scriptधान खरीदी के पहले धान के जखीरे का अवैध भण्डारण, प्रशासन की टीम ने कर लिया जब्त | Illegal storage of rice paddy | Patrika News

धान खरीदी के पहले धान के जखीरे का अवैध भण्डारण, प्रशासन की टीम ने कर लिया जब्त

locationरायगढ़Published: Oct 31, 2018 09:04:28 pm

Submitted by:

Shiv Singh

रजिस्टर भी नहीं किया था मेंटेन

रजिस्टर भी नहीं किया था मेंटेन

रजिस्टर भी नहीं किया था मेंटेन

रायगढ़. धान खरीदी शुरू होने से पहले ही अवैध धान को बिक्री किए जाने की आशंका बढ़ गई है। इस बात को देखते हुए खाद्य विभाग की टीम सक्रिय हो गई है। इस टीम ने एक व्यवसाई के पास से 896 क्विंटल अवैध धान जप्त किया है। कार्रवाई के दौरान संबंधित व्यवसाई ने ना तो पर्याप्त दस्तावेज विभाग के अधिकारियों को दे सका और ना ही रजिस्टर मेंटेन किया था। ऐसे में यह कार्रवाई की गई।
Read more : 36 हाथियों के झुंड में फंसा ग्रामीण, हाथियों ने फुटबॉल की तरह उछाल-उछाल कर ले ली जान


1 नवंबर से धान खरीदी शुरू होगी। धान खरीदी शुरू होने के साथ ही बोनस का लाभ लेने के लिए अवैध धन भी खा पाई जाने की आशंका बढ़ जाती है। इस बात को लेकर जिला प्रशासन की ओर से एक टीम भी गठित की गई है जिस में अवैध धान को धरपकड़ किया जाना है। इस टीम में खाद्य विभाग के अलावा कृषि उपज मंडी समिति व अन्य विभागीय अधिकारियों को शामिल किया गया है। यतीम लगातार लगातार निगरानी कर रही है कि अवैध धान किसी भी मंडी में नहीं खा पाया जा सके। खाद्य विभाग के अधिकारियों को इस दौरान सूचना मिली की कृषि उपज मंडी के थोक व्यवसाई गोविंद अग्रवाल के यहां अवैध रूप से धान का भंडारण किया गया है। मामले की जानकारी मिलते हैं
खाद्य विभाग के एएफओ संतोष दुबे कौशल किशोर साहू फूड इंस्पेक्टर राजन कश्यप तरुण नायक व कृषि उपज मंडी समिति के निरीक्षक रमेश गुप्ता तत्काल मौके पर पहुंचे। मिर्चा के दौरान विभागीय अधिकारियों को 896 क्विंटल धान नजर आई। ऐसे में संबंधित व्यवसाय को उस धान के दस्तावेज दिखाने की बात कही गई लेकिन व्यवसाई के द्वारा आवश्यक दस्तावेज अधिकारियों को नहीं दिखाया जा सका। आवश्यक दस्तावेज नहीं होने की स्थिति में खाद्य विभाग की टीम ने उक्त धान को जप्त कर लिया। यह कार्रवाई मंडी अधिनियम के तहत की गई है।

इससे पहले भी हुई है कार्रवाई

खाद विभाग की टीम ने इससे पहले भी अवैध तरीके से ध्यान परिवहन करते हुए एक पिक अप को पकड़ा है। 2 दिन पहले ही घरघोड़ा के एक व्यवसाई के द्वारा पिक अप में लोड कर अवैध धाम रायगढ़ लाया गया था। एहसान गौरी शंकर मंदिर स्थित एक व्यवसाई के पास जा रहा था। उत्थान का आवश्यक दस्तावेज नहीं होने पर विभागीय टीम ने धान को जप्त कर लिया था।

लगातार होगी कार्रवाई

विभागीय अधिकारियों की मानें तो यह कार्रवाई लगातार जारी रहेगी। 1 नवंबर से धान खरीदी शुरू होने के साथ ही अवैध धान को मंडियों में खपाए जाने की संभावना बनी रहती है। इस बात को लेकर टीम लगातार मॉनिटरिंग कर रही है कहीं से भी अवैध हम खफा जाने की सूचना मिलती है तो उस पर तत्काल कार्यवाही की जा रही है।
-व्यवसाई गोविंद अग्रवाल के यहां से 896 क्विंटल धान जप्त किया गया है। उक्त धान का आवश्यक दस्तावेज नहीं दिखाई जाने पर यह कार्रवाई मंडी अधिनियम के तहत की गई है।
-संतोष दुबे, एएफओ, रायगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो