scriptपटाखा फोडऩा जरूरी नहीं, इन 5 तरीकों से भी मना सकते हैं हैप्पी दिवाली | No necessarily fireworks these five ways be celebrated Happy diwali | Patrika News
रायपुर

पटाखा फोडऩा जरूरी नहीं, इन 5 तरीकों से भी मना सकते हैं हैप्पी दिवाली

यदि आपको लगता है कि पटाखें फोड़कर ही दिवाली मनाया जा सकता है तो आप बिल्कुल गलत हैं।

रायपुरOct 19, 2017 / 04:24 pm

Lalit Singh

deepawali 2017,Deepawali, CG diwali, fireworks,  celebrated Happy diwali
ललित सिंह राजपूत/रायपुर. यदि आपको लगता है कि पटाखें फोड़कर ही दिवाली मनाया जा सकता है तो आप बिल्कुल गलत हैं। जी हां, यह बात सुनने में भले ही बुरा लगे, लेकिन आज के परिदृश्य में मौजूदा वातावरण को लेकर बिन पटाखा फोड़ेे भी दिवाली मनाया जा सकता है। श्रीलंका से वापस अयोध्या आते समय भगवान श्रीराम का स्वागत पटाखों से नहंी बल्कि दीये जलाकर किया गया था। आज उसी खुशी और घर में सुख, शांति और समृद्धि के लिए दीपावली का त्योहार मनाया जाता है। पटाखा फोडऩा जितना अच्छा लगता है, उतना यह खतरनाक भी है। आपके लिए भी और दूसरों के लिए भी। दीपावली तो रोशनी और खुशियों का त्योहार है। पटाखों के शोर-शराबा का नहीं। आइए, आज हम आपको बताते हैं कि बिन पटाखा फोड़े आप कैसे दिवाली मना सकते हैं-
deepwali 2017
अपने घर को ऐसे सजाएं
साफ-सफाई किसे नहीं पसंद है। यह सबको अच्छा लगता है चाहे वह आदमी हो या देवता। खुबसूरती सबको अच्छी लगती है। ऐसे में आप अपनी घर की साफ-सफाई करके खुबसूरत रंगों और फैशनेबल चीजों से घर को सजा सकते हैं। इससे अपने और आपके घर को जो देखेगा उसके चेहरे पर भी अच्छी मुस्कान ला सकते हैं। सुंदर चीजें देखना भला किसे बुरा लगता है। तो आप स्वयं ही इंटीरियर डिजाइनर बन जाएं और अपने घर को शानदार तरीके से सजाएं। फिर देखिए इससे आपकी खुशी दो गुनी ही नहीं चार गुनी भी हो सकती है।
Read more: हैप्पी दिवाली में न हो कोई परेशानी, इसलिए छत्तीसगढ़ शासन ने आपके लिए किया है ये खास इंतजाम

deepwali 2017
गले-शिकवे दूर करें, तोहफा दें
आपका जिस भी व्यक्ति से गिला-सिकवा और मनमुटाव है। दीपावली के बहाने उसे दूर करने का प्रयास करें। उसे मनाएं, तोहफा दें। निश्चित ही नाराज व्यक्ति को भी अच्छा लगेगा। अपने रिश्तों के डोर को और मजबूत करें। इससे आपकी लड़ाई और मनमुटाव कम हो जाएगा और आपको भी शांति मिलेगी। खुशी मिलेगी। ऐसे लोगों से मिलकर उनसे बातें करें। आप जिनसे कभी-कभार मिलते हैं, उनसे इस पर्व पर जरूर मिलें।
deepwali 2017
रिश्तेदारों को विश करें, पार्टी दें
दीपावली की खुशियों में चार चांद लगाने अपने घर पर पार्टी दें। अपने दोस्तों, रिश्तेदारों को विश कर उन्हें घर पर बुलाकर पार्टी दें। साथ मिलकर बात करें। गेम खेलें। गाने गाएं और चुटकुले शेयर करें। इस तरह से आपकी दिवाली एक यादगार बन जाएगी और आपको पटाखों की कमी महसूस नहीं होगी। क्योंकि पटाखों का शोर आपकी खुशियों को दबाकर रख देगा।
Read more: इन चार टिप्स को अपनाकर मनाएं सेफ दीपावली, एेसे रखें सेहत का ख्याल

deepwali 2017
स्वादिष्ट व्यंजन का लुत्फ उठाएं
दिवाली में आप स्वादिष्ट व्यंजन का लुत्फ भी उठा सकते हैं। अगर आपको कुकिंग पसंद हो तो अपनी पसंद का खाना बनाकर दूसरों को खिला सकते हैं। स्वादिष्ट व्यंजन बनाकर इसका लुत्फ उठा सकते हैं। इससे आप अपनी और दूसरों की जिंदगी में मिठास घोल सकते हैं।
deepwali 2017
कल्चर एक्टिविटी
इस दिन आप अपने घर पर कल्चर एक्टिविटी करके दिवाली का इंजाय कर सकते हैं। जैसे- खूब डांस करें। आप अपने परिवार के अन्य सदस्यों को भी लेकर नाचे और नचाएं। उन्हें गाना गाने को कहें। या जिसे जोक्स पसंद है उसे वहीं सुनाने को कहें। मिमिंक्री भी करवा सकते हैं। अपने दोस्तों के साथ जमकर डांस करें।

Hindi News/ Raipur / पटाखा फोडऩा जरूरी नहीं, इन 5 तरीकों से भी मना सकते हैं हैप्पी दिवाली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो