अगर आप हार्ट पेशेंट हैं तो ये खबर आपके काम की है

By: Tabir Hussain

Updated On:
19 Dec 2018, 01:00:38 PM IST

  • एडवांस कार्डियक इंस्टीट्यूट हार्ट डिपार्टमेंट के एचओडी डॉ. स्मित श्रीवास्तव दे रहे हैं टिप्स

ताबीर हुसैन @ रायपुर. इन दिनों मौसम सुहाना बना हुआ है। शहरवासी इसका भरपूर मजा भी ले रहे हैं। वीमंस किटी पार्टी ऑर्गेनाइज कर रही हैं। युवा सैरसपाटे के लिए निकल रहे हैं। हर कोई गर्म कपड़ों से लदा हुआ नजर आ रहा है। मंगलवार को सरकारी छुट्टी होने के चलते सभी ने कुछ न कुछ प्रोग्राम फिक्स किया था। अलाव से सभी ने नजदीकी भी बढ़ा ली है। एडवांस कार्डियक इंस्टीट्यूट हार्ट डिपार्टमेंट के एचओडी डॉ. स्मित श्रीवास्तव ने कहा कि वैसे तो इस मौसम में हर किसी को अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए, लेकिन हार्ट पेशेंट को थोड़ी ज्यादा केयर की जरूरत होती है। अल्कोहल के यूज से शरीर की गर्मी बाहर निकलती है। गर्मी पैदा करने के लिए हार्ट को एक्स्ट्रा मेहनत करनी पड़ती है। इससे उस पर जोर पड़ता है। आज के युवा बहुत ठंड होने पर भी गर्म कपड़े अवाइड करते हैं। इससे हार्ट पर ज्यादा जोर पड़ता है। बॉडी को गर्म रखने के लिए हार्ट को बार-बार पंप करना पड़ता है

डायबिटीक को पेन नहीं होता
जो लोग डायबिटिक हैं उन्हें तो और भी अलर्ट रहने की जरूरत है। क्योंकि उन्हें दर्द का पता नहीं चलता। अगर आपको हार्ट की ऑलरेडी कंडीशन है तो डॉक्टर से मिलें। सभी को सीपीआर की एक्सरसाइज आनी चाहिए। यानी मौत के टाइम कई बार सीने को दबाकर जान लाई जा सकती है।

be careful heart patient in cold season

इस मौसम में बीपी बढ़ा रहता है
अभी जो मौसम बना हुआ है उसमें हैवी काम नहीं करना चाहिए। हार्ट पर ज्यादा जोर पड़ता है। सर्दियों में वैसे भी ब्लड प्रेशर बढ़ा होता है। इस स्थिति में हार्ट ऑलरेडी दबाव रहता है। हमको यह ध्यान में रखना चाहिए कि थोड़ी भी दिक्कत हो रही है, सीने में कोई जकडऩ लग रही है, खासतौर पर कहीं चढ़ते हुए दिक्कत लगे तो तुरंत रेस्ट करें और अपने डॉक्टर से मिलें।

be careful heart patient in cold season

Updated On:
19 Dec 2018, 01:00:38 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।