scriptLok Sabha Election 2024: सात सीटों पर 190 नामांकन, रायपुर से 45, दुर्ग से 27 | Lok 190 nominations on seven seats, 45 from Raipur, 27 from Durg | Patrika News
रायपुर

Lok Sabha Election 2024: सात सीटों पर 190 नामांकन, रायपुर से 45, दुर्ग से 27

CG Election 2024: भाजपा की ओर से लगातार आठ विधानसभा चुनाव जीतने वाले बृजमोहन अग्रवाल ताल ठोक रहे हैं तो कांग्रेस ने पूर्व विधायक विकास उपाध्याय को टिकट देकर मुकाबले को रोचक बना दिया है।

रायपुरApr 20, 2024 / 09:15 am

Shrishti Singh

Lok Sabha Election 2024: तीसरे चरण की 7 लोकसभा सीटों पर शुक्रवार को नामांकन जमा करने की प्रक्रिया समाप्त हो गई है। सातों लोकसभा सीटों पर कुल 190 लोगों ने अभी तक नामांकन दाखिल किया है। अब निर्वाचन आयोग 20 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच करेगा और उम्मीदवार 22 अप्रैल तक नाम वापस ले सकेंगे। इसके बाद चुनाव में कुल प्रत्याशियों की तस्वीर साफ हो पाएगी। बताते चलें कि सात सीटों के लिए 7 मई को वोट डाले जाएंगे।
रायपुर लोकसभा सीट से 45

रायपुर लोकसभा सीट से 45 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है। राज्य की इस हाईप्रोफाइल सीट में मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच है। भाजपा की ओर से लगातार आठ विधानसभा चुनाव जीतने वाले बृजमोहन अग्रवाल ताल ठोक रहे हैं तो कांग्रेस ने पूर्व विधायक विकास उपाध्याय को टिकट देकर मुकाबले को रोचक बना दिया है।
यह भी पढ़ें

पहली पत्नी ने कर ली दूसरी शादी, जब दूसरी पत्नी मायके गई तो युवक ने कर ली आत्महत्या


बिलासपुर- सरगुजा की 5 सीटों में 118 ने दाखिल किया नामांकन

बिलासपुर और सरगुजा संभाग में 5 लोकसभा सीटों में नामांकन के अंतिम दिन शुक्रवार को कुल 118 अभ्यार्थियों ने नामांकन दाखिल किया। नामांकन के अंतिम दिन जिला मुख्यालय स्थिति कलेक्टोरेट कार्यालयों में जमकर भीड़ लगी रही। बिलासपुर लोकसभा सीट से कुल 47 अभ्यार्थियों ने नामांकन फार्म लिए थे। इनमें से कुल 46 अभ्यार्थियों ने नामांकन दाखिल किया। शुक्रवार को अंतिम दिन कुल 31 नामांकन जमा हुए। नामांकन फार्म जमा करने का दौर देर रात तक चलता रहा। सरगुजा सीट से कुल 14 लोगों ने नामांकन फार्म लिया था, लेकिन अंतिम दिन 13 नामांकन फार्म जमा हुए। जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट से 19 अभ्यार्थियों ने नामांकन फार्म लिया था, लेकिन अंतिम दिन तक 17 अभ्यार्थियों ने ही नामांकन जमा किया। रायगढ़ लोकसभा सीट से कुल 15 अभ्यार्थियों ने नामांकन फार्म जमा किया। वहीं कोरबा लोकसभा सीट से कुल 27 अभ्यार्थियों ने नामांकन जमा किया।
दुर्ग लोकसभा से 27 ने भरा नामांकन

दुर्ग लोकसभा से कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशी समेत 27 लोगों ने नामांकन दाखिल किया है। शुक्रवार को आखिरी दिन 8 लोगों ने नामांकन जमा किया। फाइनल स्क्रूटनी के बाद चुनाव मैदान में बचे अभ्यर्थियों के नामों की अंतिम सूची जारी की जाएगी। 22 अप्रैल को ही अभ्यर्थियों को चुनाव चिन्ह आवंटित किया जाएगा। इसके साथ ही अंतिम मुकाबले की स्थिति तय हो जाएगी। रिटर्निंग ऑफिसर ऋचा प्रकाश चौधरी ने अभ्यर्थियों के नामांकन स्वीकार करने के साथ ही निर्वाचन आयोग के नियमानुसार अभ्यर्थियों को संकल्प भी दिलाया। नामांकन दाखिले के दौरान अभ्यर्थियों द्वारा रिटर्निंग ऑफिसर के सामने शपथ पढ़कर सुनाने का प्रावधान है।

Home / Raipur / Lok Sabha Election 2024: सात सीटों पर 190 नामांकन, रायपुर से 45, दुर्ग से 27

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो