script

दिवाली की रात अपनाएं ये तरीके, दूर होंगे कलेश और खूब बरसेगा धन

locationरायपुरPublished: Nov 06, 2018 06:41:09 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

दिवाली की रात अपनाए ये तरीके कभी नहीं होगी धन की कमी

diwali news

दिवाली की रात अपनाएं ये तरीके, दूर होंगे कलेश और खूब बरसेगा धन

रायपुर. दीपावली का त्यौहार पूरे देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा है। धन की देवी लक्ष्मी के पूजन के साथ ही दीपावली अन्य कार्यों के लिए भी महत्वपूर्ण है। दीपावली की रात को महानिशा के रुप में मानते है और यही कारण है कि इस रात किए गए टोने-टोटके और तंत्र-मंत्र का प्रभाव जोरों पर होता है और ये अपनी पूरी शक्ति के साथ काम करते हैं।

हालांकि इनके प्रयोग की विधि काफी सरल है, लेकिन सावधानी बरतनी जरुरी है। महानिशा की रात तंत्र प्रयोग का विशेष महत्व बताया गया है। कुछ लोग खुद के घर के लिए तो कुछ कार्य और व्यापार में तरक्की के लिए तो कुछ अन्य इच्छाओं की पूर्ति के लिए ये टोटके अाजमाते हैं। यहां हम अापको दीपावली की मान्यताएं और इस दौरान किये जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण टोटकों की जानकारी दे रहे हैं, जिनका प्रयोग कर अपनी इच्छाओं की पूर्ति कर सकते हैं।

diwali news

1. दीपावली के दिन में पांच पीपल के पत्तों को तोड़कर घर ले आएं और रात में महालक्ष्मी का पूजन करने के बाद उन पत्तों पर पनीर या दूध से बना कोई भी मिष्ठान रख कर उसे पीपल पेड़ को अर्पित कर दें। इस दौरान अाप अपनी इच्छा भी कहें, आपका कार्य जल्द पूरा होगा।

diwali news

2. दीपावली के दिन अपने पूर्वजों को याद करते हुए दिन में उनका तर्पण कर किसी भूखे गरीब व्यक्ति को भोजन कराने से सभी अटके कार्य उसी दिन से पूरे होने शुरू हो जाते हैं।

3. दीपावली के दिन महालक्ष्मी की पूजा के वक्त इत्र और केसर अर्पित करें। इसके बाद अगले दिन से प्रतिदिन उसी केसर का तिलक लगाकर तथा कपड़ों पर इत्र का प्रयोग कर घर से निकलें।

diwali news

ट्रेंडिंग वीडियो