scriptजारी हुई लोकसभा चुनाव के प्रत्याशियों की सूची, कांग्रेस छत्तीसगढ़ के 5 सीटों के लिए इनपर जताया भरोसा | Lok Sabha CG 2019: List of Congress candidate released see names | Patrika News

जारी हुई लोकसभा चुनाव के प्रत्याशियों की सूची, कांग्रेस छत्तीसगढ़ के 5 सीटों के लिए इनपर जताया भरोसा

locationरायपुरPublished: Mar 17, 2019 08:40:53 am

Submitted by:

Deepak Sahu

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति ने शनिवार की देर रात छत्तीसगढ़ की 11 में से 5 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की

congress leader onika mehrotra

कांग्रेस की दिग्गज महिला नेत्री बोली-घर से निकलकर बूथ स्तर पर करो काम और बताया यह प्लान

रायपुर. कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति ने शनिवार की देर रात छत्तीसगढ़ की 11 में से 5 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की। घोषित उम्मीदवारों में से तीन वर्तमान समय में विधायक हैं। केंद्रीय चुनाव समिति ने बस्तर सीट से सारे पूर्वानुमानों को धता बताते हुए दीपक बैज को उम्मीदवार बनाया है।
दीपक चित्रकोट विधानसभा से दूसरी बार विधायक चुने गए हैं। इसके अलावा पार्टी ने सरगुजा सीट से खेलसाय सिंह, रायगढ़ से लालजीत सिंह राठिया, जांजगीर-चांपा से रवि भारद्वाज और कांकेर से बीरेश ठाकुर को लोकसभा के चुनावी समर में उतारा है। जिन सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की गई है उनमे से चार अनुसूचित जनजाति और एक अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। कांग्रेस विधानसभा में मिली जीत का लोकसभा में भी पूरी तरह से इस्तेमाल करना चाहती है। बाकी 6 सीट रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, महासमुंद, कोरबा और राजनांदगांव के प्रत्याशी भी अगले दो दिन में घोषित होने की संभावना है।
congress candidate

बस्तर
दीपक बैज- चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र के विधायक हैं। हाल ही में लोहंाड़ीगुडा में टाटा प्रभावित आदिवासियों को जमीन वापस दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। बस्तर सीट से दावा सबसे मजबूत था।

congress candidate

सरगुजा
खेलसाय सिंह- खेलसाय सिंह सरगुजा सीट से तीन बार सांसद रह चुके हैं। फिलहाल सूरजपुर जिले के प्रेमनगर के विधायक हैं। खेलसाय सिंह गोड़ समाज का प्रतिनिधित्व करते हैं। टी.एस. सिंहदेव के नजदीकी है।

congress candidate

रायगढ़
लालजीत सिंह राठिया- जाजंगीर-चाम्पा से उम्मीदवार बनाए गए रवि भारद्वाज वरिष्ठ कांग्रेसी नेता स्वर्गीय परसराम भारद्वाज के बेटे हैं। इसके पहले 2003 में वह सारंगगढ़ सीट से विधानसभा चुनाव लड़ चुके हैं।

congress candidate

कांकेर
बीरेश ठाकुर- कोरर से जिला पंचायत सदस्य बीरेश ठाकुर काफी दिनों से विधानसभा की टिकट मांग रहे थे। वह विधानसभा चुनाव के लिए अड़ गए थे, तब पार्टी ने उन्हें लोकसभा के लिए आश्वस्त किया था।

CGNews

जांजगीर-चांपा
रवि भारद्वाज- जाजंगीर-चाम्पा से उम्मीदवार बनाए गए रवि भारद्वाज वरिष्ठ कांग्रेसी नेता स्वर्गीय परसराम भारद्वाज के बेटे हैं। इसके पहले 2003 में वह सारंगगढ़ सीट से विधानसभा चुनाव लड़ चुके हैं।

कल से नामांकन
छत्तीसगढ़ की बस्तर लोकसभा सीट पर पहले चरण में 11 अप्रैल को मतदान होना है। पहले चरण में उम्मीदवारों के नामांकन की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो जाएगी। वहीं, दूसरे चरण की तीन सीटों कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद के लिए नामांकन प्रक्रिया भी मंगलवार से शुरू होगी। दूसरे चरण का मतदान 18 अप्रैल को होगा। तीसरे चरण की 7 सीटों के लिए 23 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे।

उत्तरप्रदेश से 7, केरल से 12 के नाम
कांग्रेस की शनिवार देर रात 27 उम्मीदवारों की चौथी सूची में उत्तर प्रदेश से सात, केरल से 12, अरुणाचल प्रदेश के दो और अंडमान निकोबार से एक प्रत्याशी है। सूची के मुताबिक, शशि थरूर पिछली बार की तरह ही इस बार भी तिरुवनंतपुरम से चुनाव लड़ेंगे। अरुणाचल प्रदेश में अरुणाचल (प) से नबम टुकी, अरुणाचल (पू) से जेम्स लोवांग्चा वांग्लेट के नाम हैं।

उत्तर प्रदेश के कैराना से हरेंदर मलिक, बिजनौर से इंदिरा भट्टी, मेरठ से डॉ. ओमप्रकाश शर्मा, गौतमबुद्ध नगर से डॉ. अरविंद सिंह चौहान, अलीगढ़ से बृजेंद्र सिंह, हमीरपुर से प्रीमत लोधी, घोसी से बालकृष्ण चौहान प्रत्याशी बनाए गए हैं। अंडमान निकोबार से कुलदीप राय शर्मा उम्मीदवार हैं। केरल के कसारगोड से राजमोहन उन्नीथन, कन्नूर से के सुधाकरण, कोझीकोड से एमके राघवन, पथनमथिट्टा से एंटो एंटोनियो और तिरुवनंतपुरम से शशि थरूर चुनाव में उतरेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो