scriptछत्तीसगढ़ में फिर मिले डेंगू के चार मरीज, मचा हड़कंप, 21 दिनों में हुई थी 24 की मौतें | Dengue in chhattisgarh : four patients found of dengue in two district | Patrika News

छत्तीसगढ़ में फिर मिले डेंगू के चार मरीज, मचा हड़कंप, 21 दिनों में हुई थी 24 की मौतें

locationरायपुरPublished: Jul 02, 2019 09:58:05 am

Dengue in chhattisgarh : मरीजों के मिलने के बाद स्वास्थ्य महकमा अलर्ट तो हो गया है

Dengue in Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ में फिर मिले डेंगू के चार मरीज, मचा हड़कंप, 21 दिनों में हुई थी 24 की मौत

रायपुर. बारिश के शुरू होते ही मच्छरों की संख्या बढऩा शुरू हो गया है। इससे डेंगू (Dengue) और मलेरिया (Malaria) की बीमारी होने का खतरा भी बढ़ गया है। राज्य की बात करें तो डेंगू ने अपनी दस्तक दे दी है। राजनांदगांव और दुर्ग जिले (Dengue in Chhattisgarh) में डेंगू से पीडि़त दो-दो पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इस मरीजों के मिलने के बाद स्वास्थ्य महकमा अलर्ट तो हो गया है।
संचालक स्वास्थ्य सेवाएं शिखा राजपूत तिवारी ने बताया कि दुर्ग और राजनांदगांव में मिले केस की काउंसिलिंग की जा चुकी है। उसके बाद आगे मरीज नहीं बढ़े हैं। उन्होंने बताया कि डेंगू व मलेरिया को लेकर स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट कर दिया गया है। जांच उपकरण सहित दवाओं की उपलब्धता को सुनिश्चित किया गया है। उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले ही शासन की एडवाइजरी हुई है कि नगर निगम, पालिक सहित पीएचई व व अन्य विभागों को मच्छरों को बढऩे से रोकने पुख्ता इंतजाम करना है।

21 दिन में 24 की हुई थी मौत
पिछले साल ही डेंगू ने दुर्ग जिले में कहर बरपाया था। यहां भिलाई शहर में डेंगू के सबसे अधिक मरीज सामने आए थे और मात्र 21 दिनों के अंदर 24 मौतें होने से प्रशासन भी सकते में आ गया था। डेंगू पर नियंत्रण के लिए दिल्ली, रायपुर व एम्स की टीम के साथ राज्य व जिले का स्वास्थ्य अमला और निगम व जिला प्रशासन का महकमा लगा था।

Click – dengue e in Chhattisgarh – इन खबरों को जरूर पढ़ें

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..
ताज़ातरीन ख़बरों तथा LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो