आखिर क्यों निगम ने इस होटल पर ठोंक दिया हजारो रूपए का जुर्माना

By: Rajkumar Shah

Published On:
Apr, 08 2019 07:18 PM IST

  • अतिथि होटल को लगा पांच हजार का पेनाल्टी

रायगढ़. स्वच्छता अभियान के तहत सालिड वेस्ट मैनेंजमेंट का पालन नहीं करने वाले व्यवसायियों के खिलाफ नगर निगम ने सख्ती बरतना शुरू कर दिया है। नगर निगम आयुक्त ने शहर के होटल अतिथि संचालक पर पांच हजार का जुर्माना लगाया है। यह होटल संचालक सूखा और गीला कचरा को अलग-अलग करते हुए नहीं दे रहा था। ऐसे में यह कार्रवाई की गई।


स्वच्छता अभियान के तहत नगर निगम डोर टू डोर कचरा कलेक्शन कर रहा है। यह प्रक्रिया शहर के विभिन्न क्षेत्रों पर बनाए गए मकानों में तो शुरू किया ही गया है। वहीं व्यवसायिक स्थलों पर भी यह प्रक्रिया लागू की गई है। बताया जा रहा है कि नगर निगम इसके लिए हर दिन वाहन संबंधित प्रतिष्ठानों पर भेजा जाता है।

इसके बाद प्रतिष्ठान संचालक के द्वारा सूखा और गीला कचरा को अलग-अलग कर के दिया जाना होता है, लेकिन अतिथि होटल संचालक के द्वारा मनमाने तरीके से कचरा संबंधित कर्मचारियों को दिया जा रहा था। बताया जा रहा है कि शुरुआत में कर्मचारियों के द्वारा यह बात रखी गई कि उन्हें सूखा और गीला कचरा अलग-अलग करते हुए दिया जाए। इसके बाद भी इस मनमानी में सुधार नहीं आया। ऐसे में कर्मचारियों ने इस बात की शिकायत नगर निगम आयुक्त से की। मामले की जानकारी मिलने के बाद नगर निगम आयुक्त ने अतिथि होटल संचालक पर पांच हजार रुपए का जुर्माना लगाया है। वहीं यह कहा गया है कि यदि इसके बाद भी संबंधित होटल प्रबंधन की मनमानी नहीं रूकी तो आगे भी इस तरह की कार्रवाई की जाएगी।


सड़क पर फेका जा रहा कचरा
नगर निगम के द्वारा स्वच्छता अभियान के तहत मकानों के साथ व्यवसायिक स्थलों का भी चिन्हांकिन किया है। इसमें ऐसे होटल प्रमुख है, जहां पर प्रतिदिन ज्यादा कचरा निकलता है। इन प्रतिष्ठानों पर वाहन भेजा जाता है, लेकिन कुछ होटल संचालक अभी होटलों से निकलने वाले कचरे को सड़क पर फेका जाता है। बताया जा रहा कि ऐसे होटलों का भी चिन्हांकन किया जा रहा है, जिसमें कार्रवाई किया जाएगा।


यूजरों का दायित्व
बताया जा रहा है कि जिस प्रतिष्ठान का घर से कचरा निकलता है। उन्हें दो बाल्टियां भी दी गई है। एक बाल्टी में गीला और दूसरे में सूखा कचरा रखना है। इसके बाद भी यूजर ऐसा नहीं कर रहे हैं। सूखा और गीला कचरा को अलग-अलग नहीं देने पर आने वाले दिनों में अन्य लोगों पर भी जुर्माना की कार्रवाई होगी। वहीं नगर निगम के अधिकारी सूखा और गीला कचरा को अलग-अलग करते हुए स्वच्छता अभियान में सहयोग करने की अपील भी कर रहे हैं।


-सूखा और गीला कचरा को अलग-अलग रखना है और इसके बाद निगम के वाहन में डाला जाना है। ऐसा नहीं किए जाने की शिकायत मिलने पर अतिथि होटल संचालक के खिलाफ पांच हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है।
-रमेश जायसवाल, आयुक्त, नगर निगम

Published On:
Apr, 08 2019 07:18 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।