scriptकीमत कम करने एथेलॉन वाले पेट्रोल की बिक्री शुरू, लेकिन समय से पहले खराब हो जाएगा गाड़ी | Athlon petrol sale in chhattisgarh for price lower | Patrika News

कीमत कम करने एथेलॉन वाले पेट्रोल की बिक्री शुरू, लेकिन समय से पहले खराब हो जाएगा गाड़ी

locationरायपुरPublished: Jan 10, 2019 09:36:51 pm

पेट्रोल-टंकी में पानी रह गया तो पूरा पेट्रोल पानी में बदल सकता है, वहीं इसका असर इंजन पर भी पड़ेगा।

Chhattisgarh news

कीमत कम करने एथेलॉन वाले पेट्रोल की बिक्री शुरू, लेकिन समय से पहले खराब हो जाएगा गाड़ी

अजय रघुवंशी@रायपुर. कीमत और प्रदूषम कम करने के उद्देश्य से राजधानी में 10 फीसदी एथेनॉल वाले पेट्रोल की बिक्री शुरू हो चुकी है। यह बिक्री 4 जनवरी से शुरू हुई है। रायपुर पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने लोगों को सतर्क किया है कि एथेनॉल वाले पेट्रोल की बिक्री के बाद समय-समय पर पेट्रोल टंकी की साफ-सफाई कराते रहे। क्योंकि, पेट्रोल-टंकी में पानी रह गया तो पूरा पेट्रोल पानी में बदल सकता है, वहीं इसका असर इंजन पर भी पड़ेगा।
विशेषज्ञों के मुताबिक 1 लीटर पेट्रोल में 100 एमएल पानी जाने से पूरा पेट्रोल पानी में बदल सकता है, वहीं गाड़ी रूक-रूक कर बंद हो जाएगी। ऐेसी स्थिति में वाहन चालकों को ही सतर्कता बरतनी होगी। एथेलॉन युक्त पेट्रोल की सप्लाई पेट्रोलियम कंपनियों के जरिए पेट्रोल पंपों में हो रही है। केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के बाद अब सभी पेट्रोल-पंपों में एथेलॉन वाले पेट्रोल की बिक्री होगी। इस संदर्भ में रायपुर पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने सावधानी व जागरूकता के लिए सभी डीलर्स को पंपों में बैनर-पोस्टर लगाने के निर्देश दिए हैं।

सर्विस सेंटर में कई गाडिय़ां पहुंची

Chhattisgarh news
बीते दिनों सर्विस सेंटर में कई ऐसी गाडिय़ां पहुंच रही है, जिसमें अचानक बंद होने की समस्या अधिक है। यहां मेकेनिक पेट्रोल टंकी से पानी निकालते हुए दिखाई दे रहे हैं। छोटे सर्विस सेंटर में एथेनॉल की जानकारी अभी तक नहीं पहुंच पाई है, लेकिन बड़े ऑटोमोबाइल्स शोरूम के सर्विस सेंटर में वाहन चालकों को इसकी वजह बताई जा रही है।

बाजार में नहीं आया अपडेट इंजन

ऑटो एक्सपर्ट का कहना है कि एथेलॉन के लायक वर्तमान में ऐसा इंजन नहीं आया है, लिहाजा सरकार को यह निर्णय रूककर करना चाहिए था, ताकि कंपनियों को भी अपग्रेड मॉडल में लांच करने में समय मिलता। वर्तमान में गाडिय़ों में ऐसी तकनीक नहीं है, जो कि एथेनॉल वाले पेट्रोल में हल्का पानी मिलने पर भी क्षमता बरकरार रख सके।

डीजल में नहीं एथेनॉल

10 फीसदी एथेनॉल की मिलावट सिर्फ पेट्रोल में की जा रही है, इसलिए डीजल युक्त वाहन चालकों को समय-समय पर टंकी साफ कराने की अनिवार्यता नहीं रहेगी। डीजल को इससे अलग रखा गया है।
फैक्ट फाइल
रायपुर में पेट्रोल प्रति लीटर- 67.47 रुपए प्रति लीटर

रायपुर में डीजल प्रति लीटर- 65.62 रुपए प्रति लीटर
प्रति दिन पेट्रोल की बिक्री- लगभग 3 लाख लीटर (2 करोड़ 24 लाख)

प्रति दिन डीजल की बिक्री- लगगभग 4 से 4.50 लाख लीटर (1 करोड़ 96 लाख)

रायपुर में सबसे ज्यादा वाहनों की संख्या
(नोट- कुल वाहन 11 लाख से अधिक)

मोटरसाइकिल-स्कूटर- 8 लाख
मोपेड- 1.30 लाख

कार (पेट्रोल-डीजल)- 90 हजार
मीडियम व हैवी मालयान- 3 लाख 60 हजार

फैक्ट फाइल
पेट्रोल की कीमतों में इस तरह आई कमी
11 अक्टूबर-80.24 रुपए

11 दिसंबर- 68.64 रुपए
10 जनवरी- 67.47 रुपए


पेट्रोलियम कंपनियों की ओर से 10 फीसदी एथेनॉल वाले पेट्रोल की बिक्री इस महीने शुरू हुई है। हमने सभी डीलर्स को दिशा-निर्देश दिया है कि वे अपने पंपों में जागरूकता के लिए बैनर-पोस्टर लगाएं।
अभय भंसाली, सचिव, रायपुर पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो