scriptChhattisgarh: यहां खुला सेंट्रल भारत का सबसे पहला सिखों की जीवनी पर आधारित म्यूजियम | Chhattisgarh: Central india's first Sikh museum in Raipur | Patrika News

Chhattisgarh: यहां खुला सेंट्रल भारत का सबसे पहला सिखों की जीवनी पर आधारित म्यूजियम

locationरायपुरPublished: Jun 19, 2019 10:11:51 am

Submitted by:

Akanksha Agrawal

छत्तीगसढ़ में मध्य भारत का पहला सिख म्यूजियम बनाया गया है, जिसका उद्देश्य लोगों को सिखों (Sikhism) की परंपरा और उनकी संस्कृति के बारे में बताना है।

sikh museum

Chhattisgarh: यहां खुला सेंट्रल भारत का सबसे पहला सिखों की जीवनी पर आधारित म्यूजियम

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के रायपुर शहर में सिक्ख संग्रहालय (Sikh Museum) खोला गया है। माना जा रहा है कि यह मध्य भारत (Central India) का पहला सिक्ख संग्रहालय है। इस संग्रहालय का मुख्य उद्देश्य युवाओं और बच्चों को और देश के लोगों को सिख (Sikh Culture) परंपरा और के बारे में शिक्षित करना है।

श्री गुरु तेग बहादुर सिंह संग्रहालय के प्रबंधक संदीप सिंह ने बताया कि इस संग्रहालय का उद्देश्य इस पीढ़ी और आने वाली पीढ़ी को सिख (Sikhs) धर्म के इतिहास (History) से जोडऩा है। आज के बच्चों को सिख धर्म उससे जुड़े इतिहास और उनके गुरुओं के बारे में जानना जरूरी है। यह संग्रहालय इन्ही बातों को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

जरूर पढ़ें छत्तीसगढ़ की Mysterious News

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News
एक ही क्लिक में देखें Akanksha Agrawal की सारी खबरें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो