scriptस्वच्छता सर्वेक्षण 2019 के लिए नगर निगम ने थ्री स्टार रैंकिंग में शामिल होने किया आवेदन | Application for joining three-star rankings cleanliness survey 2019 | Patrika News

स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 के लिए नगर निगम ने थ्री स्टार रैंकिंग में शामिल होने किया आवेदन

locationरायपुरPublished: Oct 16, 2018 11:11:13 am

Submitted by:

Deepak Sahu

स्वछता सर्वेक्षण 2019 में स्टार आधारित रैंकिंग तय होगी।

cg news

स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 के लिए नगर निगम ने थ्री स्टार रैंकिंग में शामिल होने किया आवेदन

रायपुर . स्वछता सर्वेक्षण 2019 में स्टार आधारित रैंकिंग तय होगी। इसके लिए नगर निगम ने रायपुर शहर की साफ-सफाई व्यवस्था को अपने स्तर पर थ्री स्टार रेटिंग पर रखा है।

केंद्रीय शहरी मंत्रालय स्वच्छता सर्वेक्षण विभाग को आवेदन भी किया है। इसके पहले निगम प्रशासन ने शहरवासियों से इस थ्री स्टार रेटिंग के लिए दावा-आपत्ति भी मंगाई थी, लेकिन किसी ने भी इस थ्री स्टार रेटिंग को लेकर आपत्ति नहीं की है। वहीं, निगम मुख्यालय में स्वच्छता सर्वेक्षण 2019की तैयारी चल रही है। लेकिन मैदानी स्तर पर यानी जोन और वार्डों में इसकी कोई तैयारी शुरू नहीं हुई। अभी भी कई नुक्कड़ों से कचरा परिवहन नहीं हो रहा है। 10-15 दिन तक नुक्कड़ों पर कचरा पड़ा रहता है।

cg news

कहीं और न खिसक जाए पायदान : पिछली बार तो निगम प्रशासन ने स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारी छह सात माह पहले ही शुरू कर दी थी। मैदान स्तर भी कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी गई थी। लेकिन इस बार चुनावी ड्यूटी लगने के कारण निगम के अधिकारी से लेकर कर्मचारी तक स्वच्छता सर्वेक्षण में ध्यान नहीं दे पा रहे हैं। वैसे भी स्वच्छता सर्वेक्षण जनवरी 2019में होगा। इसी बीच जो तैयारी युद्धस्तर पर शुरू होनी चाहिए, वह चुनावी समर की भेंट चढ़ गई है।

अक्टूबर-नवंबर और दिसंबर के प्रथम सप्ताह तक चुनावी ड्यूटी में अधिकारी-कर्मचारी व्यस्त रहेंगे। निगम के एक अधिकारी का दबी जुबान से कहना है कि कहीं पिछली बार की तरह इस बार और रैंङ्क्षकग पीछे न खिसक जाए, क्योंकि जब से रामकी को डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन का ठेका मिला है, तब से और बदहाल होती जा रही है। शत-प्रतिशत डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन नहीं हो रहा है। कचरे का निष्पादन शुरू नहीं हुआ है। ढेरों कारण है, जिसे स्वच्छता सर्वेक्षण 2019में फिर भी फिसड्डी साबित हो सकते हैं।

नगर निगम रायपुर ,स्वच्छता मॉनिटर, हरेंद्र साहू ने बताया शहर की सफाई व्यवस्था को थ्री स्टार रेटिंग मिलने के लिए आवेदन किया गया है। इसके पहले दावा आपत्ति भी मंगाई थी। लेकिन किसी ने भी आपत्ति नहीं की है। स्वच्छता सर्वेक्षण २०१९ के लिए तैयारी जोरों पर चल रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो