script

नवजातों की मौत पर बोले CM – किसी एक की चूक से पूरे सिस्टम को दोषी ठहराना ठीक नहीं

locationरायपुरPublished: Aug 25, 2017 11:14:00 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

छत्तीसगढ़ के अम्बेडकर अस्पताल में ऑक्सीजन ठप होने से नवजातों की मौत के मामले पर आरोपों का सामना कर रहे प्रशासन की सीएम रमन सिंह ने प्रशंसा की।

cm raman singh

नवजातों की मौत पर बोले सीएम – किसी एक की चूक से पूरे सिस्टम को दोषी ठहराना ठीक नहीं

रायपुर. छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े अम्बेडकर अस्पताल में बीते रविवार-सोमवार को ऑक्सीजन बाधित होने से चार नवजातों की मौत के बाद पहली बार डॉ. भीमराव अम्बेडकर अस्पताल पहुंचे मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आरोपों का सामना कर रहे प्रशासन की मुक्त कंठ से प्रशंसा की।
मुख्यमंत्री ने कहा, किसी एक की चूक से पूरे सिस्टम को दोषी नहीं ठहराया जा सकता। उनका कहना था कि जब परिवार बड़ा हो तो कई बार हर किसी का लगातार ख्याल रख पाना संभव नहीं हो पाता। यहां तो 1200 से अधिक मरीजों की देख-रेख हो रही है। मुख्यमंत्री ने अम्बेडकर अस्पताल तथा मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों, प्राध्यापकों, नर्स व पैरामेडिकल स्टाफ की भी सराहना की।
उन्होंने कहा, आलोचना भी सुननी चाहिए, इससे कमियों में सुधार होता है। स्वास्थ्य मंत्री अजय चंद्राकर ने अस्पताल में ऑक्सीजन की आपूर्ति रुकने बच्चों की मौत की रिपोर्टिंग पर मीडिया पर खीज निकाली। मुख्यमंत्री अस्पताल में शुक्रवार को मॉड्यूलर किचन, पीडियाट्रिक आईसीयू, डीआर सिस्टम एवं यूएसजी मशीन, पीजी गल्र्स हॉस्टल, चिकित्सालय व चिकित्सा महाविद्यालय भवन का लोकार्पण करने गए थे।
बाल मधुमेह सुरक्षा योजना की शुरुआत
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने बाल मधुमेह योजना की शुरुआत की। मधुमेह पीडि़त बच्चों को नि:शुल्क इंसुलिन, ग्लूकोमीटर, ग्लूकोस्ट्रीप समेत किट वितरित किया। पहले चरण में दो हजार बच्चों को किट वितरित होगा। अनुमान है प्रदेश में पांच हजार बच्चे मधुमेह पीडि़त हैं।
इधर, कांग्रेस जांच दल ने अस्पताल को बताया मौतों का जिम्मेदार
इधर, प्रदेश कांग्रेस की जांच समिति ने 4 नवजात बच्चों की मौत के लिए अस्पताल प्रशासन को जिम्मेदार ठहराया है। शुक्रवार को रिपोर्ट रखते हुए विधायक सत्यनारायण शर्मा और जांच दल के संयोजक डॉ. राकेश गुप्ता ने कहा, गोरखपुर की घटना के बाद भी अस्पताल ने सबक नहीं सीखा। ऑक्सीजन प्लांट का जिम्मा अप्रशिक्षित लोगों के हाथ में है। अलार्म ४ वर्षों से खराब पड़ा है। चौकीदार रवि चंद्रा पहले भी शराब पीकर ड्यूटी करता मिला है। कांग्रेस ने मामले की न्यायिक जांच की मांग की है।
जोगी कांग्रेस ने किया प्रदर्शन
युवा जनता कांग्रेस के दर्जनों कार्यकर्ता शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्री अजय चंद्राकर के बंगले का घेराव करने निकले। पुलिस ने उन्हें सिविल लाइन में चौक के पास ही रोक लिया। युवा जनता कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष विनोद तिवारी का कहना था कि अस्पताल में चार बच्चों की मौत के मामले में स्वास्थ्य मंत्री को तुरंत इस्तीफा देना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो