scriptनगर निगम की अनदेखी से ट्रांसपोर्ट नगर हो रहा बदहाल | Municipal corporation ignores transport city | Patrika News

नगर निगम की अनदेखी से ट्रांसपोर्ट नगर हो रहा बदहाल

locationरायगढ़Published: Jan 21, 2019 12:14:43 pm

Submitted by:

Shiv Singh

– सडक़ें नहीं हैं चलने लायक, नालियां हो चुकी दमीदोज, सारंगढ़ बस स्टैंड से लेकर पूरे ट्रांसपोर्ट नगर में हो रखा है अराजक तत्वों का जमावड़ा

नगर निगम की अनदेखी से ट्रांसपोर्ट नगर हो रहा बदहाल

नगर निगम की अनदेखी से ट्रांसपोर्ट नगर हो रहा बदहाल

रायगढ़. जब नगर निगम प्रबंधन को ही ट्रांसपोर्ट नगर से कोई वास्ता नहीं रहा तो फिर आम लोगों और व्यापारियों को कैसे होगा। रायगढ़ स्थित ट्रांसपोर्ट नगर इस अनदेखी के चलते अब अतिक्रमण का शिकार होने लगा है। यहां कई दुकान संचालक दुकान आवंटित करवाकर दुकानों को किराए से उठा चुके हैं तो कुछ खुद व्यापार कर रहे हैं।
इसके अलावा भी यहां सैकड़ों की संक्या में दुकाने खाली पड़ी हैं, जिनका शटर सडक़र गायब हो चुका है, तो दीवारें गिरने के कगार पर आ गई है। नगर निगम द्वारा इनके मेटिंनेस पर कोई ध्यान नहीं देने से व्यापारी अब उन दुकानों पर कब्जा कर अपना माल रखना शुरू कर चुके हैं। इतना ही नहीं कुछ व्यापारी तो अपनी दुकान के बगल से नाली के लिए पड़ी खाली जमीन पर ही अतिक्रमण कर निर्माण कराना शुरू कर दिए हैं।
यहां की कुछ व्यापारियों की मानें तो नगर निगम के पास ट्रांसपोर्ट नगर के विकास के लिए अच्छा खासा फंड है, लेकिन उसके द्वारा इस ओर जरा भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है। शुरूआती दौर पर जो दुकानें, सडक़े और नालियां बनी थी, उसके बाद से आज तक कोई दूसरा विकास कार्य नहीं किया गया।
हालत यह है कि यहां व्यापारियों को ढेरों परेशानियों के बीच व्यापार करना पड़ता है। वर्तमान में जहां वह लोग धूल भरी सडक़ों से आना-जाना कर अपना काम चला रहे हैं तो वहीं बारिश का मौसम उनके लिए चूनौती बन जाता है। हालत यह हो जाती है कि सडक़ों में बने बड़े-बड़े गढ्ढों में पानी भर जाता है, जिससे माल लेकर गाडिय़ां आ-जा नहीं पाती है। इससे उनका व्यपार प्रभावित होता है। व्यापारियों की मानें तो उन्होंने इस समस्या से निगम को कई बार रुबरु कराया है, लेकिन सिर्फ आश्वासन के सिवाय और कुछ नहीं मिलता। निगम की अनदेखी से अब तो ट्रांसपोर्ट नगर में खाली पड़ी दुकानें भी जर्जर हालत में पहुंच चुकी है। दुकानों के शटर सड़ चुके हैं, लोहे सरिया व शटर चोरी कर आराजक तत्व ले जा रहे हैं। रात के समय यहां शराबियों व अन्य अराजक तत्वों का जमावड़ा रहता है। जिससे व्यपारियों को दुकानों के अंदर माल सुरक्षित रखना भी मुश्किल हो रहा है। हालत तो यह हो गई है कि रात के समय लोगों का यहां से आना जाना भी सुरक्षित नहीं है, रास्ते में दो चार मनचले व नशे में लिप्त लोग हुज्ज्त करते दिखाई देते हैं, जो कि बड़ी अनहोनी का अंदेशा है।

चलने लायक नहीं बची सडक़ें
सारंगढ़ बस स्टैंड से होते हुए ट्रांसपोर्ट नगर जाने वाली मेन सडक़ की हालत यह है कि वहां सिर्फ धूल और मिट्टी के सिवाय कुछ नहीं दिखाई देता है। बस स्टैंड में आने वाले यात्रियों को धूल के गुब्बार से होकर आना-जाना करना पड़ रहा है। इससे भी बूरी हालत ट्रांसपोर्ट नगर के व्यापारियों की है। यहां बड़ी गाडिय़ां जहां धूल उड़ाती हुई निकल जाती है, तो वहीं बाइक व अन्य छोटी गाडिय़ां सडक़ में हुए बड़े-बड़े गड्ढों में फंस जा रहे हैं। लोगों की मानें तो यहां हर रोज एक न एक बाइक चालक दुर्घटना का शिकार हो जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो