script

रायपुर और आरंग के बीच बन रहे एक और टोल नाके के विरोध में सड़क पर उतरे लोग

locationरायपुरPublished: Apr 15, 2019 10:11:05 am

Submitted by:

Akanksha Agrawal

नेशनल हाइवे पर रायपुर और आरंग के बीच मंदिर हसौद से पहले टोल नाका निर्माण लगभग पूरा हो चुका है

Toll Naka

रायपुर और आरंग के बीच बन रहे एक और टोल नाके के विरोध में सड़क पर उतरे लोग

रायपुर. शहर के भीतर सुंदर नगर में टोल नाका का प्रस्ताव रद्द करने के बाद नेशनल हाइवे पर रायपुर और आरंग के बीच मंदिर हसौद से पहले टोल नाका निर्माण लगभग पूरा हो चुका है। लगातार विरोध के बाद भी निर्माण कार्य नहीं रोकने को लेकर अब लोग विरोध में सडक़ पर उतरने को तैयार हैं।
इसके लिए पूर्व जिला पंचायत सदस्य परमानंद जांगड़े के नेतृत्व में दर्जनों ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री को ज्ञापन देकर नियम विरूद्ध टोल प्लाजा निर्माण रोकने की मांग की है। लोगों का कहना है कि क्षेत्र की जनता से एक ही सडक़ का दोहरा टैक्स लेना न्याय संगत नहीं है। राष्ट्रीय राजमार्ग अथॉरिटी के नियमों के मुताबिक टोल प्लाजा का निर्माण किया जाना चाहिए। रसनी और लखौली के बीच पहले ही टोल प्लाजा संचालित है। इस टोल प्लाजा में मंदिर हसौद में नवनिर्मीत टोल प्लाजा की दूरी महज 14 किलोमीटर है, जबकि गाइडलाइन के मुताबिक 30 किलोमीटर दूर में होना था।

आचार संहिता के बाद शुरू हो जाएगा
मंदिर हसौद रिंग रोड तीन के नजदीक टोल नाके का निर्माण कार्य तकरीबन पूरा हो गया है। निर्माण एजेंसी का दावा है कि अगले महीने आचार संहिता समाप्त होते ही टोल नाका शुरू हो जाएगा। टोल नाका में वाहनों के लिए तीन तीन लेन में बायपास सडक़ का निर्माण किया गया है। एनएच में फोरलेन सडक़ का निर्माण करने वाली एजेंसी टोलनाका का संचालन करेगी।

तेजी से चल रहा है काम
पांच माह पहले निर्माण कार्य प्रारंभ किया गया था, अब लगभग 60 फीसदी काम हो चुका है। निर्माण एजेंसी के अधिकारियों ने बताया कि अगले माह से नाका शुरू हो जाएगा। छेरीखेड़ी से लेकर मंदिर हसौद तक रोड चौड़ीकरण किया जा रहा है। फोरलेन सडक़ में सर्विस रोड की चौड़ाई बढ़ाई जा रही है, ताकि टोल नाका प्रारंभ होने के बाद वाहनों का आवागमन बिना किसी बाधा के हो सके।

ब्लैक स्पॉट बनने की आशंका
जानकारों का कहना है कि जहां टोलनाके का निर्माण किया जा रहा है, उसके पास दो चौक और रेलवे क्रासिंग है। इसके चलते मंदिर हसौद से एयरपोर्ट जाने वाले मार्ग पर घंटों जाम लगा रहता है। यहीं रेलवे साइडिंग भी बनाया गया है। जहां पर कंपनियों का कच्चा माल और चावल व खाद की गाडिय़ां भी खाली की जाती है। मुख बाजार, एचपी गैस प्लांट, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, मोनेट जिंदल का स्टील प्लांट भी है। ऐसे में गांव वालों का कहना है कि आने वाले समय में यह दुघ्ज्र्ञटना क्षेत्र बन जाएगा।

कलेक्टर को भी दे चुक हैं ज्ञापन
स्थानीय निवासियों ने कलेक्टर व स्थानीय लोक निर्माण मंत्री समेत राष्ट्रीय राजमार्ग अथॉरिटी के अधिकारीयों को ज्ञापन दिया था। उस दौरान कार्रवाई करने पर टोल प्लाजा निर्माण के विरोध में क्षेत्र की जनता के साथ सडक़ पर उतरने की चेतावनी दी गई।

एनएचएआई के क्षेत्रीय अधिकारी बीएल मीणा ने बताया कि राज्य शासन में लिखित में अनुमति मिलने के बाद मंदिर हसौद टोल नाका का निर्माण किया जा रहा है। यदि राज्य शासन चाहे तो स्थान में परिवर्तन कर सकती है।
वाहनों के प्रकारदूसरे शहरों के वाहनजिले में रजिस्टर्ड वाहन
कार, जीप, वैन25.0010.00

लाइट कमर्शियल व्हीकल40.0020.00
बस, ट्रक85.0040.00
तीन एक्सेल से बड़े वाहन135.0070.00
4 से 6 एक्सेल वाहन135.0070.00
एचसीएम ईएमई135.0070.00
7 एक्सेल से ज्यादा वाले वाहन135.0070.00

ट्रेंडिंग वीडियो