scriptचुनाव के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा मोदी का जांजगीर-चांपा दौरा, एेसा हैं यहां की सीट का इतिहास | CG Polls: PM modi visit is important for CG Assembly election | Patrika News

चुनाव के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा मोदी का जांजगीर-चांपा दौरा, एेसा हैं यहां की सीट का इतिहास

locationरायपुरPublished: Sep 24, 2018 02:07:18 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

अटल विकास यात्रा के दौरान पहुंचे प्रधानमंत्री का दौरा चुनावी लिहाज से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है

PM Modi in Chhattisgarh

चुनाव के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा मोदी का जांजगीर-चांपा दौरा, एेसा हैं यहां की सीट का इतिहास

रायपुर. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगभग साढ़े तीन साल में छठवीं बार छत्तीसगढ़ के दौरे पर आए हैं। वैसे तो मोदी का हर दौरा प्रदेशवासियों के लिए खास रहा है। क्योंकि मोदी जब-जब प्रदेश में आए है कि यहां की जनता को कोई न कोई महत्वपूर्ण सौगात देकर गए हैं, लेकिन इस बार मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की अटल विकास यात्रा के दौरान पहुंचे प्रधानमंत्री का दौरा चुनावी लिहाज से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

जांजगीर-चांपा विधानसभा का राजनीतिक इतिहास देखे तो आजादी के बाद कांग्रेस केवल चार बार चुनाव हारी है। एेसे में भाजपा ने यहां मोदी को बुलाकर बढ़ा दावं खेल दिया है।

जांजगीर-चांपा जिले में बहुजन समाज पार्टी की भी अच्छी पकड़ है और हाल ही में बसपा और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के बीच गठबंधन हुआ है। इस गठबंधन के प्रभाव को कम करने के लिए मोदी का दौरा भाजपा के लिए संजीवनी का काम करेगा। शायद यही वजह है कि जांजगीर-चांपा में कदम रखने के मोदी ने जय जौहार और जय सतनाम के संबोधन के साथ अपने भाषण की शुरुआत की।

राजनीतिक पंडित इस संबोधन की जीत की अहम सीढ़ी मान रहे हैं। परिसीमन के बाद यहां की सीट पर असर जरूर पड़ा है। अभी तक की स्थिति में मिशन- 65 का लक्ष्य हासिल करने में जांजगीर-चांपा जिले की सीट महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। यही वजह है कि भाजपा इस जिले की सभी सीटों पर विशेष फोकस कर रही है। माना जा रहा है कि भाजपा कुछ नए चेहरों पर भी दावं खेल सकती है।

पांच चुनाव में यह रही स्थिति

वर्षनिर्वाचित प्रत्याशीप्राप्त मतनिकटतम प्रतिद्वंदीप्राप्त मत
1993चरणदास महंत44220बलिहार सिंह28757
1998नारायण प्रसाद चंदेल35083मोतीलाल देवांगन28404
2003मोतीलाल देवांगन52075नारायण प्रसाद चंदेल44365
2008नारायण प्रसाद चंदेल42006मोतीलाल देवांगन40816
2013मोतीलाल देवांगन54291नारायण प्रसाद चंदेल44080
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो