scriptहां..ना..हां..ना.. के जवाब में फंस गया कारोबारी, IT अफसरों ने जब्त किया इतना करोड़ | Income tax department seized 1 crore 60 lakh rs | Patrika News

हां..ना..हां..ना.. के जवाब में फंस गया कारोबारी, IT अफसरों ने जब्त किया इतना करोड़

locationरायपुरPublished: Nov 01, 2018 09:52:19 pm

https://www.patrika.com/chhattisgarh-news/

Chhattisgarh news

हां..ना..हां..ना.. के जवाब में फंस गया कारोबारी, IT अफसरों ने जब्त किया इतना करोड़

रायपुर. आयकर अन्वेषण विभाग ने रायपुर के कपड़ा कारोबारी के दो ठिकानों पर गुरूवार को दबिश दी। विभागीय अधिकारियों की टीम रायपुर और भिलाई स्थित दफ्तर में दस्तावेजों की जांच कर रही है। सर्वे की यह कार्रवाई कारोबारी द्वारा हिसाब नहीं देने पर की जा रही है। पुलिस ने वाहन चेकिंग के दौरान पंडरी के कपड़ा कारोबारी और स्टेशन रोड स्थित दुकानदार से 1 करोड़ 60 लाख रुपए बरामद किया था।
इसके संबंध में कोई दस्तावेज पेश नहीं करने पर मामला आयकर विभाग को सौंप दिया गया था। रकम की जांच करने के लिए उन्हें नोटिस जारी की गई थी। लेकिन, पूछताछ के दौरान वह आयकर विभाग को रकम का हिसाब नहीं दे पाए। इसे देखते बरामद रकम को अघोषित मानते हुए जब्त कर लिया गया है। आयकर विभाग के अधिकारियों ने बताया कि गंज पुलिस ने संजय गांधी चौक वाहन चेकिंग के दौरान एक्टिवा सवार एक व्यक्ति के पास से 50 लाख रूपए नगद बरामद किया था।
इसके कुछ घंटे बाद ही कपड़ा कारोबारी से 1 करोड़ 10 लाख रुपए नगद बरामद किया गया था। हालांकि पकड़े जाने के बाद उसने पुलिस को जमीन बेचकर रकम जुटाने की जानकारी दी थी। साथ ही पंडरी थाने में 72 लाख 50 हजार रूपए चोरी चले जाने की शिकायत भी दर्ज कराई थी। इसके आधार एक आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार भी किया है। लेकिन, उसकी संदिग्ध भूमिका को देखते हुए मामला आयकर विभाग के सुपुर्द किया गया था।

दस्तावेजों की जांच
आयकर विभाग की 15 सदस्यी टीम कपड़ा कारोबारी से रायपुर और भिलाई स्थित फर्म में दस्तावेजों की जांच कर रही है। उसके क्रय-विक्रय रजिस्टर, कम्प्यूटर, लेनदेन और स्टाक के साथ ही टैक्स रिटर्न के पेपरों को खंगाला जा रहा है। बताया जाता है कि सर्वे के दौरान बड़ी संख्या में पेपर मिले है। इसके संबंध में कारोबारी के साथ ही कर्मचारियों के साथ पूछताछ कर उनका बयान लिया जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो