रेलवे के ब्लॉक से यात्रियों की बढ़ी दिक्कतें, स्टेशन पर ट्रेन के रुकते ही चढ़ने-उतरने के लिए मारामारी

By: Deepak Sahu

Updated On: 12 Feb 2019, 09:07:16 AM IST

  • सोमवार को जब 3 बजकर 40 मिनट पर बिलासपुर से चलकर राजधानी एक्सप्रेस रायपुर स्टेशन पहुंची तो ट्रेन में चढऩे के लिए यात्रियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी

रायपुर. राजधानी के रेलवे स्टेशन में यात्री ट्रेन का इंतजार की घड़ी अखरने लगी है। सोमवार को जब 3 बजकर 40 मिनट पर बिलासपुर से चलकर राजधानी एक्सप्रेस रायपुर स्टेशन पहुंची तो ट्रेन में चढऩे के लिए यात्रियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। वहीं पूछताछ काउंटर पर अन्य दिनों की अपेक्षा काफी भीड़ लगी रही। बिलासपुर जोन के अंतर्गत पटरी मेंटेनेंस, दोहरीकरण और इंटरलॉकिंग जैसे कार्यों के लिए कई ट्रेनें कैंसिल कर दी गई हैं। इसका सीधा असर लोगों की यात्रा पर पड़ रहा है।

रेलवे प्रशासन के ताबड़-तोड़ रेल पटरी मरम्मत कार्य को देखते हुए 11 फरवरी को लखनऊ से गरीब रथ ट्रेन को नहीं चलाया गया। इस वजह से यह गाड़ी रायपुर स्टेशन से मंगलवार को रद्द रहेगी। जबकि यह एक मात्रा लखनऊ की है। इसी तरह दुर्ग से चलने वाली संपर्क क्रांति और दुर्ग-जम्मूतवी एक्सप्रेस को अलग-अलग तारीखों में कैंसिल करने की घोषणा कर दी गई है।

 

इन ट्रेनों के यात्रियों के पास अब गोंडवाना, राजधानी, छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन ही है, जिससे सफर किया जा सकता है। जबकि उत्तर प्रदेश जाने वाली ट्रेनों में सबसे अधिक भीड़ सारनाथ एक्सप्रेस में बढ़ी है। इस दिशा की ओर चलने वाली बेतवा और नवतनवा जैसी गाड़ी में उतनी भीड़ नहीं है। साउथ बिहार ट्रेन का भी परिचालन निर्धारित समय पर किया जा रहा है।

लोकल ट्रेनें भी रद्द
गोंदिया से बिलासपुर, अनूपपुर, झारसुगुड़ा, विशाखापट्नम, टिटलागढ़ जैसी जगहों तक सबसे अधिक यात्री लोकल ट्रेनों से सफर करते हैं। लेकिन इसी रूट की सबसे अधिक पैसेंजर गाड़ी रद्द की गई है। रायपुर बिशाखापट्टनम और दुर्ग से चलने वाली टिटलागढ़ पैंसेजर को रद्द किया जा चुका है। गोंदिया-झारसुगुड़ा ट्रेन भी प्रभावित है। ऐसी स्थिति में स्टेशनों में ट्रेन के इंतजार में सुबह और शाम के समय प्लेटफार्म पर यात्रियों की सबसे अधिक भीड़ रहती हैं। पूछताछ काउंटर पर तो आसानी से लोग ट्रेन की भी जानकारी ले पाते।

Updated On:
12 Feb 2019, 09:07:15 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।