scriptहोशियार खंभों से अब मिलेगी पल-पल के मौसम की जानकारी, 24 घंटे चलता रहेगा डिस्प्ले | Now People get minute to minute weather report in chhattisgarh | Patrika News

होशियार खंभों से अब मिलेगी पल-पल के मौसम की जानकारी, 24 घंटे चलता रहेगा डिस्प्ले

locationरायपुरPublished: Nov 07, 2018 10:16:53 am

Submitted by:

Deepak Sahu

होशियार खंभों में रेलवे के प्लेट फार्म पर आने वाले टे्रनों की जानकारी के अलावा शहर के मौसम की पल-पल की जानकारी भी मिलेगी।

display board

होशियार खंभों से अब मिलेगी पल-पल के मौसम की जानकारी, 24 घंटे चलता रहेगा डिस्प्ले

रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी के करीब 17 जगहों पर लगाए गए होशियार खंभों में रेलवे के प्लेट फार्म पर आने वाले टे्रनों की जानकारी के अलावा शहर के मौसम की पल-पल की जानकारी भी मिलेगी।होशियार खंभे में लगाए जाने वाले वेरीएबल मैसेज साइन बोर्ड में किस जगह पर कैसा मौसम है, कहां कितना तापमान है, किस तरफ उष्ण हवा चलने की संभावना है, कहां पर कितनी आर्द्रता है, हवा में धूल के कणों की मात्रा कितनी है, बरसात में अतिवर्षा कब हो सकती है, चार घंटे बाद मौसम कैसा रहेगा आदि जानकारी होशियार खंभे के वेरीएबल मैसेज साइन बोर्ड में 24 घंटे डिस्प्ले होती रहेगी।

इसके लिए स्मार्ट सिटी प्रबंधन ने स्थानीय मौसम विभाग से चर्चा कर मौसम संबंधी जानकारी शहरभर में लगे होशियार खंभे और स्मार्ट पोल के माध्यम से प्रसारित करने का निर्णय लिया है। मौसम विभाग के अधिकारी भी स्मार्ट सिटी के इस अनूठी पहल में सहयोग करने की बात कही है।

जानकारी के अनुसार शहर में 17 प्रमुख जगहों पर होशियार खंभे और 20 जगहों पर स्मार्ट पोल लगाए गए है। हालांकि अभी इसके शुरू होने में अभी कुछ वक्त लगेगा।होशियार खंभे में वेरीएबल मैसेज साइन बोर्ड की लंबाई 10 फीट और चौड़ाई 4 फीट रहेगी। जबकि स्मार्ट पोल में वेरीएबल मैसेज साइन बोर्ड की लंबाई और चौड़ाई 2 फीट बाय दो फीट रहेगी। होशियार खंभे की ऊंचाई अधिक है, जबकि स्मार्ट पोल की ऊंचाई कम है।

रायपुर के स्मार्ट सिटी लिमिटेड इंजीनियर प्रमोद भास्कर ने बताया कि मौसम विभाग से चर्चा के बाद ही होशियार खंभे और स्मार्ट पोल में मौसम के पल-पल की जानकारी डिस्प्ले कराने का निर्णय लिया गया है। शीघ्र ही होशियार खंभे और स्मार्ट पोल काम करना शुरू कर देंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो