scriptVideo- मेंटेनेंस के नाम पर 74 साल बाद भी इस पुल में एक रुपया नहीं हुआ खर्च, पुल की ये भी खासियत, पढि़ए खबर… | This bridge was created by King Chakradhar | Patrika News

Video- मेंटेनेंस के नाम पर 74 साल बाद भी इस पुल में एक रुपया नहीं हुआ खर्च, पुल की ये भी खासियत, पढि़ए खबर…

locationरायगढ़Published: Feb 19, 2019 01:13:43 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

– सबसे खास बात यह है कि 74 सालों में इस पुल के मेंटेनेंस में एक भी खर्च नहीं आया

Video- मेंटेनेंस के नाम पर 74 साल बाद भी इस पुल में एक रुपया नहीं हुआ खर्च, पुल की ये भी खासियत, पढि़ए खबर...

Video- मेंटेनेंस के नाम पर 74 साल बाद भी इस पुल में एक रुपया नहीं हुआ खर्च, 1945 में इस राजा ने बनवाया था पुल, पढि़ए खबर…

रायगढ़. छत्तीसगढ़ राज्य में जहां बड़े-बड़े पुल 10-20 साल नहीं टिक रहे हैं वहीं रायगढ़ रियासत के राजा चक्रधर सिंह ने चांदनी चौक से पैलेस के रास्ते में 100 साल की गारंटी वाला पुल बनवाया था। 1945 में बना यह पुल 74 साल बाद भी अपनी मजबूती के लिए मिसाल कायम किए हैं। इससे बड़े-बड़े लोड ट्रक तक निकल जा रहे हैं, लेकिन पुल पर कोई असर नहीं पड़ता है।
आज टेक्नोलॉजी का जमाना है। बड़ी-बड़ी कंपनियां समंदर तक में कई किलोमीटर लंबा पुल खड़ा कर दे रही हैं, लेकिन छत्तीसगढ़ राज्य में दुर्भाग्यजनक स्थिति है। यहां बिलासपुर, अंबिकापुर जैसे कई जिलों में करोड़ों की ऐसे-ऐसे पुल बने हैं, जो कि निर्माण के 10-20 साल के अंदर ही धराशायी हो गए। वहीं रायगढ़ रियासत के राजा चक्रधर ने 1945 में टेक्नोलॉजी के जमाने से 74 साल पहले गेमन इंडिया लिमिटेड कंपनी से 10-20 नहीं बल्कि 100 सालों की गारंटी वाला पुल बनवाया था। यह पुल आज भी उसी तरह मजबूती के साथ खड़ा हुआ है और इससे शहर के लोग पैदल, वाहन यहां तक ही लोड ट्रक लेकर भी आना-जाना करते हैं।
यह भी पढ़ें
Video- मसीही समाज के लोगों ने शहीदों को याद कर किया विशेष आराधना, दी गई श्रद्धांजलि

Video- मेंटेनेंस के नाम पर 74 साल बाद भी इस पुल में एक रुपया नहीं हुआ खर्च, पुल की ये भी खासियत, पढि़ए खबर...

मरम्मत के नाम पर नहीं हुआ खर्च
राज परिवार के सदस्य कुंवर देवेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि इस पुल की गारंटी की अवधि अभी भी खत्म नहीं हुई। सबसे खास बात यह है कि 74 सालों में इस पुल के मेंटेनेंस में एक भी खर्च नहीं आया। कुंवर देवेंद्र का कहना है कि वर्तमान में हो रहे निर्माण भी इसी तरहे होने चाहिए, तभी देश का विकास होगा।

विशेष कैंची से किया था उद्घाटन
इस पुल के उद्घाटन का फीता खुद राजा चक्रधर नरेश ने काटा था। इसके लिए चांदी बनी विशेष कैंची का प्रयोग किया गया था। यह कैंची आज भी राज परिवार के सदस्यों के पास सुरक्षित रखी हुई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो