script

Video- नए सत्र का रिन्युवल शुरू नहीं, पर प्राइवेट स्कूलों में नए शिक्षण सत्र के लिए प्रवेश की प्रक्रिया शुरू

locationरायगढ़Published: Feb 17, 2019 08:52:42 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

– अभिभावक बगैर मान्यता प्राप्त स्कूलों में मोटी फीस जमा कर प्रवेश करा देते हैं और बाद में पता चलने पर बच्चे का एक साल खराब होता है

Video- नए सत्र का रिन्युवल शुरू नहीं, पर प्राइवेट स्कूलों में नए शिक्षण सत्र के लिए प्रवेश की प्रक्रिया शुरू

Video- नए सत्र का रिन्युवल शुरू नहीं, पर प्राइवेट स्कूलों में नए शिक्षण सत्र के लिए प्रवेश की प्रक्रिया शुरू

रायगढ़. शिक्षा विभाग प्राइवेट स्कूलों के मान्यता को लेकर एक साल पीछे चल रहा है। चालू सत्र समाप्ति के कगार पर है, लेकिन मान्यता रिन्युवल का काम पूरे साल भर में पूरा नहीं हो पाया है अभी भी जिले के कई प्राइवेट स्कूलों के मान्यता रिन्युवल करने का काम किया जा रहा है। यही नहीं नए सत्र के मान्यता रिन्युवल करने के लिए अभी विभाग में प्रक्रिया शुरू नहीं हुआ है ऐसे में प्राइवेट स्कूलों में नए शिक्षण सत्र के लिए प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो गई है।
विदित हो कि प्राइवेट स्कूलों में नए सत्र के लिए प्रवेश की प्रक्रिया फरवरी मार्च में शुरू हो जाता है। इस बात से शिक्षा विभाग भी अनजान नहीं है लेकिन शिक्षा विभाग इस प्रवेश प्रक्रिया के पहले मान्यता रिन्युवल करने की पूरी प्रक्रिया करते हुए मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थाओं की सूची जारी करने के बजाए प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने के बाद करते हैं। इसका खामियाजा अभिभावकों को भुगतना पड़ता है।

कई बार इस चक्कर में अभिभावक बगैर मान्यता प्राप्त स्कूलों में मोटी फीस जमा कर प्रवेश करा देते हैं और बाद में पता चलने पर बच्चे का एक साल खराब होता है, लेकिन इन सारी बातों को नजरअंदाज करते हुए शिक्षा विभाग अपना अलग ही राग अलाप रहा है।

बाद में किया जाता है अपील
शिक्षा विभाग जून-जुलाई में यह अपील करता है कि अभिभावक अपने बच्चों का प्रवेश प्राइवेट स्कूलों में कराने के पूर्व वहां के मान्यता के बारे में जानकारी ले लें। जबकि गौर किया जाए तो तब तक प्रवेश की पूरी प्रक्रिया खत्म हो गई होती है।

तीन साल से कर रहे हैं प्रयास
पिछले तीन साल से यह प्रयास किया जा रहा है कि प्राइवेट स्कूलों के मान्यता रिन्युवल करने व नवीन मान्यता देने का काम प्रवेश प्रक्रिया के पहले हो जाए लेकिन इसमें विभाग को सफलता नहीं मिल रही है। जिसके कारण आम अभिभावक परेशान हो रहा है।

निर्देश देकर भूल गया विभाग
दो साल पहले शिक्षा विभाग ने प्राइवेट स्कूलों को एक निर्देश दिया था जिसमें स्कूल के नोटिस बोर्ड में मान्यता से संबंधित दस्तावेज की प्रति चस्पा करने के लिए कहा गया था लेकिन इसका पालन नहीं किया जा रहा है।

अभिभावकों को कई बार मिला है धोखा
पिछले सत्र शहर के मि_ुमुड़ा में कृष्णा पब्लिक स्कूल में सीबीएस से मान्यता न होने के बाद भी 12 वीं कक्षा में प्रवेश लेकर बच्चों को पढ़ाया जा रहा था। बाद में मान्यता के अभाव में उक्त बच्चों को सीजी बोर्ड का परीक्षा फार्म भराया जा रहा था।

-नया शिक्षण सत्र जून से शुरू होता है। इस बार प्रयास किया जाएगा कि गर्मी में मान्यता रिन्युवल व नवीन मान्यता का काम पूरा हो जाए। चालू सत्र में कुछ स्कूलोंं के मान्यता रिन्युवल करने की प्रक्रिया शेष है- आरपी आदित्य, डीईओ रायगढ़

ट्रेंडिंग वीडियो