script

ये है वन मंडल के अफसर, दोगुना पैसा कमाने करते हैं ये गंदा काम, कैमरे में हुआ कैद

locationरायपुरPublished: Sep 28, 2018 06:12:47 pm

ये है वन मंडल के अफसर, दोगुना पैसा कमाने करते हैं ये गंदा काम, कैमरे में हुआ कैद

Chhattisgarh news

ये है वन मंडल के अफसर, दोगुना पैसा कमाने करते हैं ये गंदा काम, कैमरे में हुआ कैद

जांजगीर-चांपा/बम्हनीडीह. एक तरफ जांजगीर-चांपा जिला वैसे ही वन क्षेत्र के नाम पर काफी पीछे है। यहां की डीएफओ पौधरोपण कर वन क्षेत्र को बढ़ाने का काम कर रही हैं। लेकिन उनके ही सिपेसालार वनपाल उनकी मेहनत पर पानी फेर रहे हैं। इसका जीता जागता उदाहरण चांपा वन मंडल में पदस्थ वनपाल भोगीलाल गुप्ता हैं। वो लोगों से पैसा लेकर उन्हें अवैध लकड़ी काटने व चीरने सहित उसका कारोबार करने की छूट दे रहे हैं। इसका खुलासा तब हुआ जब पत्रिका ने स्टिंग कर वनपाल को रंगे हाथ एक व्यक्ति से रिश्वत लेते अपने कैमरे में कैद किया।
CG News
यह मामला और कहीं नहीं बल्कि जिले के बम्हनीडीह विकासखंड मुख्यालय का है। यहां के निवासी गोपेश जायसवाल अपना घर बनवा रहे हैं और उनके मकान में लकड़ी का काम चल रहा था। इस बात की जानकारी जैसे ही वन मंडल चाम्पा के वनपाल भोगीलाल गुप्ता हुई वह छापा मारने मौके पर पहुंच गया। उसने मकान मालिक से मकान में लगाई जा रही इमारती लकड़ी के संबंध में पूछताछ की।
इसके बाद उसने लकड़ी को अवैध बताते हुए डीएफओ द्वारा कार्रवाई के लिए भेजे जाने की बात कही। डीएफओ द्वारा कार्रवाई की बात सामने आते ही मकान मालिक डर गया। माकन मालिक गोपेश जायसवाल ने भोगीलाल को कुछ लेनदेन करके मामले को रफादफा करने बात कही। खर्चा पानी का ऑफर मिलते ही भोगीलाल तैयार हो गया और पैसे लेकर जेब मे डाला और हंसते हुए वहां से चला गया।
उसकी यह सारी करतूत कैमरे में कैद कर ली गई। बाद में इस संबंध में जब भोगीलाल से बात की गई तो वह मामले में गोलमोल जवाब देने लगा और कहा कि वहां वह चेकिंग के लिए गया था और उन लोगों ने अपनी मर्जी से उसे पेट्रोल पानी के लिए पैसा दिया है। डीएफओ सतोविसा समाजदार को जब इस मामले की जानकारी मिली तो उन्होंने इसे गंभीरता से लेते हुए भोगीलाल गुप्ता को शो कॉज नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।
डीएफओ का कहना है कि गुप्ता के खिलाफ डिपार्टमेंटल इंक्वायरी बिठाने के साथ ही साथ उसके सस्पेंशन की कार्रवाई के लिए उच्चाधिकारियों को पत्र लिखा गया जाएगा। डीएफओ का कहना है कि वनपाल को सस्पेंड करने का अधिकार उनके पास नहीं है और यह मामला भी बड़ा है इसलिए उन्होंने इसकी जानकारी उच्च अधिकारियों को दी है और जांच के बाद कार्रवाई के लिए पत्र प्रेषित करेंगी।
यूं कैमरे में कैद हुआ रिश्वत लेने का वीडियो
मोबाइल से शूट किए गए वीडियो में साफ दिखाई दे रहा है कि रिश्वतखोर वनपाल किस तरह से रुपयों की मांग कर रहा है। जब मकान मालिक जायसवाल ने उससे खर्चा पानी का ऑफर दिया तो वह न केवल तैयार हुआ, बल्कि उससे रुपए भी लिया। इससे साफ है कि वह अन्य के साथ भी यही करता होगा।
इस मामले की जानकारी मिली है। इसको किसी भी कीमत में नजर अंदाज नहीं किया जा सकता। मामले की जांच की जा रही है। आरोपी वनपाल को शो कॉज नोटिस जारी किया गया है। यदि वह सही स्पष्टीकरण नहीं दे पाता तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए उच्च अधिकारियों को पत्र प्रेषित किया जाएगा।
-सतोविसा समाजदार, डीएफओ, जांजगीर-चांपा

ट्रेंडिंग वीडियो