scriptअब सरकारी स्कूलों के बच्चों को मध्याह्न भोजन के साथ मिलेगा सुबह का नाश्ता भी | Now Students of Government school get breakfast also in CG | Patrika News

अब सरकारी स्कूलों के बच्चों को मध्याह्न भोजन के साथ मिलेगा सुबह का नाश्ता भी

locationरायपुरPublished: May 27, 2019 09:18:11 am

Submitted by:

Akanksha Agrawal

सरकारी स्कूलों (Government School) में अब अगले सत्र से नई योजनाएं लागू होने जा रही है। छत्तीसगढ़ के स्कूलों में अब मध्याह्न भोजन (Mid day meal) के साथ स्टूडेंट्स को सुबह का नाश्ता भी दिया जाएगा। इसके साथ ही 10 हजार स्कूलों में किचन गार्डन (Kitchen Garden) का कॉन्सेप्ट भी होगा लागू ।

Mid Day meal

अब सरकारी स्कूलों के बच्चों को मध्याह्न भोजन के साथ मिलेगा सुबह का नाश्ता भी

विकास सोनी@रायपुर. 16 जून से शुरू होने वाले नए सत्र से सरकारी स्कूलों (Government School) में पढऩे वाले बच्चों को मध्याह्न भोजन (Mid day meal) के साथ सुबह का नाश्ता भी मिलेगा। प्रदेश सरकार ने सरकारी स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए यह फार्मूला इजात किया है। नाश्ते मेें पैक्ड फूड (Packed Food) आयटम दिया जाएगा। बच्चों के पोषण को ध्यान में रखते हुए अंडा और एक दिन के बजाय दो दिन सोयाबीन दूध दिया जाएगा।

लोक शिक्षण संचालनालय के संचालक एस. प्रकाश ने बताया कि एमडीएम में कुछ परिवर्तन प्रस्ताव पर केंद्र ने सहमति जताई है। इसके तहत कम उपस्थिति वाले कुछ स्कूलों में किचन गार्डन की व्यवस्था की जाएगी। इससे बच्चों को ताजी सब्जियां और ग्रीनरी को भी बढ़ावा मिलेगा।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News
खेलो पत्रिका flash bag NaMo9 contest और जीतें आकर्षक इनाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो