scriptरुपए नहीं मिलने से अधिकारियों ने पात्र हितग्राहियों का लिस्ट से काटा नाम और 17 अपात्रों को दे दिया पीएम आवास का लाभ | Benefits of PM housing to Ineligible | Patrika News

रुपए नहीं मिलने से अधिकारियों ने पात्र हितग्राहियों का लिस्ट से काटा नाम और 17 अपात्रों को दे दिया पीएम आवास का लाभ

locationरायगढ़Published: Feb 17, 2019 09:15:12 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

– बरमकेला जनपद पंचायत में बड़े गड़बड़झाले की आशंका, कार्रवाई की मांग

रुपए नहीं मिलने से अधिकारियों ने पात्र हितग्राहियों का लिस्ट से काटा नाम और 17 अपात्रों को दे दिया पीएम आवास का लाभ

रुपए नहीं मिलने से अधिकारियों ने पात्र हितग्राहियों का लिस्ट से काटा नाम और 17 अपात्रों को दे दिया पीएम आवास का लाभ

रायगढ़. आवास योनजा के नाम पर जिले में बड़े पैमाने पर गड़बड़झाला हुआ है। पहले जहां यह मामला दबा हुआ था अब नई सरकार आने के बाद एक-एक कर अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों द्वारा किए गए काले कारनामे उजागर हो रहे हैं। बरमकेला जनपद पंचायत के बोरे ग्राम पंचायत में पीएम आवास के नाम पर किया गया भ्रष्टाचार इसका प्रत्यक्ष उदाहरण है।
यहां चार माह पहले 17 हितग्राहियों के नाम से आवास योजना की स्वीकृति दी गई थी, लेकिन ग्रामीणों को इसका लाभ इसलिए नहीं मिला क्योंकि वे अधिकारियों को नजराना भेंट नहीं किए। इतना ही नहीं रुपए न मिलने से नाराज अधिकारियों ने सारे नियम कायदों को ताक में रखकर 17 पात्र हितग्राहियों के नाम को लिस्ट से हटा कर उनकी जगह उन हितग्राहियों के नाम डाल दिए, जिनसे उन्हें अच्छा नजराना मिला था। इससे पात्र हितग्राही पीएम आवास योजना का लाभ पाने के लिए दर-दर भटक रहे हैं।
यह भी पढ़ें
Video- मसीही समाज के लोगों ने शहीदों को याद कर किया विशेष आराधना, दी गई श्रद्धांजलि

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम आवास योजना के तहत उन गरीब लोगों को वर्ष 2022 तक पक्का मकान दिया जाना है। इस योजना की शुरूआत में उन लोगों का नाम चुना जाना था, जिनका नाम 2011 की गरीबी रेखा सर्वे सूची में है और उनके पास पक्का मकान नहीं है। बरमकेला जनपद पंचायत क्षेत्र के बोरो पंचायत में अन्य के साथ-साथ उन 17 ग्रामीणों ने भी आवेदन जमा किया, जिनको पात्र होने के बाद भी अपात्र कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि चार माह बाद ही सभी हितग्राहियों के आवास को स्वीकृति मिली थी। इसके बाद जब हितग्राही राशि आने की जानकारी लेने जनपद पंचायत पहुंचने लगे तो उन्हें कुछ दिन इंतजार करने की बात कह कर लौटा दिया जाता था। हितग्राहियों का आरोप है कि विभागीय अधिकारियों ने योजना का लाभ दिलाने के लिए राशि की मांग की, लेकिन जब उन्होंने इंकार किया तो उनका नाम हटाकर अपात्र हितग्राहियों को योजना का लाभ दे दिया गया।

इन हितग्राहियों को नहीं मिला लाभ
ग्राम पंचायत बोरो में रहने वाले अश्विनी, मंत्री, देवराज, कमला, शिव प्रसाद सेठ, संतोष कुमार सेठ, रत्थू पटेल, सेत कुमार निषाद, श्रीधर, मिनकेतन, भरत पटेल, भीम पटेल, सेषकुमार साहू, तेजराम, गर्जन, घासी धोबा, रतिराम शामिल हैं। इन हितग्राहियों की सूची में नाम आ गया था, लेकिन नाम कट जाने से इन्हें लाभ नहीं मिल सका। इनके एवज में बरमकेला जनपद पंचायत क्षेत्र के सकरतुंगा, लोधिया व देवगांव जैसे पंचायत में रहने वाले ग्रामीणों को इसका लाभ मिला।

अधिकारियों ने दोहराई गलती
अब जनपद पंचायत के अधिकारी यह तर्क दे रहे हैं कि बोरो पंचायत के जिन हितग्राहियों के नाम से पीएम आवास योजना स्वीकृत हुआ था। वे हितग्राही बाद के थे, जबकि उनके पहले ही कई हितग्राहियों ने आवेदन किया था। तकनीकी त्रुटिवश बोरो पंचायत के हितग्राहियों का नाम ऊपर लिस्ट में आ गया और आवास स्वीकृत हो गया। इसकी जानकारी मिलने के बाद संबंधित के नाम को हटाकर किया गया। इससे यह स्पष्ट हो रहा है कि पहले अधिकारियों ने गलती करते हुए बोरो पंचायत के हितग्राहियों का नाम ऊपर रखा। वहीं जब आवेदन स्वीकृत हुआ और राशि आने ही वाली थी कि दोबारा गलती करते हुए उनके नाम को हटा दिया गया।

-बोरो पंचायत के हितग्राहियों से पहले ही कुछ हितग्राहियों ने आवेदन जमा किया था। त्रुटिवश उनका नाम लिस्ट में पहले चढ़ गया। जानकारी मिलने के बाद उन नामों को हटा दिया गया। ऐसा न करने से उन्हें पहले राशि मिल जाती तो भी गलती होती। इसमें सुधार करने की मंशा से नाम को हटाया गया- संदीप शाह पोयाम, सीईओ, जनपद पंचायत बरमकेला

ट्रेंडिंग वीडियो