scriptसोशल मीडिया में वायरल हुआ राज्य की इस परीक्षा का प्रश्नपत्र, अधिकारियों में मचा हड़कंप | Chhattisgarh school education question paper viral on social media | Patrika News

सोशल मीडिया में वायरल हुआ राज्य की इस परीक्षा का प्रश्नपत्र, अधिकारियों में मचा हड़कंप

locationरायपुरPublished: Oct 13, 2019 09:53:20 pm

Chhattisgarh school education Department: मामले का खुलासा होते ही एसईसीआरटी संचालक ने विभागीय अधिकारियों को फटकार लगाई

viral_paper_.jpg

सोशल मीडिया में वायरल हुआ राज्य की इस परीक्षा का प्रश्नपत्र, अधिकारियों में मचा हड़कंप

रायपुर . 14 अक्टूबर से होने वाली राज्य स्तरीय आकलन परीक्षा के प्रश्नपत्र और पासवर्ड एसईसीआरटी की वेबसाइट में अपलोड करने की वजह से सोशल मीडिया में वायरल हो जाने से हड़कंप मच गया है। मामले का खुलासा होते ही एसईसीआरटी संचालक (Chhattisgarh exam paper leak) ने विभागीय अधिकारियों को फटकार लगाई, तो पासवर्ड को तत्काल वेबसाइट से हटा दिया गया।
स्कूल शिक्षा विभाग पहली बार तिमाही और छमाही परीक्षा को निरस्त करके छात्रों की क्षमता जानने के लिए राज्य आकलन परीक्षा करवा रहा है। यह परीक्षा 14 से 19 अक्टूबर तक आयोजित होनी है। 14 अक्टूबर को छठवी के छात्रों का गणित, सातवीं के छात्रों का विज्ञान और आठवीं के छात्रों का सामाजिक विज्ञान की परीक्षा है। रविवार की दोपहर इन्हीं विषयों के प्रश्नपत्र सोशल मीडिया में वायरल हो गए।

एक घंटे की है आकलन परीक्षा


पत्रिका के पास मौजूद सोशल मीडिया में वायरल प्रश्नपत्र के मुताबिक उसे एक घंटे के अंदर हल करना होगा। प्रश्नपत्र में 11 सवाल होंगे। इसमें 5 बहुविकल्पीय, 5 रिक्त स्थान और 1 ग्राफिक बनाने वाला सवाल होगा।

एससीईआरटी ने कहा-वायरल प्रश्नपत्र मॉडल


विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मामले की जांच करवाने की बात कह रहे हैं। वहीं, शिक्षा विभाग के अधिकारी मॉडल प्रश्नपत्र होने की बात कहते हुए मामले को दबा रहे हैं। अफसरों का दावा है कि परीक्षा के दिन ही प्रश्न पत्र पासवर्ड के सहारे जिम्मेदार अधिकारी खोल सकेंगे।

मंत्री बोले नहीं हुआ वायरल


एसईसीआरटी के अधिकारियों की लापरवाही ने शिक्षा विभाग के नए प्रयोग पर सवाल खड़ा कर दिया। मामले ने तूल पकड़ा तो स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने कहा कि अवकाश के दिन पेपर वायरल नहीं हो सकता है।
मामले में जांच कराई जाएगी, लापरवाही सामने आने पर दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।
पी दयानंद, संचालक, एसईसीआरटी


मैने विभागीय अधिकारियों से चर्चा की है। जो प्रश्न पत्र वायरल हुए हैं, वो मॉडल पेपर है। इनका परीक्षा से कोई लेना देना नहीं है।
जीआर चंद्राकर, जिला शिक्षा अधिकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो