scriptइंटरपोल के बाद अब ED ने की मेहुल चौकसी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, शोरूम का ताला तोड़कर घुसी और… | PNB fraud: ED raids Mehul Choksi's Bilaspur Showroom, seizes valuables | Patrika News

इंटरपोल के बाद अब ED ने की मेहुल चौकसी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, शोरूम का ताला तोड़कर घुसी और…

locationरायपुरPublished: Dec 20, 2018 12:41:23 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

पीएनबी महाघोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी के चाचा मेहुल चौकसी के स्वामित्व वाले गीतांजलि ज्वेलर्स के बिलासपुर स्थित बंद शोरूम पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने छापेमारी की।

mehul choksi news

mehul-choksi

रायपुर. पीएनबी (पंजाब नेशनल बैंक) महाघोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी के चाचा मेहुल चौकसी के स्वामित्व वाले गीतांजलि ज्वेलर्स के बिलासपुर स्थित बंद शोरूम पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने छापेमारी की। ईडी की रायपुर टीम ने शोरूम का ताला तोड़कर 1.25 करोड़ रुपए की ज्वेलरी और महंगी विदेशी घडिय़ां जब्त की है। छत्तीसगढ़ में गीतांजलि ज्वेलर्स समूह में छापेमारी के दौरान जब्त यह सबसे बड़ी रकम है। बिलासपुर के सिटी मॉल-36 स्थित शोरूम में ईडी टीम ने दो दिन पहले कार्रवाई की।
यहां स्थानीय प्रबंधन को साथ में लेकर जांच दल ने शोरूम का ताला तुड़वाया। भीतर जाकर जब जांच-पड़ताल की गई तो कीमती गहने और विदेशी घडिय़ां मिलीं। इससे पहले रायपुर स्थित सिटी सेंटर मॉल में छापेमारी के दौरान 55 लाख रुपए के हीरों के गहने बरामद किए गए थे। राजधानी में 8 सदस्यीय टीम ने 19 फरवरी को कार्रवाई की थी।

बंद शोरूम में ज्वेलरी सवालों के घेरे में
बंद शोरूम में इतनी बड़ी तादाद में महंगी ज्वेलरी और घडिय़ों के मिलने से अधिकारी भी आश्चर्यचकित हैं। बंद शोरूम में महंगी ज्वेलरी छोड़कर जाना गले नहीं उतर रहा है। बहरहाल ईडी ने कार्रवाई के दौरान सामानों को जब्त कर इसकी जानकारी दिल्ली स्थित मुख्यालय को दे दी है।

प्रदेश में अबतक तीन स्थानों पर छापेमारी
प्रदेश में अबतक चौकसी के तीन शोरूमों में कार्रवाई हो चुकी है। रायपुर में सिटी सेंटर मॉल के अलावा विधानसभा रोड स्थित अंबुजा मॉल में शॉपर्स स्टॉप में भी कार्रवाई की गई थी। शापर्स स्टॉप में फरवरी में 1.50 करोड़ रुपए की हीरे की ज्वेलरी जब्त की गई थी। ईडी के अधिकारियों ने बताया कि यह कार्रवाई धनशोधण निवारण अधिनियम के अंतर्गत की जा रही है। प्रदेश में नीरव मोदी और उनके रिश्तेदारों के निवेश को लेकर हर सेक्टर में जांच-पड़ताल की जा रही है।

बतादें कि नीरव मोदी और मेहुल चौकसी पर पंजाब नेशनल बैंक की मुंबई स्थित ब्रेडी हाउस ब्रांच के अधिकारियों की मिलीभगत से 13,500 करोड़ के घोटाला करने का आरोप है। पीएनबी घोटाले के आरोपी मेहुल चौकसी के खिलाफ इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो