स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए केंद्रीय टीम का दौरा शुरू, 31 जनवरी तक चलेगी जांच

By: Deepak Sahu

Updated On:
17 Dec 2018, 01:10:31 PM IST

  • स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत प्रति वर्ष होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए केंद्रीय टीम का दौरा शुरू हो गया है

रायपुर. स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत प्रति वर्ष होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए केंद्रीय टीम का दौरा शुरू हो गया है। वहीं नगर-निगम की तैयारी जोरों पर है। पिछले दिनों 13 एवं 14 दिसम्बर को खुले में शौच मुक्त के पुन: सत्यापन के लिए दिल्ली से आई क्यूसीएल की टीम ने सर्वेक्षण कार्य पूरा कर रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेज दिया है। 2-3 दिनों में इसकी रिपोर्ट आने की उम्मीद है। स्वच्छता सर्वेक्षण में बेहतर स्थान पाने के लिए सफाई के लिए पूरा अमला जुटा हुआ है। नाली, सडक़, मूर्तियां, तालाब सहित सभी शौचालयों को चमकाने का काम इन दिनों जोरों पर है।

खुले में कचरा फेकने वालों सहित खुले में शौच करने वालों पर भी लगातार कार्यवाही जारी है। अफसरों के मुताबिक कार्यवाही से निश्चित रूप से कमी आई है।

सभी 70 वार्डो में प्रभारी अफसर: अफसरों के मुताबिक सभी 70 वार्डों में वार्ड प्रभारी अधिकारियों की नियुक्ति की गई है, जो कि शहर में लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं। कुछ प्रमुख स्थानों एव बाजारों में लगाए गए मूत्रालयों की सफाई के लिए भी कांट्रेक्टर की व्यवस्था की गई है, जिनके द्वारा सफाई की जा रही है। अभी स्वच्छता रैंकिंग, ओडीएफ प्लस एवं प्लस-प्लस के लिए भी टीम जल्द आने वाली है। वहीं 4 से 31 जनवरी के बीच स्वच्छता सर्वेक्षण होगा। जिसके लिए दस्तावेज तैयार किए जा रहे हैंं।

Updated On:
17 Dec 2018, 01:10:31 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।