scriptनगर निगम निगम की दुकानें कोई खरीदने तैयार नहीं, 98 में से केवल 5 बिकीं | No one is ready to buy municipal corporation shops | Patrika News
रायपुर

नगर निगम निगम की दुकानें कोई खरीदने तैयार नहीं, 98 में से केवल 5 बिकीं

– 13 बार निकाली निविदा, कई सालों से राजस्व की लग रही चपत

रायपुरFeb 16, 2023 / 11:25 pm

manish singh

नगर निगम निगम की दुकानें कोई खरीदने तैयार नहीं, 98 में से केवल 5 बिकीं

नगर निगम निगम की दुकानें कोई खरीदने तैयार नहीं, 98 में से केवल 5 बिकीं,नगर निगम निगम की दुकानें कोई खरीदने तैयार नहीं, 98 में से केवल 5 बिकीं,नगर निगम निगम की दुकानें कोई खरीदने तैयार नहीं, 98 में से केवल 5 बिकीं,नगर निगम निगम की दुकानें कोई खरीदने तैयार नहीं, 98 में से केवल 5 बिकीं,नगर निगम निगम की दुकानें कोई खरीदने तैयार नहीं, 98 में से केवल 5 बिकीं

रायपुर@ नगर निगम ने शहर के अनेक बाजारों में दुकानों का निर्माण तो कराया, परंतु उसे बेचने में पसीना छूट रहा है। क्योंकि शहर के कारोबारी निगम की बेस कीमत पर दुकानें खरीदने को तैयार नहीं हैं। इसलिए खाली पड़े-पड़े 98 दुकानें और व्यावसायिक हॉल खराब हो रहे हैं। वहीं हर साल राजस्व जुटाने में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। हैरानी की बात ये है कि अपनी दुकानें बेचने के लिए निगम प्रशासन को एक या दो बार नहीं, बल्कि 12 से 13 बार निविदाएं जारी करनी पड़ी है। इसके बावजूद पहले जैसी िस्थति बनी हुई है। इसके पीछे की बड़ी वजह बिल्डरों से अधिक निगम की दुकानों की कीमत है, जिसे कारोबारी खरीदने में कोई रुचि नहीं दिखा रहे हैं।


बता दें कि निगम प्रशासन ने 24 जनवरी को एक बार फिर शहर के विभिन्न क्षेत्रों की दुकानों को 30 साल के स्थायी पट्टे पर देने के लिए निविदा जारी किया था। 6 फरवरी तक प्राप्त निविदाओं को ओपन करना था। परंतु पांच लोगों ने निविदा भरी थी। वह भी समता कॉलोनी जैसे पॉश इलाके में अग्रसेन चौक के पास मंगलम भवन के प्रथम तल की 5 दुकानें लगभग 5 लाख 51 हजार में बिकी। बाकी जगहों के लिए कोई कारोबार सामने नहीं आया। हालांकि निगम के अधिकारियों का भी यह मानना है कि शहर के बीच नए स्वरूप में बने जवाहर बाजार में 14 दुकानें खाली पड़ी हैं, लेकिन एक भी निविदा कारोबारियों ने नहीं भरा। जबकि इससे पहले जवाहर बाजार के लिए 11वीं बार और गांधी मैदान के पास कांजी हाउस कांप्लेक्स की दुकानों को बेचने के लिए 12वीं बार टेंडर निकाला। लेकिन एक भी दुकानें नहीं बिकी। ऐसा ही हाल मोहबा बाजार की दुकानों का है।

नगर निगम निगम की दुकानें कोई खरीदने तैयार नहीं, 98 में से केवल 5 बिकीं

12 बार के टेंडर में सिर्फ 5 दुकानें बिकी

अग्रसेन चौक के पास मंगलम् कांप्लेक्स की 12 दुकानें खाली पड़ी हैं। 12 बार के टेंडर में केवल 5 दुकानें खरीदने के लिए कारोबारी आगे आए। इसके लिए 5 लाख 51 हजार रुपए का रेट भरा है। नगर निगम के राजस्व विभाग के उपायुक्त आरके डोंगरे के अनुसार शहर के अलग-अलग जगहों पर बनी दुकानों के लिए निविदा जारी की गई थी। परंतु 6 फरवरी तक केवल अग्रसेन मंगलम के लिए ही पांच लोगों ने निविदा फार्म जमा किया। ऐसे में दोबारा निविदा जारी की जा सकती है।
किस बाजार में कितनी दुकानें खाली, जानिए एक नजर में

एरिया संख्या
जवाहर बाजार – 14

मोहबा बाजार – 14
अग्रसेन मंगलम के बाजू – 12

जयस्तंभ चौक मल्टीलेवल पार्किंग – 01 हाल
गांधी मैदान कांजी हाउस = 55

Hindi News/ Raipur / नगर निगम निगम की दुकानें कोई खरीदने तैयार नहीं, 98 में से केवल 5 बिकीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो