scriptपंछियों की प्यास बुझाने में नहीं छोड़ी कसर, पूरी गर्मी बने रहे पक्षी मित्र | Birds have not left any effort to quench the thirst of birds | Patrika News
रायपुर

पंछियों की प्यास बुझाने में नहीं छोड़ी कसर, पूरी गर्मी बने रहे पक्षी मित्र

पत्रिका के पक्षी मित्र अभियान को बेहतर रेस्पांस मिला। दोपहर बाद मौसम बदलने लगा है लेकिन फस्र्ट हाफ सूरज के तीखे तेवर बने रहते हैं। इसलिए शहर के लोग अभी भी सकोरे में पानी रखना नहीं भूल रहे।

रायपुरJun 08, 2020 / 01:23 am

Yagya Singh Thakur

पंछियों की प्यास बुझाने में नहीं छोड़ी कसर, पूरी गर्मी बने रहे पक्षी मित्र

पंछियों की प्यास बुझाने में नहीं छोड़ी कसर, पूरी गर्मी बने रहे पक्षी मित्र

रायपुर गर्मी बीत चुकी है। मानसून तय तिथि तक पहुंच सकता है। पत्रिका के पक्षी मित्र अभियान को बेहतर रेस्पांस मिला। दोपहर बाद मौसम बदलने लगा है लेकिन फस्र्ट हाफ सूरज के तीखे तेवर बने रहते हैं। इसलिए शहर के लोग अभी भी सकोरे में पानी रखना नहीं भूल रहे। पक्षी मित्रों के फोटो लगातार मिल रहे हैं जिसे समय-समय पर हमने प्रकाशित भी किया।
दो महीने से रखती रही पानी

फाफाडीह निवासी रिंकी चौधरी कहती हैं, जब भी कोई नेक काम किया जाए तो मन को अच्छा लगता है। मैं इन दिनों दोनों टाइम पक्षियों के लिए पानी रखती हूं।
अब गर्मी जाने को है लेकिन मैंने अप्रैल और मई में रोजाना सकोरे में पानी रखा। क्योंकि यह काम तो घूमते-फिरते इसे किया जा सकता था। मैं अपनी फ्रेंड रवीना से इंस्पायर हुई। उसने फ्रेंड के वाट्सएपग्रुप में तस्वीरें डाली थी। जिसने भी इसे देखा सभी सकोरे में पानी रखने लगे।
पापा से मंगवाए थे 4 सकोरे
हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी निवासी गृहिणी मालती वर्मा और उनकी बिटिया आर्या पंछियों के लिए अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाते आ रही हैं। आर्या ने अपने पापा से ४ सकोरे मंगवाए थे। इन्होंने धान का झूमर भी रखा है ताकि परिंदे प्यास के साथ भूख भी मिटा सकें। मालती ने बताया कि आर्या रोज सुबह-शाम पानी और दाना रखना नहीं भूलती। अब तो गर्मी जाने को है लेकिन हम अगले साल गर्मी में भी यह काम करेंगे। अगर सकोरे में पानी रखने से पक्षियों की जान बच जाती है तो इससे बढ़कर पूण्य और क्या होगा।

Home / Raipur / पंछियों की प्यास बुझाने में नहीं छोड़ी कसर, पूरी गर्मी बने रहे पक्षी मित्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो