scriptमहालक्ष्मी की कृपा पाने के लिए अक्षय तृतीया के दिन घर लाएं 6 में से कोई एक चीज | Akshaya Tritiya totke for money and Goddess Lakshmi blessings | Patrika News
रायपुर

महालक्ष्मी की कृपा पाने के लिए अक्षय तृतीया के दिन घर लाएं 6 में से कोई एक चीज

अगर आप चाहते है कि माता महालक्ष्मी की कृपा आप पर हमेशा बनी रहे तो अक्षय तृतीया के दिन शुद्ध वस्त्र धारण कर पंचोपचार पूजन करके इन उपायों को करें, निश्चय ही आपके घर में माता लक्ष्मी का आगमन होगा और आपकी समस्याएं दूर होंगी।

रायपुरMay 02, 2019 / 01:26 pm

Ashish Gupta

akshaya tritiya

Akshaya Tritiya totke for money and Goddess Lakshmi blessings

रायपुर. अगर आप चाहते है कि माता महालक्ष्मी की कृपा आप पर हमेशा बनी रहे तो इसके लिए अक्षय तृतीया का दिन सबसे शुभ माना जाता है, क्योंकि पूरे वर्ष में जो साढ़े तीन अबूझ मुहूर्त बताए गए हैं उनमें अक्षय तृतीया अबूझ मुहूर्त के रूप में जानी जाती है। इस दिन कोई भी शुभ, मांगलिक या नया काम बिना मुहूर्त के किया जा सकता है। इस बार अक्षय तृतीया 7 मई, मंगलवार को है।
सनातन हिंदू पंचांग के अनुसार 16 साल के बाद अक्षय तृतीया पर चार बड़े ग्रह शुभ संयोग नियमित कर रहे हैं। ग्रहों के राजा सूर्य देव, शुक्र, चंद्रमा और राहु यह चारों ग्रह अपने अपने उच्च राशि में विद्यमान रहेंगे। इसके साथ अक्षय तृतीया के दिन रवि योग और राज योग भी होगा। इसके कारण अक्षय तृतीया विशेष महत्वकारी होगी।
अगर आप चाहते है कि माता महालक्ष्मी की कृपा आप पर हमेशा बनी रहे तो अक्षय तृतीया के दिन शुद्ध वस्त्र धारण कर पंचोपचार पूजन करके इन उपायों को करें, निश्चय ही आपके घर में माता लक्ष्मी का आगमन होगा और आपकी समस्याएं दूर होंगी।
तंत्र शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें घर में रखने से कभी भी धन की कमी नहीं होती। अक्षय तृतीया के दिन किसी भी समय शुद्ध अवस्था में इन वस्तुओं को घर या तिजोरी में रखने से माता महालक्ष्मी की कृपा हमेशा आप पर बनी रहेगी। आइए जानते हैं अक्षय तृतीया के दिन वो कौन-से उपाय हैं जिनके इस्तेमाल से माता लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं।

हत्था जोड़ी
यह एक जंगली पौधे की जड़ होती है। यह इंसान की भुजाओं की आकार की होती है। अक्षय तृतीया के दिन इस चमत्कारी पौधे की जड़ हत्था जोड़ी को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखने से धन की कभी कमी नहीं होगी।

मोती शंख
मोती शंख तंत्र शास्त्र में विशेष महत्वकारी होता है। आमतौर पर मिलने वाले शंख से मोती शंख अलग होता है। अक्षय तृतीया के दिन मोती शंख की पूजा कर तिजोरी में रखने भंडार की कभी कमी नहीं होगी। घर में स्थाई रूप से पैसा टिकने लगेगा।

श्रीयंत्र
सनातन हिंदू धर्म में श्री यंत्र को बहुत ही शुभ माना गया है। श्रीयंत्र को माता महालक्ष्मी का साक्षात रूप माना गया है। ऐसे तो यंत्र कई प्रकार के होते हैं, लेकिन श्रीयंत्र सबसे ज्यादा चमत्कारी यंत्र होता है। श्रीयंत्र की पूजा आराधना के बाद अक्षय तृतीया के दिन तिजोरी में रखने से माता लक्ष्मी सदैव घर में स्थापित रहेंगी और धन की कभी भी कमी नहीं होगी।

लक्ष्मी कौड़ी
समुद्र मंथन के समय मां लक्ष्मी और कौड़ी एक साथ प्रकट हुए थे, इसलिए माता लक्ष्मी को कौडिय़ां विशेष प्रिय है। घर में विषम संख्या में इन्हें रखने से पैसों की कमी नहीं होती है। अक्षय तृतीया के दिन कौडिय़ों के ऊपर हल्दी लगाकर पूजन के बाद उसे लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखने अति उत्तम फल प्राप्त होता है।

गोमती चक्र
गोमती चक्र समुद्र से मिलने वाली एक चमत्कारी वस्तु है। सामान्यतौर पर इसका उपयोग लक्ष्मी प्राप्ति के लिए तंत्र साधना में किया जाता है। यह माता महालक्ष्मी को विशेष प्रिय होती है। कहा जाता है कि आकर्षण और स्थायित्व के लिए इसका उपयोग किया जाता है। अक्षय तृतीया के दिन 11 गोमती चक्र पीले वस्त्र में लपेट कर तिजोरी या लॉकर में रखना फलदायी होता है।

एकाक्षी नारियल
सामान्य तौर पर एकाक्षी नारियल पाए जाते हैं नारियल को साक्षात लक्ष्मी का रूप माना गया है। नारियल को श्रीफल भी कहा गया है। सामान्यता नारियल में दो आंखें और एक मुंह होता है, लेकिन एकाक्षी नारियल में एक मुंह और एक आंख होती है। इन विषेश दिन एकाक्षी नारियल को लाल कपड़े में बांधकर लॉकर में रखने से घर में माता महालक्ष्मी और कुबेर का वास होता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो