scriptमोदी सरकार की इस योजना से महिलाएं डूब गई कर्ज में, परेशान होकर बेचने पड़ रहे गहने | PM Modi Scheme: Women sank in debt from Swachh Bharat abhiyan | Patrika News

मोदी सरकार की इस योजना से महिलाएं डूब गई कर्ज में, परेशान होकर बेचने पड़ रहे गहने

locationरायपुरPublished: Jul 20, 2019 09:11:25 pm

Swachh Bharat abhiyan: महिलाओं के ऊपर कर्ज (Debt) का बोझ आ गया है। स्थिति यह हो गई कि कर्जदाता अपना कर्ज (Clean India Campaign) मांगने घर तक पहुंच रहे हैं।

Swachh Bharat abhiyan

मोदी सरकार के इस योजना से महिलाएं डूब गई कर्ज में, परेशान होकर बेचने पड़ रहे गहने

रायपुर. स्वच्छ भारत (Swachh Bharat abhiyan) को लेकर मोदी सरकार (PM Modi govt) ने हर शौचालय (Toilet) का नारा दिया है। इसके लिए सरकार ने करोड़ों रुपए का बजट (Budget) भी तैयार किया है। लेकिन प्रदेश का यह पहला जिला (Balod district) होगा जहां महिलाएं शौचालय बनाकर कर्ज (Debt) में डूब गए हैं। सरकार के आदेशों के मुताबिक कर्ज लेकर घर में शौचालय तो बन गया, लेकिन महिलाओं के ऊपर कर्ज का बोझ आ गया है। स्थिति यह हो गई कि कर्जदाता अपना कर्ज मांगने घर (Clean India Campaign) तक पहुंच रहे हैं। यही नहीं बार-बार घर पहुंच (PM Narendra Modi) रहे लोगों का कर्ज चुकाने महिलाएं अब तो अपने सोने-चांदी के जेवरात तक बेच रही हैं। जेवरात बेचकर जो रुपए आ रहे है, उनसे अपना कर्ज चुका रहे हैं।

ग्रामीणों को शौचालय नहीं बनाने पर राशन कार्ड कट जाने की दी धमकी

Swachh Bharat abhiyan

यह मामला जिले के डौंडीलोहारा विकासखंड के ग्राम बडग़ांव का है, जहां को ओडीएफ बनाने के लिए कुछ भी आदेश दिया गया। यहां जनपद और ग्राम पंचायत के जिम्मेदारों ने मिलकर पहले तो ग्रामीणों को डराया कि शौचालय नहीं बनाओगे तो राशन कार्ड काट दिया जाएगा। ग्रामीणों ने कर्ज लेकर शौचालय तो बना दिया पर शौचालय की प्रोत्साहन राशि आज तक नहीं मिली है। अब ग्रामीण जिला कलक्टोरेट आकर शौचालय की प्रोत्साहन राशि दिलाने की मांग कर रहे हैं। हालांकि गांव के सरपंच ने कर्ज चुकाने सोने-चांदी बेचने की बात को गलत बताया है।

..और भी है मोदी सरकार से जुड़ी ढेरों खबरें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो