scriptइन कारणों से इस बार बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट आने में होगी देरी, जानिए वजह | Lok Sabha CG 2019: Board exam result will late this year | Patrika News

इन कारणों से इस बार बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट आने में होगी देरी, जानिए वजह

locationरायपुरPublished: Mar 18, 2019 03:14:20 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

लोकसभा चुनाव 2019 की घोषणा के बाद सभी सरकारी विभागों में मतदान की तैयारियां जोर शोर से शुरू हो चुकी है

CGNews

इन कारणों से इस बार बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट आने में होगी देरी, जानिए वजह

रायपुर. लोकसभा चुनाव 2019 की घोषणा के बाद सभी सरकारी विभागों में मतदान की तैयारियां जोर शोर से शुरू हो चुकी है। आम चुनाव 2019 को लेकर छग माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित सत्र 2019 में 10 वीं-12 वीं बोर्ड परीक्षाओं के परिणामों में विलंब होने की संभावना जताई जा रही है।
जानकारों के मुताबिक शिक्षा विभाग के ज्यादातर शिक्षक लगभग एक से डेढ़ माह तक चुनावी कार्यों में व्यस्त रहेंगे। जिसमें तीन ट्रेनिंग के साथ चुनावी संपन्न कराने में समय लगना निश्चित है। इससे बोर्ड कक्षाओं के मूल्यांकन में देरी होने की संभावनाओं से इंकार नहीं किया जा सकता। पिछले वर्ष सत्र 2018 में माशिमं द्वारा 10 वीं-12 वीं के परिणाम 9 मई को जारी किए थे।
इसी कड़ी माशिमं के अधिकारियों ने इस बार भी मूल्यांकन कार्य समय पर पूरा कर इसी तिथि के नजदीक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित कर तैयारियों में लग गए हैं। वहीं, जानकारों के मुताबिक शिक्षा विभाग के 70 फीसदी से अधिक शिक्षक हर बार चुनावी कार्यों में लगाए जाते हैं, इसे देखते हुए माशिमं द्वारा निर्धारित लक्ष्य पूरा होता नहीं दिखाई दे रहा है। कुछ इसी तरह की स्थितियां कॉलेजों की परीक्षाओं के मूल्यांकन में भी आने की संभावना है।

29 केंद्रों में होगा मूल्यांकन
इस सत्र कक्षा 12 वीं में 2 लाख 9 हजार 98 और 10 वीं में 3 लाख 67 हजार 838 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। जिसमें 10 वीं की परीक्षाएं 23 और 12 वीं की परीक्षाएं 29 मार्च को खत्म हो रही हैं। इसे देखते हुए माशिमं की ओर से मूल्यांकन कार्यों की तैयारियों में लग गया है। सचिव वीके गोयल ने बताया कि इस बार भी हर बार की तरह सभी जिलों में एक-एक मूल्यांकन केंद्र बनाकर 28-29 केंद्रों में कॉपियों की जांच कराई जाएगी।

माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव प्रो. वी.के. गोयल ने बताया कि चुनावी कार्यों से कुछ दिक्कतें हो सकती हैं, फिर भी हमने पिछली बार की तरह 9 मई तक परिणाम घोषित करने का प्रयास करेंगे। इस बार भी 28-29 केंद्रों में मूल्यांकन कार्य कराए जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो