scriptअनुसुईया उइके होंगी छत्तीसगढ़ की पहली महिला राज्यपाल, राष्ट्रपति ने लगाई नाम पर मुहर | Anusuiya Uikey will be the new Governor of Chhattisgarh | Patrika News

अनुसुईया उइके होंगी छत्तीसगढ़ की पहली महिला राज्यपाल, राष्ट्रपति ने लगाई नाम पर मुहर

locationरायपुरPublished: Jul 17, 2019 11:02:27 am

Submitted by:

Akanksha Agrawal

– अनुसुईया उइके बनेंगी छत्तीसगढ़ की नई राज्यपाल।- मंगलवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लगाई इनके नाम पर मुहर।- सीएम भूपेश ने अनुसुईया उईके को दी राज्यपाल बनने पर बधाई।

अनुसुईया उइके

अनुसुईया उइके होंगी छत्तीसगढ़ की पहली महिला राज्यपाल, राष्ट्रपति ने लगाई नाम पर मुहर

रायपुर. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) ने अनुसुईया उईके को छत्तीसगढ़ का राज्यपाल (New governer Anusuiya Uikey) नियुक्त किया है। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ को पहली बार पूर्णकालिन महिला राज्यपाल मिल रही है। अनुसुईया उइके अभी राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग की अध्यक्ष है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh baghel) ने बधाई देते हुए उम्मीद जताई है कि राज्यपाल के रूप में उइके का प्रतिपालकव्य छत्तीसगढ़ शासन को नई उर्जा और विश्वास देगा।

बता दें कि राज्यपाल बलरामदास जी टंडन (Governor Balram Das ji Tandon) के निधन के बाद मध्यप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल छत्तीसगढ़ की अतिरिक्त जिम्मेदारी संभाल रही थी। पहले विधानसभा और फिर लोकसभा चुनाव की वजह से प्रदेश में राज्यपाल की नियुक्ति लंबी टल गई थी। राष्ट्रपति ने मंगलवार को छत्तीसगढ़ के राज्यपाल के लिए अनुसुईया उइके के नाम पर मुहर लगा दी है।

मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में 10 अप्रैल 1957 को जन्मी अनुसुईया उइके का लंबा राजनीतिक जीवन रहा है। कॉलेज के समय से राजनीति में कदम रखने वाली अनुसुईया ने भाजपा संगठन को मजबूत करने के लिए सक्रिय भूमिका निभाई है। 1985 में पहली बार विधायक बनी और 1988 में मध्यप्रदेश में महिला एवं बाल विकास विभाग की मंत्री भी रही। उइके राज्यसभा सदस्य भी रह चुकी हैं।

Chhattisgarh Politics की खबर यहां बस एक क्लिक में

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..
LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News

एक ही क्लिक में देखें Patrika की सारी खबरें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो