script

पांचवीं विधानसभा का पहला सत्र 4 जनवरी से, राज्यपाल के अभिभाषण में दिखेगी जनघोषणा पत्र की झलक

locationरायपुरPublished: Jan 03, 2019 12:25:48 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

नई सरकार के गठन के बाद पांचवीं विधानसभा का पहला सत्र 4 जनवरी से शुरू हो रहा है। राज्यपाल का अभिभाषण 7 जनवरी को होगा।

chhattisgarh assembly

Chhattisgarh Assembly

रायपुर. नई सरकार के गठन के बाद पांचवीं विधानसभा का पहला सत्र 4 जनवरी से शुरू हो रहा है। राज्यपाल का अभिभाषण 7 जनवरी को होगा। इसमें नई सरकार के वादों और उसे पड़ने वाले प्रभावों की झलक दिखाई देगी। मंत्रिपरिषद ने भी राज्यपाल के अभिभाषणा को मंजूरी दे दी है। इसमें कर्ज माफी का जिक्र प्रमुखता से रहेगा।
विधानसभा सत्र के पहले दिन नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी और विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा। 5 और 6 जनवरी को अवकाश रहेगा। 7 जनवरी को राज्यपाल का अभिभाषण होगा। इसके बाद राज्यपाल के अभिभाषण पर कृतज्ञता ज्ञापन प्रस्ताव होगा। कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने बताया कि कैबिनेट ने राज्यपाल के अभिभाषण को मंजूरी दे दी है। बताया जाता है कि राज्यपाल के पूरे अभिभाषण में कांग्रेस के जन घोषणा पत्र की झलक होगी। इसमें आगामी पांच साल की कार्ययोजना का पूरा एक खाका पेश होगा। साथ ही सरकार की प्राथमिकताओं को भी इसमें प्रमुखता से बताया जाएगा।
गौरतलब है कि सरकार ने जन घोषणा पत्र को पूरा करने के लिए कमर कस ली है। कुछ घोषणाओं पर अमल होना भी शुरू हो गया है। वहीं तृतीय अनुपूरक बजट में कुछ घोषणाओं को पूरा करने के लिए बजट का भी प्रावधान किया जाएगा। सरकार बनते ही सभी विभाग के अफसरों को जन घोषणा पत्र की कापी दे दी गई थी। साथ ही इसी के हिसाब से काम करने की हिदायत दी गई है। इसके आधार पर विभागीय अधिकारियों ने भी बजट तैयार करना शुरू कर दिया है।

राज्यपाल आज दुर्ग व राजनांदगांव जिले के प्रवास पर
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल 3 जनवरी को दुर्ग व राजनांदगांव और 4 जनवरी को पुन: दुर्ग जिले के प्रवास पर रहेंगी। तय कार्यक्रम के मुताबिक राज्यपाल सुबह 11.05 को हेलीकॉप्टर से नगपुरा पहुंचेंगी और जैन पाŸव तीर्थ स्थल व प्राकृतिक उपचार केन्द्र पहुंचकर संबंधित संस्थान का भ्रमण करेंगी। इसके बाद वे 11.55 बजे खैरागढ़ पहुंचकर स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होंगी और इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ का निरीक्षण करेंगी। वे शाम 4.45 बजे रायपुर लौट आएंगी। वे 4 जनवरी सुबह 10.20 बजे सड़क मार्ग से कामधेनु विश्वविद्यालय अंजोरा दुर्ग पहुंचेगी। राज्यपाल दोपहर 1.45 बजे भिलाई स्टील प्लांट पहुंचेगी और प्लांट का भ्रमण करेंगी।

ट्रेंडिंग वीडियो