनी लांड्रिंग मामले में पूर्व आईएएस बाबूलाल अग्रवाल के बाद अब प्रवर्तन निदेशालय-ईडी (छत्तीसगढ़) ने पूर्व आईएएस के सीए सुनील अग्रवाल की 20 लाख की सम्पत्ति जब्त कर ली है।

सुनील अग्रवाल इन दिनों रायपुर सेंट्रल जेल में बंद है। ईडी ने धनशोधन निवारण अधिनियम-2002 के अंतर्गत यह कार्रवाई की है। देवपुरी स्थित सुनील अग्रवाल की जमीन जिसका खसरा नंबर 84/23-84/25 (1223 वर्गफीट) है, इस पर ईडी ने कब्जा किया है। ईडी अधिकारियों के मुताबिक बाबूलाल अग्रवाल के साथ काम करते हुए सीए ने कमीशन के रूप में रुपए हासिल करते हुए सम्पत्ति खरीदी थी। इससे पहले जांच में आरोपी ने अपराध स्वीकार किया है।
काली कमाई सफेद करने सीए का सहारा
पूर्व आईएएस ने काली कमाई को सफेद करने के लिए सीए का सहारा लिया, वहीं सीए ने अपने भतीजे आलोक अग्रवाल व चाचा विनोद अग्रवाल के साथ खरोरा व आस-पास के ग्रामीणों के संपर्क कर पैन कार्ड जारी करवाया व आयकर विवरणी दाखिल की। सीए ने इस पैन कार्ड का उपयोग फर्जी खाता खोलने में किया। 446 लोगों का यह खाता यूनियन बैंक ऑफ इंडिया रामसागर पारा व पंडरी स्थित शाखा में खोला गया, जिसमें जाली हस्ताक्षर किया गया था।
पूर्व आईएएस के भाई भी लपेटे में
ईडी की जांच में यह बात सामने आई कि बेनामी खातों में जमा की गई राशि को 13 शेल कंपनियों में शेयर एप्लीकेशन मनी के रूप में डाला गया, जिसे बाबूलाल के भाई व प्राइम इस्पात लिमिटेड के निदेशक अशोक अग्रवाल ने अपनी कंपनी में निवेश किया।
0.5 फीसदी कमीशन लेकर फंसा
सीए सुनील अग्रवाल ने यह स्वीकार किया कि बेनामी खातों में जमा की गई राशि का 0.5 फीसदी राशि उसने कमीशन के रूप में प्राप्त किया। मामले में ईडी इससे पहले पूर्व आईएएस की 36.09 करोड़, प्राइम इस्पात लिमिटेड के प्लांट, मशीनरी व रायपुर स्थित आवासीय परिसर को जब्त किया है।
शेल कंपनियां बनाई
पूर्व आईएएस के सीए ने कालेधन को सफेद करने के लिए अपने रिश्तेदारों के नाम पर दस्तावेजों में 13 शेल कंपनियां खोली। जांच में यह बात सामने आई कि लगभग 39.67 करोड़ की अवैध राशि जो कि बाबूलाल अग्रवाल के पास थी। इसे सीए सुनील अग्रवाल द्वारा गलत ढंग से खोले गए 446 बेनामी खातों में जमा किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो