script69 मतदान केंद्रों में अफसरों की गलती के कारण वीवीपैट से हुई गिनती | Officers mistake in 69 polling booths in Chhattisgarh | Patrika News
रायपुर

69 मतदान केंद्रों में अफसरों की गलती के कारण वीवीपैट से हुई गिनती

विधानसभा चुनाव में जहां शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ, वहीं अफसरों की कुछ लापरवाही भी सामने आई

रायपुरDec 13, 2018 / 09:01 am

Deepak Sahu

Chhattisgarh Election Officer

69 मतदान केंद्रों में अफसरों की गलती के कारण वीवीपैट से हुई गिनती

रायपुर. विधानसभा चुनाव में जहां शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ, वहीं अफसरों की कुछ लापरवाही भी सामने आई। अफसरों की गलती की वजह से निर्वाचन आयोग को 69 मतदान केंद्रों में वीवीपैट की पर्ची से अलग गिनती करनी पड़ी। इसके अलावा 90 विधानसभा के एक-एक बूथ में भी वीवीपैट पर्ची से गिनती हुई है। दरअसल, मॉक पोल के बाद उसके डाटा को डिलिट करना था, लेकिन अफसर उसे करना भूल गए। इस वजह से 56 बूथ और बाद में 13 बूथ इसमें जुड़ गए।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बुधवार को पत्रकारवार्ता में बताया कि इस बार सभी जिलों में शांतिपूर्ण तरीके से मतगणना हुई। खास बात यह रही कि किसी भी विधानसभा क्षेत्र में पुनर्गणना की स्थिति निर्मित नहीं हुई। उन्होंने बताया कि इस बार विधानसभा चुनाव में कुल 1269 प्रत्याशी है। इनमें 1136 पुरुष, 131 महिला और थर्ड जेण्डर के दो प्रत्याशी शामिल थे। अंतिम नतीजे आने के बाद कांग्रेस ने 68, भाजपा ने 15, जनता कांग्रेस ने पांच और बहुजन समाज पार्टी ने दो सीट पर जीत हासिल की है।

सुबह घोषित किए तखतपुर सीट के नतीजे
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सुब्रत साहू ने बताया कि इस मतगणना में इस बार वीवीपैट के मतों की गणना को शामिल किया गया था। इसकी गणना की प्रक्रिया के कारण पूरी मतगणना और सफल उम्मीदवारों की घोषणा में देरी हुई। कुछ स्थानों पर इस कारण 12 दिसंबर की सुबह तक प्रक्रिया चलती रही।

तखतपुर विधानसभा सीट के नतीजे 12 दिसम्बर को आए। जबकि सबसे पहले सीतापुर विधानसभा सीट का नतीजा आया था। उन्होंने बताया कि तखतपुर विधानसभा सीट में हर राउण्ड के बाद राजनीतिक दलों की आपत्ति आ रही थी। इसकी वजह से नतीजे जारी करने में देरी हुई है।

66210 डाक मतपत्रों का हुआ उपयोग
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि इस बार 14 हजार 730 सेवा मतदाता पंजीकृत थे। इन्हें इलेक्ट्रानिक माध्यम से डाक मतपत्र भेजे गये। वहीं निर्वाचन व मतदान कार्य में संलग्न 88 हजार 703 कार्मिकों को डाक मतपत्र और 4 हजार 441 को निर्वाचन कर्तव्य प्रमाण पत्र जारी किए गए थे।

कार्मिकों को जारी किए गए 88 हजार 703 डाक मतपत्रों में से 66 हजार 210 वापस प्राप्त हुए। जबकि विधानसभा चुनाव 2013 में 70 हजार 397 कार्मिकों को डाक मतपत्र जारी किए गए थे, जिनमें से 28 हजार 824 वापस प्राप्त हुए थे। इस तरह से इस बार के निर्वाचन में 37 हजार 386 डाक मतपत्र अधिक प्राप्त हुए।

Home / Raipur / 69 मतदान केंद्रों में अफसरों की गलती के कारण वीवीपैट से हुई गिनती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो