scriptइंडिगो के विमान से टकराया बाज तो खौफजदा यात्री बोले – एेसा लगा मानो सामने खड़ी है मौत | Indigo Raipur Hyderabad flight suffers bird hit | Patrika News

इंडिगो के विमान से टकराया बाज तो खौफजदा यात्री बोले – एेसा लगा मानो सामने खड़ी है मौत

locationरायपुरPublished: Sep 09, 2017 10:54:00 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

रायपुर से हैदराबाद जा रहे इंडिगो के विमान में उस वक्त यात्री दहशतजदा हो गए, जब विमान एक बाज से टकराने के बाद हिचकोलों के साथ आसमान में टर्न किया।

Indigo aircraft

eagle hit with Indigo aircraft

रायपुर. बर्ड हिट की घटना के बाद यात्रियों ने हादसे की जो दास्तान बताई वह सचमुच डरावनी है। यात्रियों ने घटना के बाद सिलसिलेवार जो बातें बताईं, इससे साफ है कि बड़ी अनहोनी हो सकती थी। पायलट ने बड़ी मशक्कत और सूझबूझ का परिचय देते हुए तत्काल फैसला लिया और एटीसी से इमरजेंसी लैडिंग की अनुमति मांगी। रायपुर से हैदराबाद के जरिए दिल्ली सफर करने वाले राजधानी निवासी मुकेश गजवानी ने बताया कि थोड़ी सी चूक से बड़ी घटना हो सकती है। बर्ड हिट के बाद जब विमान को हिचकोलों के साथ आसमान में टर्न किया गया तब लोगों में दहशत मची।
तब लोगों को पता चला कि कुछ अनहोनी हुई है। बच्चे और बुजुर्गों को युवाओं ने संभाला। इमरजेंसी लैडिंग के पहले एक इंजन लगभग बंद हो चुका था। पंखे से बाज के टकराने के बाद संतुलन बिगड़ गया, वहीं विंग्स का रोटेशन भी 80 से 90 फीसदी कम हो गया था। विमान को दूसरे इंजन के सहारे इमरजेंसी लैडिंग कराई गई। इस समय यदि पायलट ने बहादुरी नहीं दिखाई होती है भयानक हादसा हो सकता था। लोगों में बेकाबू ना हो जाएं इसलिए बर्ड हिट की जानकारी नहीं दी गई थी।
bird hit with aircraft
तब लगा कि कुछ बड़ा हादसा हुआ है
रायपुर से हैदराबाद जा रहे विमान यात्री सुरेश जैन ने बताया कि बर्ड हिट के बाद हमे पता तो नहीं चला कि विमान से बाज टकराया है, लेकिन सभी यात्रियों ने जोर का झटका महसूस किया। सभी को लगा कि विमान में कुछ बड़ी घटना हो चुकी है, इसलिए सभी लोग डरे-सहमे हुए थे। जब विमान को आसमान में घुमाया गया और दहशत का माहौल था।
यात्रियों को नहीं बताया गया
इमरजेंसी लैडिंग होने के पहले यात्रियों को बर्ड हिट की जानकारी नहीं दी गई थी। माना एयरपोर्ट में फिर से लैडिंग के बाद यात्रियों को यह बात पता चली। इससे पहले कुछ तकनीकी खराबी आने के कारण बताकर यात्रियों को दिलासा दिला गया था।
प्रबंधन का रवैया ठीक नहीं
यात्रियों ने बताया कि इमरजेंसी लैडिंग के बाद यात्रियों को काफी परेशान होना पड़ा। काफी हो-हल्ले के बाद यात्रियों के लिए दूसरी फ्लाइट का इंतजाम किया गया। काउंटर में भी अधिकारी बात सुनने को तैयार नहीं थे। प्रबंधन का सकारात्मक व्यवहार नहीं था।
दिल्ली की टिकट के लिए होना पड़ा परेशान
यात्रियों ने बताया कि हैदराबाद से दिल्ली जाने के लिए इंडिगो प्रबंधन से टिकट लेने में काफी बहस हुई। सभी यात्रियों को गतंव्य तक भेजने के लिए फ्लाइट फुल होने का हवाला दिया जा रहा था। इमरजेंसी लैडिंग की सूचना बाद में दी गई। इससे पहले उड़ान के दौरान जोर का झटका लगा।
bird hit with aircraft
बारिश के मौसम में खतरा ज्यादा
एयरपोर्ट निदेशक का कहना है कि बारिश के मौसम में एयरपोर्ट के आस-पास पक्षियों की आवाजाही बढ़ जाती है। हरियाली की वजह से भोजन व्यवस्था के लिए ये पक्षी एयरपोर्ट के आस-पास पेड़ों पर बसेरा डालते हैं। एयरपोर्ट विस्तारीकरण का काम जारी है, जिसमें एयरपोर्ट के रनवे का दायरा बढ़ाया जा रहा है। आस-पास के इलाकों में भी लगातार मॉनिटरिंग के लिए अधिकारियों को समय-समय पर जिम्मेदारी दी जाती है।
पर्यावरण समिति की बैठक में उठा था मुद्दा
पिछले महीने एयरपोर्ट में आयोजित पर्यावरण समिति की बैठक में एयरपोर्ट प्रबंधन ने नगर-निगम, जिला प्रशासन की मौजूदगी में बर्ड हिट का मामला उठाया था, जिसके बाद जिला प्रशासन की ओर से भरोसा दिलाया गया था कि एयरपोर्ट के आस-पास होटल-ढाबों पर निगरानी रखी जाएगी, लेकिन कुछ बड़ा प्रभाव नहीं हुआ।
इस घटना पर स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट के निदेशक संतोष ढोके ने कहा कि बर्ड हिट की घटना रोकने के लिए तमाम उपाय किए जा रहे हैं। जोन और लेजर गन के लिए पक्षियों को भगाने के लिए कर्मचारियों को तैनात किया गया है। एयरपोर्ट पर ऐसी घटनाएं आम है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो