scriptप्रधानमंत्री बनते ही नरेन्द्र मोदी को इन कारणों से 6 बार आना पड़ा छत्तीसगढ़ | Prime Minister Narendra Modi makes 6 Chhattisgarh visit update news | Patrika News

प्रधानमंत्री बनते ही नरेन्द्र मोदी को इन कारणों से 6 बार आना पड़ा छत्तीसगढ़

locationरायपुरPublished: Sep 22, 2018 02:03:44 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी छत्तीसगढ़ के एकदिवसीय दौरे के दौरान आज शनिवार को जांजगीर जिला पहुंचेंगे। मोदी लगभग साढ़े तीन साल में छठवीं बार छत्तीसगढ़ की जनता से रू-ब-रू होने जा रहे हैं।

pm modi latest news

प्रधानमंत्री बनते ही नरेन्द्र मोदी को इन कारणों से 6 बार आना पड़ा छत्तीसगढ़

रायपुर. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी छत्तीसगढ़ के एकदिवसीय दौरे के दौरान आज शनिवार को जांजगीर जिला पहुंचेंगे। पीएम मोदी यहां प्रदेश सरकार की अटल विकास यात्रा के तहत आयोजित किसानों के विशाल सम्मेलन को सम्बोधित करेंगे। वे इस मौके पर पीएम मोदी छत्तीसगढ़ की जनता को लगभग तीन हजार 305 करोड़ रुपए की सड़क और रेल परियोजना की सौगात देंगे। मोदी लगभग साढ़े तीन साल में छठवीं बार छत्तीसगढ़ की जनता से रू-ब-रू होने जा रहे हैं।

जानिए पीएम मोदी कब – कब आएं छत्तीसगढ़ दौरे पर
इससे पहले पीएम मोदी 9 मई 2015, 21 फरवरी 2016, एक नवम्बर 2016, 14 अप्रैल 2018 और 14 जून 2018 को राज्य के दौरे पर आ चुके हैं।

मोदी पहली बार 09 मई 2015 को राज्य के प्रवास पर दंतेवाड़ा आए थे, जहां उनकी उपस्थिति में 24 हजार करोड़ रुपए की रेल मार्ग परियोजना और लौह अयस्क प्रसंस्करण संयंत्रों की परियोजनाओं के लिए एमओयू हुआ था। मोदी ने दंतेवाड़ा के पास ग्राम जावंगा स्थित एजुकेशन सिटी का भी दौरा किया था।
वे दूसरी बार 21 फरवरी 2016 को नया रायपुर और ग्राम कुर्रूभाट (विकासखण्ड-डोंगरगढ़), जिला राजनांदगांव में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल हुए थे। नया रायपुर में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मुख्यमंत्री आवास योजना के लिए 40 हजार मकानों की बड़ी परियोजना और इलेक्ट्रॉनिक मेन्युफेक्चरिंग क्लस्टर का शिलान्यास किया था। मोदी ने राजनांदगांव जिले के कार्यक्रम में देश के गांवों को शहरों जैसी बुनियादी सुविधाएं देने के लिए डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की स्मृति में रूर्बन मिशन का राष्ट्र व्यापी शुभारंभ किया था।
मोदी तीसरी बार एक नवम्बर 2016 को छत्तीसगढ़ आए थे। उन्होंने नया रायपुर में छत्तीसगढ़ राज्योत्सव का शुभारंभ किया था। मोदी छत्तीसगढ़ के चौथे प्रवास में अम्बेडकर जयंती के अवसर पर 14 अप्रैल 2018 को बीजापुर जिले के ग्राम जांगला आए थे और वहां उन्होंने आयुष्मान भारत योजना के तहत पूरे देश के लिए हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटरों की योजना तथा राष्ट्रव्यापी ग्राम स्वराज अभियान का शुभारंभ किया था।
पांचवीं बार छत्तीसगढ़ प्रवास पर मोदी ने 14 जून 2018 को नया रायपुर और भिलाई नगर का दौरा किया था। मोदी ने नया रायपुर में नागरिक सेवाओं की ऑनलाइन निगरानी और उनके सुव्यवस्थित संचालन के लिए एकीकृत कमांड एवं नियंत्रण केन्द्र का शुभारंभ किया था और भिलाई नगर में आयोजित प्रदेश व्यापी विकास यात्रा के समापन कार्यक्रम में भी शामिल हुए थे। उन्होंने इस अवसर पर भिलाई इस्पात संयंत्र की 18 हजार 500 करोड़ रुपए की आधुनिकीकरण परियोजना का लोकार्पण और आईआईटी भिलाई के लिए 445 एकड़ में बनने वाले परिसर का शिलान्यास किया था।
मोदी ने इस अवसर पर छत्तीसगढ़ की पांच हजार 987 ग्राम पंचायतों के लिए भारत नेट परियोजना के दूसरे चरण का शुभारंभ किया था और केन्द्र सरकार की उड़ान परियोजना के तहत छत्तीसगढ़ को रायपुर-जगदलपुर-विशाखापट्नम यात्री विमान सेवा की सौगात दी थी। यह राज्य की पहली घरेलू विमान सेवा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो