scriptसिर्फ 12 किमी सड़क की वजह से सीसीटीवी सर्विलांस में हो रही देरी, अब नए सिरे से होगा सर्वे | CCTV Surveillance is getting late for these 12 KM road | Patrika News

सिर्फ 12 किमी सड़क की वजह से सीसीटीवी सर्विलांस में हो रही देरी, अब नए सिरे से होगा सर्वे

locationरायपुरPublished: Jan 16, 2019 02:23:29 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

निगम को राजधानी के तीन प्रमुख रास्तों पर कम से कम 10 दिन तक सर्वे करना पड़ेगा

CCTV Surveillance

सिर्फ 12 किमी सड़क की वजह से सीसीटीवी सर्विलांस में हो रही देरी, अब नए सिरे से होगा सर्वे

रायपुर. राजधानी को स्मार्ट सिटी की लिस्ट में शामिल किए ढ़ाई साल बीत चुका है, लेकिन स्मार्ट सिटी के लिए जरूरी सीसीटीवी सर्विलांस सिस्टम की पेचीदगी इस तरह रही कि राजधानी के कई मार्गों पर लगातार विवाद और तकनीकी दिक्कतों की वजह से लेटलतीफी हो रही है।
केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना में राजधानी के तीन मुख्य सडक़ अंवति बाई चौक से लेकर शंकर नगर चौक, तेलघानी नाका चौक से लेकर आमापारा चौक और कालीबाड़ी से लेकर पचप़ेडी नाका चौक का मामला सामने आया है, जहां पीडब्ल्यूडी ने हाल ही में नई सडक़ बनाई है, लेकिन इसी सडक़ से नगर-निगम को ऑप्टिबल फाइबर केबल डालना है, जो कि सीसीटीवी सर्विलांस के लिए जरूरी है।
पत्रिका ने अपनी पड़ताल में पाया कि सडक़ बनाने के पहले पीडब्ल्यूडी और नगर-निगम के बीच इस मामले को लेकर बातचीत हुई थी, लेकिन इस पर दोनों विभागों ने गंभीरता नहीं बरती। पीडब्ल्यूडी ने निगम को पहले केबल बिछाने को लेकर बातचीत की थी, लेकिन निगम का काम तब इस मार्ग पर शुरू नहीं हुआ, जिसकी वजह से पीडब्ल्यूडी ने यहां नई सडक़ का निर्माण कर दिया। अब निगम को इस सडक़ पर ऑप्टिकल फाइबर के लिए नए सिरे से सर्वे करना पड़ रहा है।

कम से कम 10 दिन का समय: निगम को राजधानी के तीन प्रमुख रास्तों पर कम से कम 10 दिन तक सर्वे करना पड़ेगा। सर्वे के बाद केबल बिछाने का काम एचडीडी मशीन के जरिए होगा, जिसमें भूमिगत ऑप्टिकल फाइबल केबल बिछाया जाएगा। दोनों विभागों की टीम को यह जिम्मेदारी दी गई है कि वे इन रास्तों पर पाइपलाइन, बिजली उपकरण आदि को बचाते हुए केबल बिछाए। अधिकारियों का कहना है टीम ने अपना काम शुरू कर दिया है।

इंटरनेट केबल बिछाना बाकी
रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अधिकारियों का कहना है कि सीसीटीवी सर्विलांस के लिए 90 फीसदी काम पूरा हो चुका है। राजधानी में 90 किमी. तक इंटरनेट के लिए ऑप्टिकल फाइबल केबल बिछाना है, जिसमें 12 किमी. का केबल बिछाना बाकी रह गया। सभी केबल को एक साथ जोडऩे के बाद ही सीसीटीवी सर्विलांस में इंटरनेट सप्लाई शुरू की जाएगी।

रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के महाप्रबंधक अविनाश भोई ने बताया कि इंटरनेट के लिए ऑप्टिकल फाइबर बिछाने का काम 90 फीसदी से अधिक पूरा हो चुका है। सर्वे खत्म होते ही इन रास्तों पर काम शुरू कर दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो